दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना काल में भी चीन का चमत्कार और COVID-19 से इंग्लैंड बेहाल

चीनी अर्थव्यवस्था में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो दुनिया भर में एक मात्र सक्रिय वृद्धि प्राप्त प्रमुख आर्थिक समुदाय है। कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए इंग्लैंड ने कोविड-19 प्रतिबंधों की नई त्रिस्तरीय प्रणाली लागू की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आईएमएफ : वैश्विक आर्थिक गिरावट 4.4 प्रतिशत, चीन एक मात्र वृद्धि वाला देश


अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 13 अक्तूबर को 'विश्व आर्थिक आउटलुक' रिपोर्ट जारी की, जिसमें अनुमान लगाया गया कि वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आएगी, लेकिन चीनी अर्थव्यवस्था में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जो दुनिया भर में एक मात्र सक्रिय वृद्धि प्राप्त प्रमुख आर्थिक समुदाय है। रिपोर्ट में कहा गया कि आर्थिक बहाली के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी से धीरे-धीरे निकल आई है। एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में चीन की मदद से वैश्विक व्यापार की बहाली जून महीने से ही शुरू हुई। लेकिन कुछ क्षेत्रों में महामारी के फैलाव की गति तेज हो रही है, कुछ आर्थिक समुदायों ने अगस्त से ही आर्थिक बहाली को धीमा किया।

विस्तृत रूप से देखा जाए, तो इस वर्ष विकसित आर्थिक समुदायों की 5.8 प्रतिशत की गिरावट होगी, उभरते बाजार और विकासशील आर्थिक अर्थव्यवस्थाओं की 3.3 प्रतिशत की कमी आएगी। अमेरिका की 4.3 प्रतिशत, यूरो क्षेत्र की 8.3 प्रतिशत, जापान की 5.3 प्रतिशत की गिरावट होगी। वहीं भारत की अर्थव्यवस्था में 10.3 प्रतिशत की कमी होगी।

आस्ट्रेलिया में अब तक कोरोना से 904 लोगों की मौत


आस्ट्रेलिया में बुधवार तक कोरोनावायरस से 904 लोगों की मौत हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार तक कोरोनावायरस से 899 लोगों की मौत हो गई थी, जो बुधवार दोपहर तक 904 तक पहुंच गई। कैनबरा में स्वास्थ्य मंत्री ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि 904 मामलों में 690 मामले 'होम क्वारंटीन' के थे।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के हिसाब से पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 25 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिससे देश में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 27,341 तक पहुंच गई है।

इंडोनेशिया में कोरोना के 4,127 नए मामले


इंडोनेशिया में बुधवार को पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस जांच रिपोर्ट में 4,127 नए लोग पॉजिटिव पाए गए, जिसके बाद यहां मामलों की संख्या बढ़कर 344,749 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी बुधवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से बताया इस दौरान कोरोनावायरस से 129 लोगों की मौत हो चुकी है, जिससे यहां संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,156 हो गई है।

देश में कोरोनावायरस से 4,555 नए मरीजों को ठीक कर अलग-अलग अस्पतालों से छुट्टी दी गई है, जिससे यहां अब तक स्वस्थ होने वालों की संख्या 267,851 हो गई है।

अफगानिस्तान : बम विस्फोट में 8 की मौत


अफगानिस्तान में बुधवार को हुए दो इमप्रोवाइज्ड बम विस्फोटों में कम से कम आठ नागरिक मारे गए और 25 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकरी दी।

स्थानीय सरकार ने एक बयान में इसकी पुष्टि की है कि एक घटना में, पश्चिमी हेरात प्रांत के कुश्की कुहना जिले में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईडी) की चपेट में एक ट्रक के आने से उसमें सवार पांच बच्चों की जान चली गई और 10 नागरिक घायल हो गए।

बयान में कहा गया है कि यह घटना बुधवार दोपहर में हुई और घायलों को प्रांतीय राजधानी हेरात शहर के पूर्वोत्तर हिस्से में जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इंग्लैंड में कोरोना से निपटने के लिए त्रिस्तरीय प्रणाली लागू


कोरोनावायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए इंग्लैंड ने कोविड-19 प्रतिबंधों की नई त्रिस्तरीय प्रणाली लागू की है। बीबीसी के मुताबिक, देश का अधिकांश हिस्सा सबसे निचले स्तर पर है - लेकिन उत्तर और मिडलैंड्स के लाखों लोग घरों में अतिरिक्त प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं।

लिवरपूल क्षेत्र एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो सबसे कठिन नियमों के तहत है, जहां पब और बार बंद हैं। ग्रेटर मैनचेस्टर, लंकाशायर और शीर्ष स्तर में शामिल होने वाले कुछ अन्य क्षेत्रों की संभावना पर चर्चा करने के लिए सरकारी स्वास्थ्य अधिकारी बाद में बैठक करने वाले हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next