दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन पर एक और आपदा, साढ़े छह लाख लोग प्रभावित और बांग्लादेश के रक्षा सचिव का कोरोना से निधन

चीन के हुपेई में भारी वर्षा से साढ़े छह लाख लोग आपदा से ग्रस्त हैं। बांग्लादेश के रक्षा सचिव अब्दुल्ला अल मोहसिन चौधरी का सोमवार को यहां एक अस्पताल में कोरोनवायरस के कारण निधन हो गया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना के बाद चीन पर एक और आपदा, साढ़े छह लाख लोग हुए प्रभावित

चीन के हुपेई में भारी वर्षा से साढ़े छह लाख लोग आपदा से ग्रस्त हैं। 27 जून से शुरू भारी वर्षा से हूपेई प्रांत के ईछांग, श्यांगयांग, चिनमन आदि सात शहरों की 24 काऊंटियों में बाढ़ आ गई है। हूपेई प्रांत के आपदा निवारण कार्यालय ने यह चेतावनी दी कि हूपेई प्रांत के मुख्य क्षेत्रों में मिट्टी की नमी संतृप्त हो जाती है। इसलिये हूपेई प्रांत के विभिन्न स्तरीय आपदा निवारण कार्यालयों को गंभीर रूप से मौसम परिवर्तन पर ध्यान देकर बाढ़ व भूस्खलन आदि आपदा का मुकाबला की करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

गौरतलब है कि 27 जून से भारी वर्षा से हूपेई प्रांत में 45.7 करोड़ युआन का प्रत्यक्ष आर्थिक नुकसान पहुंचा है। हूपेई प्रांत के ईछांग, श्यांगयांग, चिनमन, श्याओकान, ह्वांगकांग, अनशी और शननोंगच्या वन क्षेत्र के आपातकालीन प्रबंध ब्यूरो द्वारा दी गयी रिपोर्ट के अनुसार 28 जून के दोपहर के बाद एक बजे तक भारी वर्षा से उक्त सात शहरों (स्टेट, वन क्षेत्र) की 24 काऊंटियों में 6 लाख 50 हजार 6 सौ लोग आपदा से ग्रस्त हुए हैं। 7005 लोगों को स्थानातरित किया गया है।

बांग्लादेश में नौका पलटी, 30 की मौत

बांग्लादेश के बुरीगंगा नदी में सोमवार को एक नौका पलटने की घटना में 30 लोगों की मौत हो गई। नौका एक अन्य जहाज से टकरा गई थी, जिसके बाद यह हादसा हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अब तक 19 पुरुषों, आठ महिलाओं और तीन बच्चों के शव बरामद हुए हैं। फायर सर्विस और सिविल डिफेंस के एक ड्यूटी ऑफिसर शहादत हुसैन ने समाचार पत्र द डेली स्टार से इस बात की पुष्टि की।

उन्होंने कहा कि मुंशीगंज से ढाका आ रही बोट मॉनिर्ंग बर्ड सुबह लगभग 9.30 बजे सदरघाट लॉन्च टर्मिनल के पास एक अन्य जहाज मोयूर -2 से टकरा गई और नदी में पलट गई। स्थानीय पुलिस के अनुसार नौका कथित तौर पर 100 से अधिक यात्रियों को ले जा रही थी।

बांग्लादेश के रक्षा सचिव का कोरोना से निधन

बांग्लादेश के रक्षा सचिव अब्दुल्ला अल मोहसिन चौधरी का सोमवार को यहां एक अस्पताल में कोरोनवायरस के कारण निधन हो गया। सरकार ने इस बात पुष्टि की है। रक्षा मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव सेलिना हक के हवाले से बीडीन्यूज 24 ने बताया कि चौधरी का सोमवार सुबह 9.30 बजे ढाका के कम्बाइंड मिल्रिटी हॉस्पिटल (सीएमएच) में इलाज के दौरान निधन हो गया।

सचिव के प्रशासनिक अधिकारी भसानी मिर्जा ने समाचार पत्र द डेली स्टार को बताया कि कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के बाद उन्हें 29 मई को सीएमएच में भर्ती कराया गया था और 6 जून को हालत बिगड़ने पर गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में शिफ्ट कर दिया गया था।

उन्होंने कहा कि चौधरी की हालत ज्यााद बिगड़ने पर उन्हें 18 जून को वेंटिलेशन सपोर्ट पर रखा गया था। चौधरी जनवरी में रक्षा सचिव बने और 14 जून को सरकार ने उन्हें रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ सचिव पद पर पदोन्नत किया।

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले हुए 1.01 करोड़

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 1.01 करोड़ हो गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 500,000 से अधिक हो गई हैं।

यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नवीनतम अपडेट में बताया कि सोमवार सुबह तक, मामलों की कुल संख्या 10,115,912 हो गई थी, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 501,233 हो गई थी।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका 2,548,143 मामलों और 125,799 मौतों के साथ दुनिया में सबसे अधिक प्रभावित देश है। ब्राजील दूसरे स्थान पर आता है। यहां कुल मामले 1,344,143 है, जबकि घातक वायरस से हुई मौते 57622 है।

श्रीलंका ने नाइट कर्फ्यू समाप्त किया

श्रीलंका में 13 जून से लागू राष्ट्रव्यापी नाइट कर्फ्यू को समाप्त कर दिया गया है। अधिकारियों ने कहा है कि कोरोनावायरस के कम होते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 20 मार्च से देश में एहतियात के तौर पर 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया गया था लेकिन बाद में उसे 13 जून को रात 12 बजे से 4 बजे सुबह तक के लिए सीमित कर दिया गया था। अब उसे हालांकि पूरी तरह हटाने का फैसला किया गया है। श्रीलंका में अब तक 2 हजार कोविड-19 मरीज पाए गए हैं। इनमें से हालांकि 1600 ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 29 Jun 2020, 9:30 PM
लोकप्रिय