दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोविड-19 एक लैब में बना था, इस सवाल का मिला जवाब? और पाकिस्तान में आतंकी हमला नाकाम

एक साल में कोरोना वायरस से दुनिया भर में 6.88 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, और 15.6 लाख से अधिक लोगों को मौत हो गई है। पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पंजाब प्रांत में एक बड़े आतंकी हमले को नाकाम कर दिया और पांच आतंकवादियों को गिरफ्तार किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विश्व बैंक ने पाकिस्तान के लिए 30 करोड़ डॉलर के ऋण को दी मंजूरी


विश्व बैंक ने जलवायु परिवर्तन, स्वास्थ्य आपातकाल और कराची में बाढ़ की संभावनाओं को कम करने के लिए ठोस अपशिष्टों के प्रबंधन की दिशा में मदद करने के लिए 30 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया को दी गई। बैंक के स्थानीय कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के हवाले से द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने कहा, बैंक ने सिंध रेसिलिएंस परियोजना के लिए 20 करोड़ डॉलर और ठोस अपशिष्ट आपातकाल एवं दक्षता परियोजना के लिए 10 करोड़ डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है।

इन निवेशों से सिंध प्रांत में बाढ़ और सूखे जैसे प्राकृतिक खतरों के लिए पाकिस्तान के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा और कराची में ठोस अपशिष्टों के बेहतर प्रबंधन को मजबूत बनाया जा सकेगा, जिससे कि शहर में आवर्ती बाढ़ की समस्या का बेहतरी से सामना किया जा सके और साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकालीन स्थितियों का भी सामना करने में शहर को सक्षम बनाया जा सके।

यूएई ने साइनोफर्म को कोविड वैक्सीन का औपचारिक पंजीकरण दिया


संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9 दिसंबर को चीनी नेशनल फार्मास्यूटिकल ग्रुप (साइनाफर्म) से विकसित कोविड-19 वैक्सीन का औपचारिक पंजीकरण प्रदान करने की घोषणा की। यूएई स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक ब्यान में कहा कि यह साइनोफर्म के वैक्सीन की सुरक्षा और कारगर प्रभाव पर यूएई सरकार के विश्वास का मत है।

ब्यान में कहा गया कि तीसरे क्लिनिकल परीक्षण से जाहिर है कि कोविड-19 संक्रमण के मुकाबले में इस वैक्सीन की कारगर दर 86 प्रतिशत है और हल्के लक्षण वाले मरीजों का मध्यम स्तरीय और गंभीर स्थिति में बदलने की रोकथाम में 100 प्रतिशत प्रभाव संपन्न है। इसके अलावा इस वैक्सीन का संभावित सुरक्षा सवाल मौजूद नहीं है।

चीन ने जीईसीएएम उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया


चीन ने 10 दिसंबर को सुबह 4 बजकर 14 मिनट पर शीछांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में छांगचंग नंबर ग्यारह रॉकेट से गुरुत्वाकर्षण तरंग उच्च-ऊर्जा विद्युतचुंबकीय समकक्ष सभी-आकाश मॉनिटर (जीईसीएएम) उपग्रह को पूर्व निर्धारित कक्षा में पहुंचाया। रॉकेट से दो उपग्रह का प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा। जीईसीएएम उपग्रह की योजना चीनी विज्ञान अकादमी ने की है। दो उपग्रह उच्च-ऊर्जा आकाशीय विस्फोट पर पूरे दिन निगरानी कर सकते हैं और न्यूट्रॉन स्टार व ब्लैक होल जैसे कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट व इसकी विलय प्रक्रिया पर अध्ययन कर सकते हैं। इसके अलावा, दो उपग्रह अंतरिक्ष में उच्च ऊर्जा विकिरण का अन्वेषण भी करेंगे।

क्या कोविड-19 एक लैब में बना था?


दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोविड-19 को एक साल पूरा हो गया है। एक साल में कोरोना वायरस से दुनिया भर में 6.88 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं, और 15.6 लाख से अधिक लोगों को मौत हो गई है। सच में, इस महामारी ने पूरी दुनिया को दहला रखा है। हालांकि, वायरस के स्रोत को लेकर बहुत-सी थ्योरी सामने आई हैं, और दुनिया के कई देशों ने चीन को घेरने की कोशिश की है। कुछ लोग कहते हैं कि इस वायरस का जन्म वुहान की वेट मार्केट यानी मीट और मछली बाजार से हुआ है। वहीं, दूसरों का कहना है कि वायरस को इंजीनियर किया गया है, या फिर यह लैब से गलती से लीक हो गया है। अब सवाल उठता है कि क्या यह मुमकिन है कि कोविड-19 एक लैब में बना हो?

दरअसल, वायरस के स्रोत को लेकर जो संस्था सबसे ज्यादा निशाने पर रही है, वो है चीन के वुहान शहर में स्थित वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी। कई लोगों का मानना है कि वुहान के इसी लैब से, जिसमें कई तरह के वायरसों पर रिसर्च होती है, चमगादड़ों में मौजूद रहने वाला यह कोरोनावायरस लीक हुआ है।

पाकिस्तान में आतंकी हमला नाकाम, 5 आतंकवादी गिरफ्तार


पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने पंजाब प्रांत में एक बड़े आतंकी हमले को नाकाम कर दिया और पांच आतंकवादियों को गिरफ्तार किया। आतंकवाद-रोधी विभाग (सीटीडी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने प्रांतीय राजधानी लाहौर में सीटीडी के हवाले से बताया कि उपनगरीय इलाके में आतंकियों की उपस्थिति के बारे में पुलिस द्वारा बताए जाने के बाद उनके ठिकाने पर छापा मारा गया।

सीटीडी के एक अधिकारी ने कहा, "प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान से जुड़े पांच आतंकवादी ऑपरेशन के दौरान गिरफ्तार किए गए हैं।" अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों ने लाहौर में नागरिक सचिवालय और अन्य प्रमुख इमारतों पर हमला करने की योजना बनाई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next