दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन ने लॉन्च किया नया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट और अमेरिका ने कश्मीर को लेकर जारी की रिपोर्ट

चीन ने बुधवार को उत्तरपश्चिमी चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष में एक नया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च किया है। अमेरिकी विदेशी विभाग ने कश्मीर को लेकर वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट जारी की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 506 नए मामले, कुल आंकड़ा 1,03,088

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 506 नए मामले दर्ज किए गए। इसके साथ कुल मामले अब 1,03,088 हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को बताया कि इससे एक दिन पहले 447 मामले सामने आए थे।

सियोल और उसके आसपास के ग्योंगिगी प्रांत में 8 नवंबर से संक्रमण के मामले रोजाना 100 से ऊपर आते रहे हैं और इनमें कुछ मामले बाहर से आए लोगों के हैं।

नए मामलों में 156 सियोल के निवासी हैं और 106 लोग ग्योंगी प्रांत के रहने वाले हैं। 15 मामले विदेशों से आए लोगों में मिले हैं। इसके साथ जिसके बाद कुल आंकड़ा 7,588 हो गया है।

कोविड टीकाकरण में लक्ष्य से 80 फीसदी पीछे है ऑस्ट्रेलिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्ट्रेलियाई सरकार बुधवार तक करीब 6,70,000 कोरोनावायरस वैक्सीन डोज ही दे पाई है, जो कि मार्च के लिए तय किए लक्ष्य का 16.7 फीसदी ही है। फरवरी में टीकाकरण शुरू करते समय सरकार ने वादा किया था कि वह मार्च के अंत तक 40 लाख लोगों का टीकाकरण कर देगी। क्वींसलैंड और न्यू साउथ वेल्स के नेताओं ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे बड़े शहर ब्रिस्बेन में टीकाकरण शुरू होने के बाद जमकर हमला बोला, क्योंकि यहां कोविड प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। यहां अभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण शुरू किया गया है। इस हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने वादा किया है कि यहां टीकाकरण की गति बढ़ाई जाएगी। मंगलवार को यहां 72,826 रिकॉर्ड डोज दिए गए।

कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सरकार के प्रयास जारी : अमेरिकी रिपोर्ट

अमेरिकी विदेशी विभाग की वार्षिक मानवाधिकार रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए धीरे-धीरे कुछ सुरक्षा और संचार प्रतिबंधों को हटाते हुए कदम उठाना जारी रखा है।

इस रिपोर्ट को मंगलवार को वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिन्केन ने जारी किया। इस रिपोर्ट में हिरासत में लिए गए राजनीतिक कार्यकर्ताओं की रिहाई, इंटरनेट सेवा की बहाली और स्थानीय चुनावों के आयोजन का उल्लेख किया गया है। स्थानीय चुनावों में विपक्षी गठबंधन ने अधिकांश सीटों पर जीत दर्ज की।

रिपोर्ट में आतंकवादियों द्वारा सरकारी अधिकारियों और नागरिकों की हत्या और यातना पर भी ध्यान आकर्षित किया गया है। साथ ही सुरक्षा बलों द्वारा मानवाधिकारों के हनन का भी उल्लेख किया गया है।

अमेरिका की नागरिकों को सलाह, अशांति के चलते न करें म्यांमार की यात्रा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

म्यांमार में बिगड़ती स्थितियों को देखते हुए अमेरिका ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे म्यांमार की यात्रा न करें। साथ ही अमेरिका ने अपनी ट्रैवल एडवाइजरी को भी बढ़ाकर लेवल 4 पर कर दिया है। डीपीए न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अमेरिकी विदेश विभाग ने मंगलवार को एक सलाह में कहा कि उसने सभी गैर-आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों को दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश में फैली कोविड-19 महामारी और क्षेत्र में नागरिक अशांति, सशस्त्र हिंसा के क्षेत्रों हिंसा के चलते उसे छोड़ने का आदेश दिया था। इससे पहले विभाग ने 14 फरवरी को गैर-आपातकालीन सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों के 'स्वैच्छिक प्रस्थान' को अधिकृत किया था।

चीन ने लॉन्च किया नया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन ने बुधवार को सुबह 6.45 बजे (बीजिंग के समयानुसार) उत्तरपश्चिमी चीन के जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष में एक नया अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट लॉन्च किया है। यानि कि यह उपग्रह अंतरिक्ष से पृथ्वी का अवलोकन करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गाओफेन -12 02 सैटेलाइट को लॉन्ग मार्च -4 सी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया और फिर उसने सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश किया। इस नए उपग्रह का उपयोग भूमि सर्वेक्षण, शहरी नियोजन, सड़क नेटवर्क डिजाइन और फसलों की उपज का अनुमान लगाने के साथ-साथ आपदा राहत में किया जाएगा।

यह लॉन्ग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 364 वां फ्लाइट मिशन था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय