दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन कोरोना के वैक्सीन की डेटा चोरी कर रहा? और अब अमेरिका में टिकटॉक को बैन किया जाएगा

कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनियों पर चीनी हैकर द्वारा हमला किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह शनिवार तक एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से देश में चीनी ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका ने चीन पर लगाया कोरोना के वैक्सीन डेटा चोरी का आरोप

कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनियों पर चीनी हैकर द्वारा हमला किया गया है। उन्होंने मूल्यवान डेटा की चोरी की कोशिश की। इस पर चीनी प्रवक्ता वांग वनपिन ने कहा कि हाल ही में अमेरिकी सरकार के कुछ सूत्रों ने बात-बात पर चीन के साइबर अटैक करने और अमेरिका की वैक्सीन तकनीक और डेटा चोरी की निंदा की। लेकिन वे सदैव कोई सबूत देने में नाकामयाब रहते हैं।

चीन ने बार-बार कहा है कि कोरोना वायरस के वैक्सीन के स्वतंत्र अनुसंधान और विकास क्षेत्र में चीन विश्व में अग्रणी स्थिति में है। चीन को अन्य देशों से संबंधित जानकारियां चुराने की कोई जरूरत नहीं है। चीनी प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि चीन ने अमेरिका के कुछ सरकारी विभागों और व्यक्तियों से लांछन न लगाने का आग्रह किया है। साथ ही, संबंधित मीडिया से अपील की कि बिना जाने और बिना सबूत के झूठी खबरों को न फैलाये।

सूडान के दारफुर में चीनी शांति रक्षकों को मिला शांति पदक

चीन द्वारा सूडान के दारफुर में भेजे गये 225 शांति रक्षकों को 30 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र संघ से शांति पदक का सम्मान मिला। साथ ही उन्हें दारफुर में स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ व अफ्ऱीकी संघ के संयुक्त मंडल द्वारा दिया गया पुरस्कार भी मिला। संयुक्त मंडल के एआई फाशिर सुपर कैंप में आयोजित समारोह में चीनी शांति रक्षक इंजीनियर इकाई के कमांडर ली मंग ने दारफुर में स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ व अफ्ऱीकी संघ के संयुक्त मंडल के कमांडर ने इनाम घोषित किया।

ली मंग ने कहा कि यह हमारे सभी अधिकारियों व सैनिकों के लिये एक विशेष पुरस्कार है। वह हमारे सफलता से विभिन्न शांति रक्षा कर्तव्य को करने की पुष्टि भी है।

पाकिस्तान के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ईद पर सावधानी बरतने की अपील की

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने शनिवार को राष्ट्र से आग्रह किया कि वह कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास में ईद अल-अजहा के अवसर पर एहतियाती उपायों का कड़ाई से पालन करें। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति अल्वी ने अपने संदेश में लोगों से जरूरतमंदों की मदद करने का आग्रह किया, क्योंकि कोरोनावायरस महामारी ने अर्थव्यवस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है।

प्रधानमंत्री खान ने अपने संदेश में कहा कि महामारी मानवता के लिए एक चुनौती बन गई है और पूरी दुनिया एक गंभीर स्थिति का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को सख्ती से एसओपी (निर्धारित मापदंड) का पालन करना चाहिए और सरकार देश में महामारी को नियंत्रित करने के लिए अपनी सभी क्षमताओं का उपयोग कर रही है।

अफगानिस्तान में बाढ़ से 16 मरे

अफगानिस्तान के नानगरहार प्रांत में आई बाढ़ से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। टोलो न्यूज ने ननगरहार के राज्यपाल के प्रवक्ता अताउल्लाह खोग्यानी ने कहा, बाढ़ शुक्रवार की रात को कलातक क्षेत्र में आया। इससे पहले यहां काफी बारिश हुई थी।

खोग्यानी ने कहा कि 16 मृतकों में से 15 बच्चे हैं। इसके अलावा चार और घायल हो गए हैं।उन्होंने कहा कि बाढ़ से दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

अमेरिका में टिकटॉक को बैन कर दिया जाएगा : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह शनिवार तक एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से देश में चीनी ऐप टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा देंगे। मीडिया रपटों में इसका खुलासा हुआ है। शुक्रवार को एयरफोर्स वन में पत्रकारों से बात करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, "जहां तक टिकटॉक की बात है तो हम अमेरिका में उस पर बैन लगाने जा रहे हैं।"

द हिल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि वह जल्द से जल्द शनिवार तक अमेरिका में कंपनी की सेवा को रोकने के लिए आपातकालीन आर्थिक शक्तियों या कार्यकारी आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वह अमेरिकी कंपनी द्वारा टिकटॉक के अधिग्रहण किए जाने की अनुमति देने के पक्ष में नहीं रहे हैं, इस ओर इशारा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, "मेरे पास यह अधिकार है। मैं एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से ऐसा कर सकता हूं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next