दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीनी सैनिकों ने किया पथराव और काबुल में बड़ा धमाका, कई तालिबानी घायल

चीनी सैनिक वियतनामी निर्माण श्रमिकों पर पत्थर फेंकते हुए और हा जियांग प्रांत में निहत्थे श्रमिकों को अपशब्द कहते हुए दिखाई दे रहे थे। काबुल में बुधवार को हुए एक विस्फोट में इस्लामिक अमीरात बलों के दो सदस्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीनी सैनिकों ने हा गियांग प्रांत से लगी सीमा पर, वियतनामी लोगों पर किया पथराव

चीनी अधिकारियों द्वारा हाल ही में सीमावर्ती बंदरगाहों को अवरुद्ध किए जाने से खराब हो चुके कृषि सामान ले जा रहे वियतनामी ट्रकों के फंस जाने के बाद वियतनाम में सोशल मीडिया चीन विरोधी टिप्पणियों से भर गया है। हाल ही में एक ली एन क्वान (एचटीटीपीएस://ट्विटर डॉट कॉम/एनक्वान/स्टेटस/14779717776705085491) के ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो (3 जनवरी) देखा गया, जिसमें चीनी सैनिक वियतनामी निर्माण श्रमिकों पर पत्थर फेंकते हुए और हा जियांग प्रांत में निहत्थे श्रमिकों को अपशब्द कहते हुए दिखाई दे रहे थे।

स्थानीय भाषा में एक लोकप्रिय ब्लॉग (एचटीटीपीएस://डब्ल्यूडब्ल्यडब्ल्यू डॉट एनजीयूओआई-वियत-कॉम/वियतनाम) जो वियतनामी सरकार द्वारा चीन विरोधी पोस्टों के लिए प्रतिबंधित है, ने ट्वीट का हवाला देते हुए और 1979 के चीन-वियतनाम युद्ध को याद करते हुए एक लेख पोस्ट किया (4 जनवरी)।

यूक्रेन के नेता ने डोनबास विवाद को समाप्त करने के लिए वार्ता की मांग की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र डोनबास में विवाद से बाहर निकलने के रास्ते तलाशने के लिए कीव नॉमंर्डी वाले प्रारूप में वार्ता को फिर से शुरू करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, "विवाद को समाप्त करने के लिए वार्ता की जाएगी। हम चार देशों के नेताओं के साथ नए शिखर सम्मेलन के दौरान आवश्यक निर्णय लेने के लिए तैयार हैं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मन चांसलर के विदेश नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर, फ्रांस के राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने और यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रमुख एंड्री यरमक ने बैठक में भाग लिया।

वार्ता के दौरान, यरमक ने पुष्टि की कि यूक्रेन के नेता राजनीतिक और राजनयिक समाधान के लिए प्रतिबद्ध है, विवाद को विराम देने के लिए वार्ता आवश्यक है। उन्होंने बंधकों की रिहाई और डोनबास में क्रॉसिंग पॉइंट खोलने की आवश्यकता पर जोर दिया।


जापान में 10 हजार से अधिक नए कोविड मामले मिले

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान ने बुधवार को देश भर में रोजाना 10,000 से अधिक कोविड-19 मामलों की पुष्टि की। 9 सितंबर के बाद यहां पहली बार इतनी संख्या में नए मामले मिले हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टोक्यो मेट्रोपॉलिटन सरकार ने बुधवार को 2,198 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो पिछले दिन 962 से दोगुना और चार महीने में उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

राजधानी में संक्रमण के मामलों की संख्या पिछले बुधवार के 390 से पांच गुना बढ़ी है, चार सितंबर के बाद पहली बार 2,000 से अधिक मामले आए हैं।

मेट्रोपॉलिटन सरकार के अनुसार, सात दिनों की अवधि में नए संक्रमण के मामलों का नवीनतम औसत 1,148.7 प्रतिदिन था, जो पिछले सप्ताह से 847 प्रतिशत अधिक था। साप्ताहिक औसत संख्या 1 जनवरी को 60.1 से 19 गुना बढ़ गई है।

काबुल में विस्फोट : इस्लामिक अमीरात फोर्स के 2 जवान घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

काबुल में बुधवार को हुए एक विस्फोट में इस्लामिक अमीरात बलों के दो सदस्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता अकील जान ओजम ने बताया कि विस्फोट सुबह करीब 11 बजे हुआ।

हालांकि, अभी तक किसी भी समूह ने विस्फोट की जिम्मेदारी नहीं ली है, ओजम ने दावा किया कि धमाका काबुल के पुलिस जिला 9 में एक सैन्य वाहन को निशाना बनाकर किया गया।

हालांकि, इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है, क्योंकि गृह मंत्रालय के अधिकारी धमाके के बारे में और अधिक जानकारी देने से बचते रहे।


कार में बम विस्फोट से दहलाई सोमालिया की राजधानी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में बुधवार को एक आत्मघाती कार बम विस्फोट हुआ। पुलिस और प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मोगादिशू में भारी किले वाले एडे एडेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास विस्फोटकों से लदे वाहन में विस्फोट हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia