दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटेन में हाथ से निकलती कोरोना स्थिति और इन दो राज्यों में ट्रंप से आगे निकले बाइडन

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने चेतावनी का स्तर तीसरी श्रेणी से बढ़ाकर चौथी श्रेणी कर दिया है। राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विस्कॉन्सिन और मिशिगन राज्यों में बड़ी बढ़त मिली है।

फोटो :IANS
फोटो :IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन में हाथ से निकलती कोरोना स्थिति


ब्रिटेन में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर सरकार ने चेतावनी का स्तर तीसरी श्रेणी से बढ़ाकर चौथी श्रेणी कर दिया है। 6 करोड़ 78 लाख आबादी वाले ब्रिटेन में कोरोना की स्थिति बिगड़ती जा रही है। वहां अभी तक कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 6 लाख 18 हजार से अधिक हो चुकी है, जबकि मरने वालों की संख्या 42,875 है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन देशवासियों को संबोधित करेंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान वह देशवासियों को दोबारा लॉकडाउन के बारे में जानकारी दे सकते हैं। लोगों से काम पर वापस लौटने का आग्रह करने के कुछ ही हफ्तों बाद, जॉनसन उन्हें घर से काम करने की सलाह देंगे। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से निपटने के लिए पब, बार और रेस्तरां पर नए प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।

यूएई में फंसे 49 भारतीय कामगारों को वापस लाया गया


संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे 49 भारतीय कर्मचारियों को स्वदेश वापस लाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में मंगलवार को बताया गया कि ये कर्मचारी दुबई की दो कारपेंटरी कंपनियों में काम करते थे, जो पिछले कुछ समय से काफी परेशानियों का सामना कर रहे थे। यूएई में अधिकारियों की ओर से कर्मचारियों को वापस भारत लाए जाने में मदद की गई। उन्होंने उनके पासपोर्ट और सुरक्षा के तौर पर जमा राशि (सिक्योरिटी डिपॉजिट) सुरक्षित करने में मदद की।

गल्फ न्यूज ने बताया कि दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि करते हुए कहा, "मजदूर विभिन्न बैचों में भारत में लौट गए हैं।" प्रेस, सूचना और संस्कृति के वाणिज्यदूत नीरज अग्रवाल ने कहा कि कार्यकर्ता जुलाई में मदद के लिए पहुंच गए थे।

विस्कॉन्सिन और मिशिगन में ट्रंप से आगे हैं बाइडन : मत सर्वेक्षण


अमेरिका में मत सर्वेक्षण की नई रिपोर्ट से पता चला है कि राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ विस्कॉन्सिन और मिशिगन राज्यों में बड़ी बढ़त मिली है। जबकि 2016 के चुनाव में ट्रंप ने इन दोनों राज्यों में जीत हासिल की थी। द हिल न्यूज वेबसाइट के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स-सिएना कॉलेज सर्वे ने सोमवार को जारी अपनी पोल रिपोर्ट में खुलासा किया है कि बाइडन को विस्कॉन्सिन में 10 अंकों और मिशिगन में 8 अंकों का फायदा हुआ है।

इसी बीच रविवार को जारी हुए एक सीबीएस न्यूज-यूगोव ट्रैकिंग पोल में पता चला कि ट्रंप, बाइडेन से मिशिगन और नेवादा दोनों में पीछे चल रहे हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन के रियलक्लेयर पॉलिटिक्स औसत में बाइडन 5.5 अंक और मिशिगन में 7 अंक से आगे थे।

लीबिया में अगवा 7 भारतीय नागरिक रिहा


लीबिया में अगवा भारत के 7 नागरिकों को छोड़ दिया गया है। इनको पिछले महीने अगवा कर लिया गया था। भारत सरकार ने एक बयान में यह जानकारी दी। भारतीय नागरिकों को एक महीना पहले उस समय अपहरण कर लिया गया था, जब वे भारत आने के लिए फ्लाइट पकड़ने त्रिपोली एयरपोर्ट जा रहे थे।

आंध्र प्रदेश, बिहार और गुजरात के रहने वाले 7 नागरिकों को 14 सितंबर को लीबिया के अश्शरीफ इलाके से अगवा कर लिया गया था। वे वहां कंस्ट्रक्शन और तेल क्षेत्र निर्माण कंपनी में काम करने गए थे। अपहर्ताओं ने इनके कंपनी मालिकों से संपर्क किया और सबूत के तौर पर इनकी तस्वीर दिखाई कि वे सुरक्षित हैं।

पहले तीन तिमाहियों में चीन के आयात-निर्यात में 0.7 प्रतिशत की वृद्धि


इस वर्ष चीन के विदेशी व्यापार के आयात और निर्यात की संचयी वृद्धि दर पहली बार सकारात्मक मोड़ पर पहुंच गई। चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो द्वारा 13 अक्तूबर को जारी आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष की पहली तीन तिमाहियों में चीन के माल व्यापार के आयात और निर्यात का कुल मूल्य 231 खरब 20 अरब युआन है, जिसकी वृद्धि दर 0.7 प्रतिशत है। उल्लेखनीय बात यह है कि तीसरी तिमाही में, चीन का कुल आयात और निर्यात मूल्य, कुल निर्यात मूल्य, और कुल आयात मूल्य त्रैमासिक उच्च रिकॉर्ड बनाया गया है।

चीनी राजकीय कस्टम महाब्यूरो के प्रवक्ता ली ख्वी वन ने उस दिन राज्य परिषद के न्यूज कार्यालय द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विदेशी व्यापार नीतियों को स्थिर करने के प्रभाव दिखाई देने लगे हैं, आयात और निर्यात अपेक्षा से काफी बेहतर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next