दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर और गूगल पर लगा 50 करोड़ यूरो का जुर्माना

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस ने कहा है कि कोविड-19 के वायरेंट के फैलाव और वैक्सीन के असंतुलित आपूर्ति से वैश्विक महामारी अभी भी गंभीर बनी हुई है। गूगल पर फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर बनी हुई है : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस ने 12 जुलाई को हुई प्रेस वार्ता में कहा कि कोविड-19 के वायरेंट के फैलाव और वैक्सीन के असंतुलित आपूर्ति से वैश्विक महामारी अभी भी गंभीर बनी हुई है। विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार चौथे हफ्ते तक बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अब 104 से अधिक देशों और क्षेत्रों में कोरोना के डेल्टा वायरेंट पाये गये हैं। इस वायरेंट के काफी अधिक संक्रमण से विश्व में नये मामलों और मृतकों की संख्या में फिर तेजी आयी है।

उन्होंने प्रेस वार्ता में वैश्विक वैक्सीन सप्लाई की असंतुलन और पक्षपात की निंदा की। उन्होंने अमीर देशों से तथाकथित मजबूत खुराक के वैक्सीन न खरीदने की अपील की।

फ्रांसीसी एंटी-ट्रस्ट वॉचडॉग ने गूगल पर 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर और  गूगल पर लगा 50 करोड़ यूरो का जुर्माना

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल पर फ्रांस के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण ने अपनी सामग्री के उपयोग को लेकर समाचार संगठनों के साथ 'सद्भावना से' बातचीत करने में विफल रहने के कारण 50 करोड़ यूरो का जुर्माना लगाया है। बीबीसी ने मंगलवार को बताया कि प्राधिकरण ने गूगल पर ऐसा करने के आदेश को गंभीरता से नहीं लेने का आरोप लगाया है।

टेक दिग्गज ने कहा कि "यह निर्णय एक समझौते पर पहुंचने के हमारे प्रयासों की अनदेखी करता है।" रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जुर्माना टेक फर्मो और समाचार संगठनों के बीच वैश्विक कॉपीराइट लड़ाई में नवीनतम झड़प है।


कंबोडिया नवंबर में 13वें एएसईएम शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर और  गूगल पर लगा 50 करोड़ यूरो का जुर्माना

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि कंबोडिया वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से 25 और 26 नवंबर को 13वें एशिया-यूरोप बैठक (एएसईएम) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय के राज्य सचिव लुई डेविड ने कहा कि कंबोडिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी वस्तुत: यह देखते हुए करेगा कि कोविड -19 महामारी अभी भी कायम है और उभरते हुए संस्करण कंबोडिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में नई लहरें पैदा कर रहे हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय समिति की सिफारिश के आधार पर निर्णय लिया गया है कि एक भौतिक शिखर सम्मेलन न तो एएसईएम नेताओं के भाग लेने के लिए सुरक्षित है और न ही व्यावहारिक है, क्योंकि कई लोगों द्वारा यात्रा प्रतिबंध फिर से लगाए जाने के दौरान वायरस का प्रकोप देशों में जारी है।

ब्रिटेन ने अगले सप्ताह अधिकांश प्रतिबंध हटाने की पुष्टि की

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर और  गूगल पर लगा 50 करोड़ यूरो का जुर्माना

ब्रिटेन सरकार ने पुष्टि की है कि डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ते मामलों के बावजूद इंग्लैंड में अधिकांश कोविड प्रतिबंध अगले सप्ताह समाप्त हो जाएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन से बाहर इंग्लैंड के रोडमैप के अंतिम चरण या चरण चार के हिस्से के रूप में अधिकांश प्रतिबंध 19 जुलाई को समाप्त होने वाले हैं, प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने पहले इसकी घोषणा की थी।

लेकिन सरकार द्वारा नवीनतम आंकड़ों की समीक्षा के बाद भी इसकी पुष्टि की जानी चाहिए। चरण चार की विस्तृत व्यवस्था में शामिल हैं: लोगों को किसी भी आकार के समूहों में इकट्ठा होने की अनुमति देने के लिए सामाजिक संपर्क पर कोई और सीमा नहीं; हवाई अड्डों जैसे विशिष्ट स्थानों को छोड़कर, लगभग सभी सेटिंग्स में 'एक मीटर-प्लस' नियम को हटाना; बड़े पैमाने की घटनाओं पर कोई क्षमता कैप नहीं; लोगों को अब घर से काम करने की आवश्यकता नहीं है।


इराक कोविड अस्पताल में आग लगने से 41 लोगों की मौत

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 महामारी अभी भी गंभीर और  गूगल पर लगा 50 करोड़ यूरो का जुर्माना

इराक के दक्षिणी प्रांत धीकार में कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे एक अस्पताल में भीषण आग लगने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मीडिया रिपोटरें के हवाले से बताया कि बगदाद से लगभग 375 किलोमीटर दक्षिण में प्रांतीय राजधानी अल-नसीरियाह के अल-हुसैन अस्पताल में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए क्वारंटीन केंद्र में सोमवार शाम को आग लग गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अग्निशामक और नागरिक सुरक्षा दल आग बुझाने की कोशिश करते हुए मरीजों और स्वास्थ्य कर्मियों को निकालने की कोशिश कर रहे थे। धी कर प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता अम्मार अल-जमिली ने इराकी समाचार एजेंसी को बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia