दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कृषि कानूनों की वापसी पर ब्रिटिश सांसद ने जताई खुशी और दक्षिण कोरिया में महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म

ब्रिटिश सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि 'विवादास्पद' कृषि कानून को तमाम विरोध के बाद निरस्त किया जा रहा है। दक्षिण कोरिया में 34 साल में पहली बार एक महिला ने एक साथ 5 स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

सीएमजी महानिदेशक को मिला रूसी राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त मैत्री पदक 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मास्को के स्थानीय समय के अनुसार, 18 नवंबर को रूसी सरकार की कानून सूचना वेबसाइट ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा हस्ताक्षरित एक राष्ट्रपति आदेश जारी किया, जिसमें चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) के महानिदेशक शन हाईश्योंग को मैत्री पदक प्रदान किया गया। राष्ट्रपति आदेश में कहा गया कि रूसी और चीनी लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग को मजबूत करने और आपसी समझ को बढ़ाने के लिए शन हाईश्योंग के महा योगदान की मान्यता में मैत्री पदक से सम्मानित किया गया।

इस वर्ष चीन-रूस अच्छे-पड़ोसी वाली मैत्रीपूर्ण सहयोग संधि पर हस्ताक्षर किए जाने की 20वीं वर्षगांठ है। चीनी और रूसी राष्ट्राध्यक्ष दोनों देशों के बीच मानविकी क्षेत्र में आदान-प्रदान और सहयोग को बहुत महत्व देते हैं।

इसकी खुशी है कि विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त किया जा रहा है: ब्रिटिश सांसद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह ढेसी ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि 'विवादास्पद' कृषि कानून को तमाम विरोध के बाद निरस्त किया जा रहा है।
ढेसी ने एक ट्वीट में कहा, किसानों के बहादुर संघर्षों को देखते हुए, विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त किए जाने की खुशी है।

उन्होंने कहा, मीडिया और प्रतिष्ठान के कुछ वर्ग किसानों और उनके साथ एकजुटता से खड़े लोगों को आतंकवादी और अलगाववादी के रूप में लेबल करने में व्यस्त हैं, शायद वो माफी मांगना चाहें।

इससे पहले, ढेसी ने 100 से अधिक ब्रिटिश सांसदों और लॉर्डस द्वारा हस्ताक्षरित एक पत्र प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को जारी किसानों के विरोध पर भेजा, जिसमें उन्होंने उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ इस मामले को उठाने के लिए कहा, जब वे उनके साथ अगली बार मुलाकात करें।


दक्षिण कोरिया में एक महिला ने दिया 5 बच्चों को जन्म

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरिया में 34 साल में पहली बार एक महिला ने एक साथ 5 स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। यह जानकारी डॉक्टरों ने शुक्रवार को दी। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी अस्पताल में गुरुवार देर रात एक 30 वर्षीय महिला ने चार लड़कियों और एक लड़के को जन्म दिया।

अस्पताल के अनुसार, प्रोफेसर जून जोंग-क्वान के नेतृत्व में 30 से अधिक मेडिकल स्टाफ सदस्यों को शामिल करते हुए उसका सीजेरियन सेक्शन किया गया। इसने 1987 के बाद से देश में क्विंटुपलेट्स के पहले जन्म को चिह्न्ति किया। अस्पताल ने कहा कि अन्य गुणकों की तरह, नवजात शिशु औसत एकल शिशुओं की तुलना में छोटे और कम वजन वाले होते हैं, लेकिन उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है।

जापान आयोजनों, भोजनालयों पर प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला करेगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान औपचारिक रूप से शुक्रवार को बड़े पैमाने पर होने वाले कार्यक्रमों में उपस्थिति पर मौजूदा दर्शकों के लिए खाद्य प्रतिष्ठानों पर नियमों में ढील देने का फैसला करेगा, जो ज्यादातर भविष्य के किसी भी कोरोना आपातकाल की स्थिति से संबंधित है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह विशेषज्ञों के एक सरकारी पैनल द्वारा अनुमोदित नई योजना के अनुसार, भविष्य के आपातकालीन उपायों के दौरान भी कुछ शर्तों के तहत स्थानों पर पूर्ण उपस्थिति की अनुमति होगी। यह जांचने के लिए एक प्रणाली की आवश्यकता होती है कि पर्यटकों को टीका लगाया गया है या नहीं, या उनकी कोरोनावायरस रिपोर्ट निगेटिव है।


इटली में कोरोना प्रतिबंधों को सख्त करने की कोई योजना नहीं है: अधिकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इटली के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि देश के उत्तरी क्षेत्रों में बढ़ती संक्रमण दर के बावजूद देश के किसी भी हिस्से में कोरोनावायरस प्रतिबंधों को कड़ा करने की कोई योजना नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इटली के स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव एंड्रिया कोस्टा ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा कि देश की स्वास्थ्य प्रणाली 'नियंत्रण में' है और स्वास्थ्य की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होगा।

जून के बाद से इटली के सभी 20 क्षेत्रों को वाइट जोन के रूप में वगीर्कृत किया गया है, जो देश के चार-रंग के कोरोनोवायरस प्रतिबंधों के सबसे कम का प्रतिबंधात्मक हैं। तीन उत्तरी क्षेत्रों (फ्रिउली वेनेजि़या गिउलिया, वेनेटो, और ले मार्चे) में कोरोनोवायरस संक्रमण दर बढ़ने का मतलब है कि उन्हें अधिक प्रतिबंधात्मक यलो जोन में वगीर्कृत किया जा सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia