दुनिया की 5 बड़ी खबरें: बांग्लादेश में रोहिंग्या गुटों में संघर्ष, 7 की मौत और हूतियों ने ली सऊदी बेस पर हमले की जिम्मेदारी

बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों के दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच हुई झड़प में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। यमन में हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब में एक सैन्य अड्डे पर 5 बैलिस्टिक मिसाइलों के लॉन्चीं की जिम्मेदारी ली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फिजी की संसद ने नए राष्ट्रपति का चुनाव किया

फीजी संसद ने शुक्रवार को रातू विलियाम काटोनीवरे को बहुमत हासिल करने के बाद नए राष्ट्रपति के रूप में चुना। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, वह जियोजी कोनरोटे की जगह लेंगे, जिन्होंने नवंबर 2015 से अब तक अपने दो कार्यकाल पूरे कर लिए है।

काटोनिवर को प्रधानमंत्री वोरेके बैनीमारामा द्वारा नामित किया गया था, जबकि विपक्षी सचेतक लेयंडा तबुया ने राष्ट्रपति पद के लिए सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी के संसद सदस्य रो तेइमुमु केपा को नामित किया था। संसदीय वोट में काटोनीवरे को 28 वोट मिले जबकि केपा को 23 वोट मिले। संसद अध्यक्ष रातु एपेली नैलाटिकाऊ ने काटोनिवरे को उनकी नियुक्ति के बाद संसद की ओर से उन्हें बधाई दी।

इजरायली प्रधानमंत्री पुतिन से मिलने के लिए सोची रवाना हुए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस साल की शुरूआत में पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट शुक्रवार को सोची के लिए रवाना हुए, जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। उनके कार्यालय ने एक बयान में कहा कि बेनेट सोची का एक दिवसीय दौरा करेंगे और उनकी केवल एक निर्धारित बैठक होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अपने प्रस्थान से पहले, बेनेट ने हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा कि मास्को की क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भूमिका के कारण रूस और इजराइल के बीच संबंध इजराइल राज्य की विदेश नीति में एक महत्वपूर्ण तत्व हैं, साथ ही इजराइल में रूसी-भाषियों के लिए जो 'दोनों देशों के बीच एक सेतु' का गठन करते हैं।


बांग्लादेश में प्रतिद्वंद्वी रोहिंग्या गुटों के बीच संघर्ष में 7 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बांग्लादेश के कॉक्स बाजार जिले के एक शिविर में शुक्रवार को रोहिंग्या शरणार्थियों के दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच हुई झड़प में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सशस्त्र पुलिस बटालियन (एपीबीएन) के एक वरिष्ठ अधिकारी शिहाब कैसर खान ने पत्रकारों को बताया कि शुक्रवार की सुबह हुई झड़पों के बाद सात रोहिंग्या शरणार्थियों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में हथियारों के साथ एक रोहिंग्या शरणार्थी को पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए शरणार्थी शिविर में छापेमारी की जा रही है।

हूतियों ने ली सऊदी बेस पर मिसाइल हमले की जिम्मेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यमन में हुती विद्रोहियों ने सऊदी अरब में एक सैन्य अड्डे पर 5 बैलिस्टिक मिसाइलों के लॉन्चीं की जिम्मेदारी ली है। हुती विद्रोहियों ने कहा, "हमने जिजान शहर के अलवाजीब शिविर में मुख्यालय, हथियार डिपो और युद्धक विमान हैंगर पर पांच बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।"
उन्होंने कहा, "हमले में 35 से अधिक सऊदी सैनिक और पायलट मारे गए और कुछ घायल हो गए, ये हमला देश के बड़े सैन्य बेस पर हुआ है, जो सऊदी अरब के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन से संबंधित है।"

इससे पहले दिन में, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने राजधानी सना और निकटवर्ती मारिब प्रांत में हुती विद्रोहियों की स्थिति को निशाना बनाते हुए कई हवाई हमले किए।
ईरान समर्थित हुतियों द्वारा सीमा पार मिसाइल और ड्रोन हमले फरवरी से बढ़ गए हैं जब समूह ने तेल समृद्ध प्रांत मारिब पर कब्जा करने के लिए सऊदी समर्थित यमनी सरकारी सेना के खिलाफ एक बड़ा आक्रमण शुरू किया।


लेबनान ने सीमाओं पर नियंत्रण के प्रयास तेज किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेबनान के आंतरिक मंत्री बासम मावलावी ने कहा कि देश ने सभी प्रकार की तस्करी गतिविधियों को रोकने और अरब देशों के साथ अपने संबंधों की रक्षा के लिए अपनी सीमाओं पर नियंत्रण बढ़ा दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मावलावी ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, "मैं व्यक्तिगत रूप से सीमाओं पर नियंत्रण कार्य की निगरानी कर रहा हूं क्योंकि हम अपने मित्र देशों की सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं। हम सभी सीमा पार से हथियारों और ड्रग्स की तस्करी को रोकने के लिए काम करने के लिए पर्याप्त रूप से जागरूक हैं।"

मावलावी ने आश्वासन दिया कि लेबनान अपनी प्रतिष्ठा और सभी देशों, विशेष रूप से सऊदी अरब की सामाजिक सुरक्षा की रक्षा के लिए चिंतित है। मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अरब देश के साथ अपनी व्यापारिक गतिविधियों को बहाल करने के लिए इस क्षेत्र में लेबनान के बढ़े हुए प्रयासों को ध्यान में रखेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia