दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ब्रिक्स संगठन को लेकर चीन ने दिया बड़ा बयान और थाईलैंड में कोरोना के 89 नए मामले

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 22 फरवरी को नियमित प्रेस वार्ता में संबंधित सवाल के जवाब में बताया कि चीन ब्रिक्स सहयोग व्यवस्था को बड़ा महत्व देता है। थाईलैंड में कोरोनावायरस के 89 नए मामले सामने आए हैं, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 25,504 हो गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

थाईलैंड में कोरोना के 89 नए मामले

फोटो: IANS
फोटो: IANS

थाईलैंड में कोरोनावायरस के 89 नए मामले सामने आए हैं, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 25,504 हो गई है। इसकी जानकारी सेंटर फॉर कोविड-19 सिचुएशन एडमिनिस्ट्रेशन (सीसीएसए) ने सोमवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, नए मामलों में 73 मामले स्थानीय संक्रमण के हैं, जबकि 16 मामले बाहर से आए हुए हैं।

थाईलैंड में कुल मामलों की संख्या 25,504 हो गई है, जिसमें 22,792 स्थानीय हैं, जबकि बाकी 2,712 अन्य मामले बाहर से आए हुए लोगों में पाए गए हैं। कोरोनावायरस से 24,361 मरीज देश के विभिन्न अस्पतालों से ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं, जबकि 1,060 अभी भी अस्पतालों में भर्ती हैं। घातक कोरोनावायरस से मरने वालों की कुल संख्या यहां 83 है।

ब्रिक्स सहयोग व्यवस्था को बड़ा महत्व देता है चीन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वनपिन ने 22 फरवरी को नियमित प्रेस वार्ता में संबंधित सवाल के जवाब में बताया कि चीन ब्रिक्स सहयोग व्यवस्था को बड़ा महत्व देता है और ब्रिक्स देशों की रणनीतिक साझेदारी गहराने और ब्रिक्स देशों की एकता और सहयोग के सकारात्मक रूझान को मजबूत करने में लगा हुआ है । प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिक्स व्यवस्था वैश्विक प्रभाव संपन्न नवोदित बाजार देशों और विकासशील देशों का सहयोग तंत्र है। इधर के कुछ सालों में ब्रिक्स देशों की सरसता बढ़ रही है, व्यावहारिक सहयोग गहरा हो रहा है और प्रभाव निरंतर बढ़ रहा है, जो अंतरराष्ट्रीय मामले में एक सकारात्मक, स्थिर और रचनात्मक शक्ति बन गयी है।

अर्जेंटीना में साइनोफार्म वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मिली मंजूरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अर्जेंटीना में चीन की साइनोफार्म कंपनी की कोरोना वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गयी है। अर्जेंटीना के नए स्वास्थ्य मंत्री कार्ला बिसोती ने 21 फरवरी को इससे जुड़े प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए। अर्जेंटीना के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षण से साबित हुआ है कि साइनोफार्म की वैक्सीन सुरक्षित और कारगर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस चीनी वैक्सीन को टीका लगाने की योजना में शामिल करने का फैसला किया है।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडीज ने कहा कि अब तक अर्जेंटीना में 7 लाख से अधिक लोगों को कोरोना वैक्सीन लगायी गयी है, जिनमें 4 लाख से ज्यादा लोगों को दो टीके लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में अधिक वैक्सीन पहुंचने पर टीका लगाने का काम तेज होगा।

नाइजीरिया में अगवा किए गए 53 यात्री रिहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नाइजीरिया के मध्य-उत्तर नाइजर राज्य के राज्यपाल अबुबकर सानी बेलो ने कहा है कि राज्य सरकार 14 फरवरी को कुंडू गांव में बंदूकधारियों द्वारा अपहरण किए गए सभी 53 यात्रियों को छुड़ाने में कामयाब रही। राज्य की राजधानी मिन्ना में पत्रकारों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा, "बस यात्रियों को कई बार संवाद, परामर्श और कड़ी मेहनत के बाद रिहा किया गया।"

बेलो ने कहा, "सभी छुड़ाए गए 53 यात्रियों में 20 महिलाएं, 24 पुरुष और नौ बच्चे शामिल हैं। उन्हें उनके परिवार को सौंपने से पहले मेडकल चेकअप से गुजरना होगा।"

आस्ट्रेलिया पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, टीकाकरण की तैयारी जोरों पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच चुकी है। देश में सोमवार को इनोक्यूलेशन अभियान शुरू हो गया है। पी-फाइजर के टीके की हजारों खुराक ऑस्ट्रेलिया के राज्यों और क्षेत्रों में विशेष रूप से डिजाइन किए गए 'थर्मल शिपर्स' में पहुंची, जहां इसका तापमान माइनस 70 डिग्री सेंटीग्रेड से कम पर रखा गया।

सिन्हुआ ने बताया कि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने रविवार को कोरोना वैक्सीन लगवा लिया है। अब देश में सोमवार से कोरोनावायरस वैक्सीन फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गो को सबसे पहले दी जाएगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next