दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना संक्रमितों की संख्या 45 लाख पार, 3 लाख से अधिक मौतें, वैक्सीन पर भारत संग काम कर रहा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा हैकि समय बहुत कम है और ऐसे में यूएस भारत के साथ कोरोनावायरस संक्रमण की वैक्सीन विकसित करने को लेकर ‘बेहद करीब’ से काम कर रहा है। कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 45 लाख से अधिक हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान में सीमित संख्या में घरेलू उड़ानों का परिचालन बहाल

कोरोना वायरस महामारी के कारण पाकिस्तान में लगभग दो महीने से बंद हवाई सेवा शनिवार से घरेलू उड़ानों के परिचालन के साथ फिर से शुरू हो गई। डॉन न्यूज के मुताबिक, शुक्रवार को एक वीडियो संदेश में, उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि लोगों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए एक राष्ट्रीय कमान और ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) की बैठक के दौरान परिचालन बहाल करने का निर्णय लिया गया।

हालांकि, उन्होंने कहा कि केवल पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) और सेरेन एयर को पांच शहरों-कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, पेशावर और क्वेटा के बीच उड़ान परिचालन को बहाल करने की अनुमति है।

उन्होंने कहा, "प्री-कोरोनावायरस उड़ानों के बीस प्रतिशत को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी और विमानों में सीट संख्या को 50 प्रतिशत तक सीमित किया जाएगा।"

रूस में कोरोना के 9,200 नए मामले, कुल संख्या 272,043 हुई

रूस में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस के 9,200 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देश में कोरोनावायरस संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर कुल 272,043 हो गई है। इसकी जानकारी देश के कोरोनावायरस प्रतिक्रिया केंद्र ने शनिवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, देश में इस वायरस से 119 नए लोगों के मरने के बाद यह संख्या बढ़कर 2,537 हो गई है, जबकि पिछले 24 घंटों में कोरोनावायरस से 4,940 लोग ठीक हुए, जिससे इस वायरस से ठीक होने वालों की संख्या अब बढ़कर 63,166 हो गई है।

देश के सबसे अधिक मामले मॉस्को में सामने आए, जहां पिछले 24 घंटों में 3,505 नए मामलों की पुष्टि की गई है। यहां अब सक्रमितों कुल संख्या 138,969 है।

ट्रंप ने विदेश विभाग के इंस्पेक्टर जनरल को हटाया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश विभाग के इंस्पेक्टर जनरल स्टीव लिनिक को यह कहते हुए हटा दिया है कि उन्हें उन पर अब भरोसा नहीं रह गया है और वह 30 दिनों में हटा दिए जाएंगे। मीडिया ने शनिवार को यह जानकारी दी।

बीबीसी के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार रात सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी को भेजे गए एक पत्र में कहा, "यह जरूरी है कि इंस्पेक्टर जनरल के रूप में सेवारत लोगों पर मुझे पूरा भरोसा हो। इस इंस्पेक्टर जनरल के संबंध में अब ऐसा नहीं है।"

लिनिक की बर्खास्तगी की घोषणा होते ही सदन के विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष इलियट एंगल ने कहा कि उन्होंने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के खिलाफ एक जांच शुरू की थी।

कोविड-19 वैक्सीन पर भारत संग काम कर रहा अमेरिका: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा हैकि समय बहुत कम है और ऐसे में यूएस भारत के साथ कोरोनावायरस संक्रमण की वैक्सीन विकसित करने को लेकर 'बेहद करीब' से काम कर रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप ने इस वर्ष के अंत तक एक वैक्सीन तैयार करने के लिए 'ऑपरेशन वॉर्प स्पीड' का खुलासा करते हुए शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी भारतीय समुदाय के कई महान वैज्ञानिक, शोधकर्ता इस परियोजना पर काम कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोनावायरस जैसे आम दुश्मन से लड़ने में भारत और अमेरिका के बीच घनिष्ठ सहयोग को रेखांकित करते हुए अपने पहले ट्वीट में कहा कि भारत में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए मरीजों का उपचार हो सके, इसके लिए अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान कर रहा है।

कोविड-19 : वैश्विक आंकड़ा 45 लाख के पार, तीन लाख से अधिक मौतें

कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों का वैश्विक आंकड़ा 45 लाख से अधिक हो गया है। वहीं, महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या भी तीन लाख सात हजार से अधिक हो गई है। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने नवीनतम आंकड़े जारी कर कहा, "दुनियाभर में शनिवार सुबह तक कुल 45 लाख 53 हजार 406 लोग कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित हुए, जिनमें से मरने वालो की संख्या 3 लाख 07 हजार 486 रही।"

कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में कुल 87 हजार 530 मौतों के साथ ही संक्रमण के सर्वाधिक 14 लाख 42 हजार 819 मामले दर्ज किए गए हैं।

इसके बाद प्रभावित अन्य देशों की सूची में कोविड-19 संक्रमण के 2 लाख 62 हजार 843 मामलों के साथ रूस का स्थान है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय