दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सैन्य संबंधी फर्मो को लेकर चीन और अमेरिका फिर बढ़ी टेंशन और नेपाल के पीएम ओली के बुरे दिन शुरू!

चीन ने अमेरिका से एकतरफा और धमकाने वाले व्यवहारों को रोकने का आग्रह किया और कहा कि यह चीनी उद्यमों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली को नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय नेता के पद से हटा दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन ने कथित सैन्य संबंधों वाली फर्मो की अमेरिकी सूची का विरोध किया


चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने मंगलवार को अमेरिका से एकतरफा और धमकाने वाले व्यवहारों को रोकने का आग्रह किया और कहा कि यह चीनी उद्यमों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अमेरिका द्वारा 58 चीनी कंपनियों को कथित सैन्य संबंधों वाली कंपनियों की सूची में रखने के बाद चीन ने यह टिप्पणी की।

फ्रांस : बंदूकधारी ने की 3 पुलिसकर्मियों की हत्या


फ्रांस में एक बंदूकधारी ने तीन पुलिसकर्मियों की हत्या कर दी। पुलिसकर्मी सेंट्रल फ्रांस में एक घरेलू हिंसा वाली जगह गए थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बुधवार तड़के दूरदराज के एक गांव सेंट-जस्ट में एक महिला को उसके छत पर देखा गया।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वहां एक बंदूकधारी ने एक अधिकारी की हत्या कर दी और अन्य को घायल कर दिया। उसके बाद उसने घर में आग लगा दी और दो अन्य अधिकारियों की हत्या कर दी। महिला को वहां से हालांकि निकाल लिया गया। पुलिस अभी भी संदिग्ध को तलाशने की कोशिश कर रहे हैं, जो संभवत: चाइल्ड कस्टडी मामले में अधिकारियों से परिचित है।

सैंट-जस्ट के मेयर फ्रांकोइस चौटर्ड ने कहा कि घर जल गया है और अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि संदिग्ध घर के अंदर था या वह भागने में कामयाब रहा।


ओपियोड संकट को बढ़ावा देने को लेकर अमेरिका ने वॉलमार्ट पर किया मुकदमा


अमेरिकी न्याय विभाग ने देश में ओपियोड संकट के कथित रूप से खुदरा बिक्री को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए वॉलमार्ट पर मुकदमा दायर किया है। न्याय विभाग के अभियोजकों ने मंगलवार को दायर मुकदमे में कहा कि "वॉलमार्ट के फार्मेसियों ने नियंत्रित पदार्थों के हजारों प्रेसक्रिप्शन भरकर कानून का उल्लंघन किया है, वॉलमार्ट के फार्मासिस्टों को पता था कि यह अवैध है।" न्याय विभाग सिविल पेनाल्टी की मांग कर रहा है, जो अरबों डॉलर में चल सकता है।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि वॉलमार्ट ने जानबूझकर अच्छी तरह से स्थापित नियमों का उल्लंघन किया, ताकि वह सुनिश्चित कर सके कि नियंत्रित-पदार्थों के प्रेसक्रिस्पशन वैध माने जाए और आवश्यक 'फार्मासिस्ट जितनी जल्द हो सके प्रेसक्रिप्शन की अधिक मात्रा को लेकर प्रक्रिया शुरू करें।'

नेपाल में पीएम ओली को संसदीय पार्टी के नेता पद से हटाया गया


नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली को नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय नेता के पद से हटा दिया गया है। इसके बाद नेपाल में सत्तारूढ़ पार्टी के अंदर एक नया राजनीतिक संकट पैदा हो गया है। पुष्प कमल दहाल 'प्रचंड' और माधव कुमार नेपाल के बीच हुई एक बैठक के बाद ओली को पद से हटाने का निर्णय लिया गया।

इस गुट ने प्रचंड को पार्टी के संसदीय दल का नया नेता नियुक्त किया है, जिसे आमतौर पर नेपाल सरकार में शीर्ष पद का दावेदार माना जाता है। माधव कुमार नेपाल ने प्रचंड को संसदीय दल के नेता के रूप में प्रस्तावित करते हुए कहा, "ओली ने कई गलतियां कीं .. इसलिए हम उन्हें पार्टी अध्यक्ष और संसदीय दल के नेता के पद से हटाने के लिए मजबूर हुए।"


चीन ने अंतरिक्ष अन्वेषण में नया मील का पत्थर स्थापित किया


आज के समय में चीन दूसरी बड़ी आर्थिक शक्ति है, और उभरती हुई अर्थव्यवस्था से बेहद आगे निकल चुका है। अब वह उन क्षेत्रों में भी अपना परचम लहरा रहा है, जिनमें अब तक अमेरिका और पश्चिमी देशों का एकाधिकार था। अब चीन ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है। वह तेजी से अपने अंतरिक्ष मिशन को अंजाम देने में लगा हुआ है। हालांकि, नई चीजों की खोज करना हम मानव स्वभाव में है। बहुत से देश तो कई दशकों से अंतरिक्ष की खोज कर रहे हैं, विशेष रूप से अमेरिका, रूस, भारत और कुछ यूरोपीय देश।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;