दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिटेन का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त और अमेरिका में 45 हजार से अधिक पुलों की हालत खस्ता

देश के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि एक ब्रिटिश एफ-35 लड़ाकू विमान भूमध्य सागर में नियमित ऑपरेशन के दौरान समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अमेरिका में 45,000 से अधिक पुल बुरी तरह से खराब हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी की 18वीं बैठक आयोजित

चीनी उप प्रधानमंत्री और चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी के चीनी अध्यक्ष हान जंग ने 17 नवम्बर को पेइचिंग में रूसी उप प्रधानमंत्री और चीन-रूस ऊर्जा सहयोग कमेटी के रूसी अध्यक्ष एलेक्जांडर नोवेक के साथ वीडियो के तरीके से कमेटी की 18वीं बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में हान जंग ने कहा कि ऊर्जा सहयोग हमेशा ही चीन और रूस के यथार्थ सहयोग में सबसे व्यापक और अहम क्षेत्र है। दोनों देशों के नेताओं की प्रेरणा में द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग में सक्रिय विकास की अच्छी प्रवृत्ति बरकरार रखी हुई है। आशा है कि दोनों पक्ष चीन-रूस नये युग के तमाम रणनीतिक साझेदारी संबंधों के नेतृत्व में एक साथ चीन-रूस ऊर्जा सहयोग को आगे विकसित करेंगे।

चीन-रूस ऊर्जा सहयोग पर हान जंग ने तीन सुझाव पेश किये। एक, अहम सामरिक प्रॉजेक्टों की नेतृत्व भूमिका अदा कर परमाणु ऊर्जा के सहयोग को गहरा करें। दूसरा, ऊर्जा सहयोग के नये क्षेत्रों का विस्तार कर नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन ऊर्जा, ऊर्जा मापदंड, वैज्ञानिक नवाचार आदि क्षेत्रों के सहयोग को आगे विकसित करें। तीसरा, वैश्विक ऊर्जा प्रशासन और मौसम परिवर्तन का निपटारा करने के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करें और बहुपक्षवाद पर कायम रहकर समान लेकिन भिन्न कर्तव्य निभाएं और मौसम परिवर्तन का निपटारा करने के लिए सक्रिय योगदान प्रदान करें।

भूमध्य सागर में ब्रिटेन का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

देश के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि एक ब्रिटिश एफ-35 लड़ाकू विमान भूमध्य सागर में नियमित ऑपरेशन के दौरान समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पायलट को निकाल लिया गया था और शाही नौसेना के विमानवाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के पास सुरक्षित लौट आया था। यह घटना अंतर्राष्ट्रीय जल क्षेत्र में सुबह 10 बजे हुई।

बीबीसी ने बताया, जांच शुरू हो गई है और संभावित तकनीकी या मानवीय त्रुटि पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विमानवाहक पोत पर आठ ब्रिटिश एफ-35 जेट और यूएस मरीन कॉर्प्स के 12 विमान हैं।


अमेरिका में 45 हजार से अधिक पुलों की हालत खस्ताहाल : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में 45,000 से अधिक पुल इतनी बुरी तरह से खराब हो गए हैं कि संघीय राजमार्ग प्रशासन ने उन्हें पिछले साल के नेशनल ब्रिज इन्वेंटरी में खराब स्थिति में सूचीबद्ध किया है। एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को प्रकाशित यूएसए टुडे की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश के सभी पुलों का कुल 7 फीसदी खराब स्थिति में है।

"सिर्फ पांच राज्यों में (आयोवा, पेंसिल्वेनिया, इलिनोइस, ओक्लाहोमा और मिसौरी) अमेरिका में सभी 'खराब' पुलों का एक तिहाई हिस्सा है।"

अमेरिका के ह्यूस्टन में संगीत समारोह में मची भगदड़ मामले में केस दर्ज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के दक्षिणी राज्य टेक्सास के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन में एस्ट्रोवल्र्ड म्यूजिक फेस्टिवल में मची भगदड़ के मामले में अटॉर्नी टोनी बुजबी ने 125 क्लाइन्ट्स की ओर से मुकदमा दायर कर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य और मानव स्वास्थ्य के नुकसान के लिए 75 करोड़ डॉलर से अधिक की मांग की है। बता दें कि इस म्यूजिक फेस्टिवल में मची भगदड़ से 10 लोगों की मौत हो गई थी। स्थानीय मीडिया आउटलेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, रैपर ट्रैविस स्कॉट, लाइव नेशन, एप्पल म्यूजिक और दवा कंपनी पैराडॉक्स बचाव पक्ष में शामिल हैं।

मुकदमा दायरकर्ता ने कहा, "कोई भी राशि इन अभियोगी को कभी भी संपूर्ण नहीं बनाएगी, कोई भी राशि मानव जीवन को बहाल नहीं कर सकती है। लेकिन, इस मामले में मांगी गई हर्जाना इन अभियोगियों को हुए नुकसान और नुकसान को ठीक करने में मदद कर सकती है।


लेबनान के केंद्रीय बैंक प्रमुख ने पब्लिक फंड के दुरुपयोग से किया इनकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेबनान के सेंट्रल बैंक के गवर्नर रियाद सलामेह ने मीडिया के उन आरोपों से इनकार किया है, जिसमें उन पर अपने भाई के स्वामित्व वाली कंपनी को पब्लिक फंड हस्तांतरित करने का आरोप लगा था। सलामेह ने एक बयान में कहा कि उनके भाई की कंपनी फोरी एसोसिएट्स लिमिटेड को फीस और कमीशन का भुगतान करने के लिए सार्वजनिक धन से एक पैसा नहीं लिया गया। एक फर्म, जिसका लेनदेन और निवेश मीडिया रिपोटरें का फोकस रहा है।

सलामेह ने कहा कि उनके विरोधियों ने झूठी सूचना प्रसारित की थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उनकी संपत्ति का स्रोत स्पष्ट था, क्योंकि वह 1993 में उस कंपनी को छोड़ने से पहले लगभग 20 वर्षों तक मेरिल लिंच में लगभग 20 लाख डॉलर की वार्षिक आय के साथ एक सफल निजी बैंकर रहे थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia