दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ईरान और फिलीपींस के विदेश मंत्रियों से मिले चीनी मंत्री, कैलिफोर्निया में 21 जगह भयंकर आग की लपटें

चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 10 अक्तूबर को चीन के युन्नान प्रांत में फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन और इरान के ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ मुलाकात की। कैलिफोर्निया के चारों ओर जंगलों में लगी 21 भयंकर आग लगी है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

रवि प्रकाश

मेगन मार्कल का दावा : 2019 में दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रोल हुई थीं


डचेस ऑफ ससेक्स मेगन मार्कल ने दावा किया है कि वह पिछले साल 'पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रोल की जाने वाले व्यक्ति' रही थीं। मेट्रो अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के मौके पर उन्होंने एक पॉडकास्ट में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि उन्हें ऑनलाइन इतना अधिक ट्रोल किया गया जिसके साथ जीना लगभग असंभव था।

पॉडकास्ट में मेगन ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि वह पिछले साल सबसे अधिक ट्रोल की गई 'पुरुष या महिला' व्यक्ति थीं।

उन्होंने कहा, "जबकि उस साल 8 महीने तो मैं दिखाई भी नहीं दी थी, बच्चे के कारण मैं मातृत्व अवकाश पर थी। इसके बाद भी जिस तरह ट्रोल किया गया, वह ऐसा था जिसकी कल्पना भी मुश्किल है और उसके साथ जीना लगभग असंभव था। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 15 साल के हैं या 25 साल के हैं। यदि लोग आपके बारे में ऐसी बातें कह रहे हैं जो सच नहीं हैं, तो यह आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा है।"

चीन और फिलीपींस के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात


चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 10 अक्तूबर को चीन के युन्नान प्रांत में फिलीपींस के विदेश मंत्री टेओडोरो लोकसिन के साथ मुलाकात की। वांग यी ने कहा कि चीन और फिलीपींस पड़ोसी देश हैं। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कैसा भी परिवर्तन क्यों न हो जाए, चीन और फिलीपींस अवश्य अच्छे दोस्त बने रहेंगे, क्योंकि यह दोनों देशों के लोगों के मूल हित और समान इच्छा के अनुरूप है। विश्वास है कि चीन-फिलीपींस परंपरागत मित्रता महामारी की समान रोकथाम में अवश्य मजबूत होगी।

वांग यी ने यह भी कहा कि चीन महामारी की रोकथाम में लगातार फिलीपींस का समर्थन करता रहेगा और फिलीपींस की मांग के अनुसार जरूरी चिकित्सा सामग्रियां प्रदान करेगा, रोकथाम के अनुभव और उपचार के प्रस्ताव साझा करेगा। चीन फिलीपींस के साथ टीका विकसित करने में भी सहयोग करेगा।

चीन और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात


चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 10 अक्तूबर को चीन के युन्नान प्रांत में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ मुलाकात की। वांग यी ने कहा कि अब दुनिया में बड़ा परिवर्तन हो रहा है और नए खतरे व नई चुनौतियां पैदा हुई हैं। अब अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को बहुपक्षवाद पर कायम रहने की अति आवश्यकता है। इसके साथ निष्पक्षता और न्याय की रक्षा करने के साथ खुलेपन व सहयोग को भी बढ़ाना चाहिए। चीन और ईरान चतुमुर्खी रणनीतिक साझेदार हैं। चीन ईरान के साथ संपर्क मजबूत कर महामारी की रोकथाम समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना चाहता है। चीन सभी देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय निष्पक्षता और विकासशील देशों के हितों की रक्षा करना चाहता है।

वांग यी ने कहा कि चीन ईरान के नाभिकीय मुद्दे से जुड़े चतुमुर्खी समझौते की प्रतिष्ठा और कारगरता की रक्षा में जुटा हुआ है। विभिन्न पक्षों की चिंता के मद्देनजर चीन का सुझाव है कि चतुमुर्खी समझौते को बनाए रखने की पूर्वशर्त पर क्षेत्रीय बहुपक्षीय वार्ता मंच स्थापित किया जाएगा। विभिन्न पक्ष वार्ता के जरिए आपसी समझ बढ़ाएंगे और समस्या के राजनीतिक समाधान पर चर्चा करेंगे।

दुबई में भारतीय वकील ने 40 साल की संगीतमय यात्रा पूरी की

केरल में 1980 के दशक में स्टेज शॉ के वॉकिंग सिंगर के तौर पर लोकप्रिय दुबई में रहने वाले एक भारतीय वकील ने पेशेवर प्रतिबद्धताओं के कारण करीब 20 साल के अंतराल के बाद एक गाने के साथ अपनी संगीत यात्रा के 40 वर्ष पूरे किए। गल्फ न्यूज की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, मुस्तफा और अलमाना के संस्थापक और अध्यक्ष मुस्तफा जफर ओ.वी. दुबई स्थित इस वैश्विक फर्म के परामर्श और सलाहकार हैं।

पिछले सप्ताह उन्होंने यूट्यूब पर एक संगीत वीडियो जारी किया था, जो उनके गुरु और प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान को समर्पित था।

कैलिफोर्निया : 21 जगह भयंकर आग की लपटों से जूझ रहे 13,800 दमकलकर्मी


कैलिफोर्निया के चारों ओर जंगलों में लगी 21 भयंकर आग पर काबू पाने के लिए 13,800 से अधिक अग्निशामक निरंतर जूझ रहे हैं। अधिकारियों के हवाले से इसकी जानकारी मिली है।

हालिया मिली जानकारी के मुताबिक, कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने कहा कि अगस्त में मेंडोकिनो नेशनल फॉरेस्ट में 37 अलग-अलग जगहों पर लगी जटिल आग थमने का नाम नहीं ले रही है और अब यह 1,024,092 एकड़ तक फैल गई है, जिनमें से 67 प्रतिशत तक आग तो शनिवार सुबह फैली है।

आग की इन्हीं लपटों की चपेट में फिलहाल मेंडोकिनो, हम्बोल्ट, ट्रिनिटी, तेहमा, ग्लेन, लेक और कोलुसा जैसी जगहें झुलस रही हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next