दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन बोला- अमेरिकी दोहरे मापदंडों के पीछे पाखंड और तुर्की में IS के 8 विदेशी संदिग्ध गिरफ्तार

चीनी विदेश मंत्रालय प्रवक्ता चाओ लीचेन ने कहा कि अमेरिका की तथाकथित रिपोर्ट में वास्तविकता की उपेक्षा करके वैचारिक पूर्वाग्रह भरा हुआ है। तुर्की पुलिस ने इस्तांबुल में आठ विदेशियों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संदिग्ध संबंधों के आरोप में हिरासत में लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी दोहरे मापदंडों के पीछे छिपा हुआ पाखंड

हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने वर्ष 2020 अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक मुक्ति नामक एक रिपोर्ट जारी की, और इसके बहाने एक चीनी अधिकारी पर प्रतिबंध लगाया। इस के प्रति चीनी विदेश मंत्रालय ने फौरन प्रतिक्रिया दी। प्रवक्ता चाओ लीचेन ने 26 मई को कहा कि अमेरिका की तथाकथित रिपोर्ट में वास्तविकता की उपेक्षा करके वैचारिक पूर्वाग्रह भरा हुआ है। अमेरिका ने चीन की धार्मिक नीति की बदनामी की, और गंभीर रूप से चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप किया। चीन इस का कड़ा विरोध करता है। वास्तव में हर बार जब अमेरिका ने इस तरह की रिपोर्ट जारी की, तो विश्व के लोगों के सामने उसने अपना पाखंड व दोहरा मापदंड दिखाया है। सही बात यह है कि अमेरिका में अल्पसंख्यकों की धार्मिक स्थिति वाकई चिंताजनक ही है। अमेरिका में दीर्घकालीन व प्रणालीगत नस्लीय भेदभाव मौजूद है। गैलप और प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा जारी जनमत संग्रहण आंकड़ों के अनुसार 75 प्रतिशत अमेरिकी मुसलमानों के विचार में अमेरिकी समाज में मुसलमानों के साथ गंभीर भेदभाव होता है। और कुछ खुले आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में मस्जिदों की कुल संख्या केवल चीन के शिनच्यांग उइगुर स्वायत्त प्रदेश में स्थित मस्जिदों की संख्या के दसवें हिस्से से भी कम है। इसके अलावा अफ्ऱीकी अमेरिकी फ्रायड की मौत से अमेरिका में बड़े पैमाने पर हुए विरोध प्रदर्शन व परेड ने भी इस समस्या को गहराई से दर्शाया है।

नामीबियाई के राष्ट्रपति हुए कोरोना पॉजिटिव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब कोरोनवायरस से संक्रमित हो गये हैं, इसकी जानकारी उनके कार्यालय ने दी। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट, 79 वर्षीय नेता और उनकी पत्नी आइसोलेशन में हैं।

माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रपति ने कहा, "हमारे कोविड -19 पॉजिटिव होने के बाद शुभकामनाओं के लिए मैं आप सभी का धन्यवाद करता हूं। जब तक मेरी उंगली टाइपिंग से थक नहीं गई, तब तक मैंने आपको व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद देने की कोशिश की।"


इस्तांबुल में आईएस के 8 विदेशी संदिग्ध हिरासत में

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तुर्की पुलिस ने गुरुवार को देश के सबसे बड़े शहर इस्तांबुल में आठ विदेशियों को इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकी समूह से उनके संदिग्ध संबंधों के आरोप में हिरासत में लिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले ने एक रिपोर्ट में कहा कि कथित तौर पर आतंकी हमलों को अंजाम देने की कोशिश करने वालों को पकड़ने के लिए 12 स्थानों पर एक साथ अभियान शुरू किया गया था।

संदिग्ध, जिनकी राष्ट्रीयता तुरंत स्पष्ट नहीं थी, कथित तौर पर समूह की ओर से शहर में गतिविधियों का संचालन करने में शामिल थे। एजेंसी ने कहा कि अभियान के दौरान कई संगठनात्मक दस्तावेज और डिजिटल सामग्री भी जब्त की गई है।

बांग्लादेश में शिक्षण संस्थान जून तक बंद रहेंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को 12 जून तक बंद करने की घोषणा की है क्योंकि देश में हाल ही में कोविड संक्रमण दर में वृद्धि देखी गई है। बांग्लादेश के शिक्षा मंत्री दीपू मोनी ने बुधवार को पत्रकारों से कहा, "हमने 12 जून तक स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने का फैसला किया है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले बंद को 29 मई तक चरणों में बढ़ाया गया था। उन्होंने कहा कि नए निर्णय भारत की सीमा से लगे देश के कुछ हिस्सों में बढ़ती संक्रमण दर की पृष्ठभूमि में छात्रों, शिक्षकों, संस्थान के कर्मचारियों और अभिभावकों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर स्थिति में सुधार होता है, तो सरकार पहले शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने पर विचार करेगी।


अफगानिस्तान में ड्रग्स की तस्करी के आरोप में 20 गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में पुलिस ने पिछले 24 घंटों में मादक पदार्थों की तस्करी, वितरण और बिक्री के आरोप में 20 लोगों को गिरफ्तार किया है। मंत्रालय ने कहा, "अफगानिस्तान की नारकोटिक्स पुलिस (सीएनपीए) ने पिछले 24 घंटों के भीतर काबुल, बगलान, तखर, बल्ख, गजनी, फराह, खोस्त और हेलमंद प्रांतों में कई अलग-अलग नशीले पदार्थों के खिलाफ अभियान चलाया, जिसमें 20 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएनपीए ने संदिग्धों से काफी मात्रा में हेरोइन, मेथामफेटामाइन, हशीश, अफीम और कुछ नकदी भी जब्त की है। बयान में कहा गया है कि प्रारंभिक जांच के बाद मादक पदार्थों के मामलों के अधिकार क्षेत्र के लिए मामलों को एक विशेष अफगान अदालत को सौंप दिया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia