दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना के इलाज का बिल 8 करोड़ रुपए और पाक में जुलाई तक दर्ज हो सकते हैं कोविड के 12 लाख मामले

अमेरिका के एक अस्पताल में 62 दिनों तक कोरोना वायरस से जूझने वाले एक बुजुर्ग को लगभग आठ करोड़ रुपये का चौंका देने वाला बिल सौंपा गया है। पाकिस्तान में जुलाई के अंत तक कोविड-19 के मामलों की संख्या 12 लाख तक पहुंचने की संभावना है।

 फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 संकट के बीच ब्राजील में विरोध प्रदर्शन

अनियंत्रित कोरोना वायरस महामारी के बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। ब्राजील के कई शहरों में लगातार तीसरे रविवार को भी प्रदर्शन हुआ। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कोविड-19 मौतों (43,332) और संक्रमणों (867,624) के साथ ब्राजील दुनिया में दूसरे नंबर पर है।

बोल्सोनारो विरोधी प्रदर्शनकारियों ने इस स्वास्थ्य संकट के दौरान साओ पाउलो में राष्ट्रपति की कथित नरसंहारवादी नीतियों और उनके अधिनायकवादी भाषणों के खिलाफ मार्च किया।बोल्सोनारो ने कोविड-19 को महज "लिटिल कोल्ड" बताया था।

राष्ट्राध्यक्ष के सैकड़ों समर्थक ब्रासीलिया में सेना मुख्यालय पर जमा हुए, जिनके हाथों में विभिन्न नारों वाले बैनर थे। इन नारों में "एसओएस आर्म्ड फोर्सेस", "मिलिट्रीय इंटरवेंशन विद बोल्सोनारा इन पॉवर" और "न्यू एंटी कम्युनिस्ट अलायंस" शामिल थे।

अफगान सरकार-तालिबान की शांति बैठक दोहा में होगी आयोजित

अफगान सरकार और तालिबान ने घोषणा की है कि दोनों पक्षों के बीच पहली शांति वार्ता कतर की राजधनी दोहा में होगी। जहां आतंकवादी समूह तालिबान का अपना राजनीतिक कार्यालय है और उसने बहुप्रतीक्षित शांति समझौते पर 29 फरवरी को अमेरिका के साथ पर हस्ताक्षर किए थे।

अफगान प्रेसिडेंशिल पैलेस के प्रवक्ता सेदिक सिद्दिकी ने रविवार को ट्वीट कर कहा, " अफगानिस्तान सरकार दोहा में होने वाली पहली बैठक के लिए सहमत हो गई है, हालांकि सीधी वार्ता के लिए स्थल को लेकर अभी तक कोई समझौता नहीं हुआ है।" उन्होंने समाचार एजेंसी एफे से भी इस बात की पुष्टि की।

पाक में जुलाई तक दर्ज हो सकते हैं कोविड के 12 लाख मामले

पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों से इस बात का संकेत मिल रहा है कि इस साल जून के अंत तक यह दोगुना बढ़ सकता है और जुलाई के अंत तक मामलों की संख्या 12 लाख तक पहुंचने की संभावना है। यहां के एक मंत्री ने इस पर अपनी यह राय साझा की है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए योजना, विकास और विशेष पहल मंत्री असद उमर ने कहा, "हम जून के बीचोबीच हैं और हमारे यहां सक्रिय मामलों की संख्या 150,000 पहुंचने के करीब है।"

उन्होंने आगे कहा, "बेहद दुख के साथ मुझे यह कहना पड़ रहा है कि पाकिस्तान में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या अगले महीने के अंत तक दस लाख से बारह लाख तक पहुंच सकती है।"

दुनियाभर में कोविड-19 के मामले 79 लाख के करीब: जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनियाभर में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या 79 लाख के करीब पहुंच गई है, जबकि इससे होने वाली मौतों की संख्या 432,000 से अधिक हो गई है। कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या सोमवार सुबह तक 7,893,700 थी, जबकि मौतों की संख्या 432,922 थी। यह खुलासा यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने अपने नए अपडेट में किया है।

सीएसएसई के अनुसार, अमेरिका 2,093,508 मामलों और 115,732 मौतों की संख्या के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा कोविड-19 संक्रमण और मृत्यु के साथ शीर्ष पर है। वहीं ब्राजील 867,624 संक्रमणों के साथ दूसरे स्थान पर है।

अमेरिका : कोरोना के इलाज का बिल 8 करोड़ रुपये देख उड़े मरीज के होश

अमेरिका के एक अस्पताल में 62 दिनों तक कोरोनावायरस से जूझने वाले एक बुजुर्ग को 11 लाख डॉलर (लगभग आठ करोड़ रुपये) का चौंका देने वाला 181 पन्नों का बिल सौंपा गया है। कोविड-19 का इलाज कराने वाले माइकल फ्लोर 70 साल के हैं, जो वॉशिंगटन राज्य के किंग काउंटी के एक शहर इस्साक्वा में स्वीडिश मेडिकल सेंटर में सबसे लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे। लंबे समय तक अस्पताल में रहने वाले फ्लोर को यह तो जरूर लग रहा था कि उनका बिल कुछ बड़ा होगा, मगर जब उन्हें 181 पन्नों का लंबा-चौड़ा बिल थमाया गया तो उनके होश उड़ गए।

सिएटल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार कुछ समय पहले वह मौत के इतने करीब थे कि उस समय एक नर्स ने उनके कान पर फोन रखा था और दूसरी ओर उनकी पत्नी व बच्चे उन्हें अंतिम अलविदा कहने के लिए फोन पर थे। वेस्ट सिएटल में अपने घर में आराम कर रहे फ्लोर ने कहा कि जब उन्होंने अस्पताल का बिल देखा तो उनका दिल दूसरी बार लगभग फेल हो गया। उनके आईसीयू के कमरे का बिल प्रति दिन 9,736 डॉलर था, जोकि कुल 408,912 डॉलर बन चुका था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय