दुनिया की 5 बड़ी खबरें: हांगकांग के खिलाफ चीन का बड़ा कदम और शाहिद अफरीदी ने पाक पीएम इमरान खान पर साधा निशाना

चीन की नेशनल पीपल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने सर्वसम्मति से आखिरकार हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित कर दिया। समय समय पर भारत के खिलाफ आग उगलने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने इस बार अपने ही प्रधानमंत्री इमरान खान पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन ने सर्वसम्मति से हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित किया

चीन की नेशनल पीपल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने सर्वसम्मति से आखिरकार हांगकांग के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पारित कर दिया। इस कानून के पारित होने से हांगकांग के अधिकारों, स्वायत्तता में कटौती हो जाएगी। इस कानून को आतंकवाद, अलगाववाद और विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत को रोकने के लिए बनाया गया है।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट (एससीएमपी) के मुताबिक, इस कानून में जेल में अधिकतम स्जा उम्र कैद है।

सूत्रों ने बताया कि एसएसीएमपी की 162 सदस्यीय समिति ने इसे सुबह 9 बजे मीटिंग शुरू होने के 15 मिनट के भीतर सर्वसम्मति से पारित कर दिया। रविवार को, एनपीसीएससी ने बिल की फास्ट ट्रैकिंग के लिए एक विशेष बैठक की शुरूकी, जो तीन-दिवसीय सत्र के अंतिम दिन पास किया गया था।

तिब्बत : 40 शोध परियोजनाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी पुरस्कार

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के समारोह में 40 शोध परियोजनाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी पुरस्कार सौंपा गया और 3 उत्कृष्ट योगदानकर्ताओं को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया। तिब्बती जौ के बारे में एक शोध को 2019 विज्ञान और प्रौद्योगिकी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अनुसंधानकर्ताओं ने पहली बार तिब्बती जौ के जीनोम का नक्शा खींचा और ऐसे जौ का पाकिस्तान से भारत और नेपाल के जरिये तिब्बत में आने का रास्ता खोजा। उत्तरी तिब्बत के नो मैन लैंड में जैव विविधता का अनुसंधान करने वाले ल्यू वू लीन को उत्कृष्ट योगदान पुरस्कार मिला। उन्होंने इस संदर्भ में 40 सालों के लिए काम किया है और अपनी 14 विशेष पुस्तकें और 60 से अधिक पत्र प्रकाशित किये।

हिमालय एयरलाइंस और हुआवे के बीच 'क्लाउड रणनीतिक सहयोग' शुरू

हिमालय एयरलाइंस और हुआवे कंपनी ने 28 जून को नेपाल की राजधानी काठमांडू में क्लाउड रणनीतिक सहयोग ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिससे तहत दोनों पक्ष स्मार्ट एविएशन के निर्माण को आगे बढ़ाएंगे, और साथ ही यात्री व माल परिवहन प्रणाली के व्यापक सहयोग के अवसर तलाशेंगे।

हिमालय एयरलाइंस के अध्यक्ष चाओ एनयोंग ने हस्ताक्षर रस्म में भाषण देते हुए कहा कि हुआवे कंपनी के साथ सामरिक सहयोग साझेदारी संबंध की स्थापना से एयरलाइंस के डिजिटलीकरण में गति देने, यात्रियों के पर्यटन अनुभव को बेहतर बनाने में बड़ी मदद मिलेगी।

उईगर मुस्लिमों की आबादी रोकने को गर्भपात, नसबंदी का सहारा ले रहा चीन

चीन में मुस्लिम आबादी को बढ़ने से रोकने के लिए वहां की कम्यूनिस्ट सरकार मुस्लिम महिलाओं का जबरन गर्भपात और नसबंदी करा रही है। इतना ही नहीं चीन सरकार अपने हान समुदाय की जनसंख्या बढ़ाने के लिए उन्हें ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है। बता दें कि इससे पहले भी चीन की कई मुस्लिम महिलाओं ने इस तरह के आरोप लगाए थे लेकिन अब न्यूज एजेंसी एपी की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि चीन में यह बड़े स्तर पर और सिस्टमैटिक तरीके से हो रहा है।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कई सरकारी दस्तावेज और लगभग 30 लोगों से बातचीत से यह पता चला है कि चीन सरकार अपने मुस्लिम बहुल शिनजियांग प्रांत में उईगर मुस्लिमों की आबादी को कम करने का प्रयास कर रही है। जिन लोगों से बात की गई उनमें डिटेंशन सेंटर में रह चुके लोग, डिटेंशन में रह रहे लोगों के परिजन और डिटेंशन सेंटर के पूर्व इंस्ट्रक्टर आदि लोग शामिल हैं।

शाहिद अफरीदी ने इमरान खान पर साधा निशाना; कहा- उनकी टीम में यूनिटी की कमी, गरीबों की मदद की जगह मंत्री मना रहे थे छुट्टियां

समय समय पर भारत के खिलाफ आग उगलने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने इस बार अपने ही प्रधानमंत्री इमरान खान पर इशारों-इशारों में निशाना साधा है। अफरीदी का कहना है कि इमरान सरकार में एकता की कमी है। यह बात पूरा मुल्क देख रहा है। अफरीदी पिछले दिनों कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए थे। अब वह ठीक हो गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘जब मैं देश के पिछड़े इलाकों में जाकर गरीबों की मदद में जुटा था, तब सरकार के कुछ मंत्री और सांसद उसी इलाके में जाकर छुट्टियां मना रहे थे।’ बता दें कि अफरीदी पिछले साल तक अक्सर इमरान के साथ नजर आते थे। हालांकि, अब यह सिलसिला थम गया है। कोविड-19 महामारी के दौरान खबरें आईं थीं कि शाहिद अपने फाउंडेशन के जरिए गरीबों की मदद कर रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय