दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन पर एक और संकट, 1.9 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित और आई-डे वीकेंड के दौरान शिकागो में 17 की मौत

अमेरिका के शिकागो में इंडिपेंडेंस डे हॉलीडे के दौरान हुई गोलीबारी में कम से कम 17 लोग मारे गए हैं ओर 63 अन्य घायल हो गए। 3 जुलाई तक चीन के क्वेइचो और सछ्वान आदि 26 प्रांतों के करीब 1.9 करोड़ लोग क्रमश: बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान के अब्दुल्ला अब्दुल्ला जल्द पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे

अफगान शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर चुकी शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के प्रयासों के तहत जल्द ही पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे। सोमवार को यह जानकारी दी गई। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, विदेश कार्यालय के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि अब्दुल्ला को विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इस्लामाबाद का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया है।

अफगानिस्तान मामले पर पाकिस्तान के विशेष प्रतिनिधि राजदूत मुहम्मद सादिक ने आमंत्रण की पुष्टि करते हुए ट्वीट किया, "पाकिस्तान-अफगानिस्तान संबंध आगे बढ़ रहे हैं। विदेश मंत्री एसएम कुरैशी ने सर्वोच्च राष्ट्रीय सुलह परिषद के चेयरमैन डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला को पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर आमंत्रित किया है। डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला परस्पर मुफीद तारीखों पर दौरा करेंगे।"

द एकस्प्रेस ट्रिब्यून ने कहा कि इस्लामाबाद और काबुल के बीच बेहतर द्विपक्षीय संबंधों को जल्द ही शुरू होने वाले अंतर-अफगान वार्ता की सफलता के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

पाक पत्रकारों का टीवी चैनल का लाइसेंस रद्द करने के विरोध में प्रदर्शन

पाकिस्तानी पत्रकारों ने निजी टीवी चैनल '24' के प्रसारण को रोकने के विरोध में एक रैली आयोजित की। सोमवार को यह जानकारी दी गई। डॉन न्यूज के मुताबिक, सिंध प्रांत के कांधकोट शहर में प्रेस क्लब के सामने रैली करते हुए रविवार को प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पेमरा) के खिलाफ नारे लगाए और कहा कि वे इसकी कार्रवाई को स्वीकार नहीं करेंगे।

उन्होंने चैनल के प्रसारण के साथ ही लाइसेंस को तत्काल बहाल करने की मांग की। विरोध रैली का नेतृत्व कांधकोट प्रेस क्लब के अध्यक्ष पीर बख्श भंगवार और महासचिव राजा गोपी चंद ने किया। पेमरा ने शुक्रवार को समाचार और सामयिक विषयों से संबंधित खबरों के अवैध प्रसारण के लिए 'तत्काल प्रभाव' से टीवी चैनल का लाइसेंस रद्द कर दिया था।


अमेरिका : आई-डे वीकेंड के दौरान शिकागो में 17 की मौत

अमेरिका के शिकागो में इंडिपेंडेंस डे हॉलीडे के दौरान हुई गोलीबारी में कम से कम 17 लोग मारे गए हैं ओर 63 अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पीड़ितों में सात वर्ष और एक 14 वर्ष का बच्चा शामिल है। यह लगातार तीसरा सप्ताह है, जब एक बच्चे की मौत हुई है। शिकागो ट्रिब्यून की रविवार को रिपोर्ट के अनुसार, बीते सप्ताह गोलीबारी की अलग-अलग घटनाओं में एक 20 माह का बच्चा और 10 वर्ष की लड़की की जान चली गई थी। इससे पहले एक सप्ताह में पांच बच्चों को बुरी तरह गोली मार दी गई थी।

गोलीबारी की अधिकतर घटनाएं जुलाई के चौथे सप्ताहंत दक्षिण और पश्चिम क्षेत्र में हुई। इन क्षेत्रों में गोलीबारी हिंसा और गिरोह अपराध का लंबा इतिहास रहा है।

जापान में भारी बारिश, बाढ़ से 18 की मौत

जापान के कुमामोटो शहर में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन से 18 लोगों की मौत हो गई है। वहीं 14 लोगों के लापता होने की सूचना है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन 18 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, उनकी उम्र 60 साल से 80 साल के बीच थी। इनमें से 9 लोग हितोयोशी शहर, 8 लोग आशिकिता कस्बे और एक व्यक्ति सुनागी के थे। इसी बीच कुमा गांव में 16 लोगों के मरने की आशंका है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने मंगलवार को पश्चिमी जापान के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश जारी रहने की संभावना जताते हुए यहां के निवासियों को सतर्क रहने के लिए कहा है।


चीन में 1.9 करोड़ से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित

चीनी मौसम ब्यूरो के आंकड़े के मुताबिक पिछले तीन सालों की तुलना में इस साल के जून महीने में चीन में आए भारी तूफान में करीब 43 फीसदी प्रतिशत का इजाफा हुआ। चीनी राष्ट्रीय आपात प्रबंध मंत्रालय के मुताबिक 3 जुलाई तक चीन के क्वेइचो और सछ्वान आदि 26 प्रांतों के करीब 1.9 करोड़ लोग क्रमश: बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। 121 लोग मारे गए या लापता हैं, इसके साथ ही प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान 41.64 अरब चीनी युआन तक पहुंचा है। 5 जुलाई से दक्षिण चीन में फिर एक बार भारी वर्षा होनी है, जो 3 या 4 दिनों तक चलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia