दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान में ब्लास्ट, 5 लोगों की मौत, वाशिंगटन डी.सी. में गोलीबारी, 1 की मौत, 20 घायल

पाकिस्तान के चमन शहर में सोमवार को एक निमार्णाधीन इमारत के पास एक जोरदार विस्फोट हो गया, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और 10 अन्य घायल हो गए। वाशिंगटन डीसी में एक गोलीबारी की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में ब्लास्ट, 5 लोगों की मौत

पाकिस्तान के चमन शहर में सोमवार को एक निमार्णाधीन इमारत के पास एक जोरदार विस्फोट हो गया, जिसमें कम से कम पांच लोग मारे गए हैं और 10 अन्य घायल हो गए। इसकी जानकारी पुलिस ने दी।द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने अपनी रिपोर्ट में कानून प्रवर्तन एजेंसियों का हवाला देते हुए कहा इंप्रूवाइज्ड इक्सप्लोजिव डिवाइस (आईईडी) को शहर के माल रोड इलाके में एक मोटरसाइकिल पर लगाया गया था।विस्फोट इतना तेज था कि पास के एक मैकेनिक की दुकान में आग लगने से दुकान पूरी तरह से नष्ट हो गई।सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है, जबकि घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया है।इस विस्फोट की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी समूह या व्यक्ति ने नहीं ली है।

इमरान खान की अपील, मुहर्रम पर लोग सवधानी बरतें

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देशवासियों से कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर इस मुहर्रम के दौरान मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री ने रविवार को एक समारोह में कहा, "आज पाकिस्तान उन कुछ देशों में से एक है जो सफलतापूर्वक महामारी को नियंत्रित करने में कामयाब रहे हैं।"उन्होंने कहा, "यह एहतियात बरतने का समय है। अगर अल्लाह हमारी हिफाजत कर रहे हैं, तो हमें उनका आभारी होना चाहिए और मास्क पहनना चाहिए।मुहर्रम मुसलमानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण महीनों में से एक है, जो इस्लामिक नववर्ष की शुरुआत का प्रतीक होता है।डॉन न्यूज ने नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि ईद-उल-जुहा की छुट्टियों के दौरान 11,000 लोग पॉजिटिव पाए गए थे, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 23,390 लोगों को पॉजिटिव पाया गया।


चीनी जन प्रतिनिधि सभा लेगी हांगकांग के विधान परिषद के संचालन पर फैसला

चीनी राज्य परिषद के अनुरोध पर चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की छठी विधान परिषद केआगे संचालन का निर्णय लेगी। राज्य परिषद के हांगकांग व मकाओ आयोग के कार्यालय के प्रधान श्या पौ लूंग ने इस मामले पर स्पष्टीकरण दिया। 28 जुलाई को हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम ने केंद्र सरकार के समक्ष हांगकांग के विधान परिषद के चुनाव को स्थगित करने की रिपोर्ट पेश की। इस सवाल को लेकर चीनी राज्य परिषद का मानना है कि हांगकांग सरकार द्वारा 7वीं विधान परिषद के चुनाव को स्थगित करने का जो फैसला है वह कानूनी है और वर्तमान महामारी की स्थिति के अनुकूलन है। केंद्र सरकार ने 29 जुलाई को कैरी लैम को उनके फैसले का समर्थन करने की सूचना भेजी। चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थायी कमेटी भी हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की छठी विधान परिषद के आगे संचालन के प्रति निर्णय लेगी।

वाशिंगटन डी.सी. में गोलीबारी, 1 की मौत, 20 घायल

वाशिंगटन डीसी में एक गोलीबारी की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 अन्य लोग घायल हो गए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका की राजधानी में एक आवासीय क्षेत्र के पड़ोस में रविवार की रात लगभग 1 बजे गोलीबारी की घटना हुई।पीड़ित की पहचान 17 वर्षीय क्रिस्टोफर ब्राउन के रूप में की गई, उसके परिवार ने सीबीएस वाशिंगटन डीसी से जुड़े डब्ल्यूयूएसए-टीवी को घटना की पुष्टि की।एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि गोलीबारी के बाद करीब नौ लोगों को पास के अस्पतालों में ले जाया गया।एक गवाह ने स्थानीय मीडिया को बताया कि यह घटना जन्मदिन की पार्टी में हुई थी।मामले में अधिक जानकारी को लेकर अभी खुलासा नहीं किया गया है।


पेरिस के कई हिस्सों में मास्क लगाना अब अनिवार्य

फ्रांस की राजधानी में फैले कोविड-19 से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा लागू किए गए नए नियमों के बाद पेरिस के कई हिस्सों में घर से बाहर होने के दौरान फेस मास्क पहनने की अनिवार्यता सोमवार से लागू हो गई। बीबीसी ने पुलिस के हावले से कहा कि यह आदेश 11 वर्ष की आयु के बच्चों पर और भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में लागू होता है, जैसे कि सीन नदी के किनारे और खुले बाजारों में।पुलिस द्वारा भेजी गई सूची के अनुसार, 100 से अधिक सड़कों को आदेश के मद्देनजर कवर किया गया है।हालांकि, कुछ लोकप्रिय पर्यटक केंद्र, जैसे कि एफिल टॉवर, आर्क डी ट्रिम्फ और चैंप्स-एलिसीज को नए नियमों से छूट दी गई थी।फ्रांस में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाना पहले से ही अनिवार्य हैं।उल्लंघन करने वालों पर 135 यूरो जुर्माना लगाया जाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia