दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस्लामाबाद में नाबालिग लड़की से हैवानियत और एपेक मंत्रियों ने किया डब्ल्यूटीओ का समर्थन

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक दुखद और चौंकाने वाली घटना सामने आई है। न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री डेमियन ओ'कॉनर ने मंगलवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रति समर्थन व्यक्त किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एपेक मंत्रियों ने किया डब्ल्यूटीओ का समर्थन, व्यापार-आधारित सुधार बढ़ाने का संकल्प लिया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड के व्यापार और निर्यात विकास मंत्री डेमियन ओ'कॉनर ने मंगलवार को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रति समर्थन व्यक्त किया और कोविड-19 महामारी के बीच व्यापार-आधारित आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने की कसम खाई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओ'कॉनर ने 2021 एपेक मंत्रिस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए अपने उद्घाटन भाषण में यह टिप्पणी की।

21 एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सदस्य अर्थव्यवस्थाओं के मंत्री नई व्यापार नीति और बहुपक्षीय सहयोग के माध्यम से क्षेत्र की आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए लगभग सोमवार और मंगलवार को बैठक कर रहे हैं। 2021 एपेक मंत्रिस्तरीय बैठक की सह-अध्यक्षता ओ'कॉनर और न्यूजीलैंड के विदेश मंत्री नानिया महुता ने की थी।

नीति संबंधी सिफारिशें एपेक व्यापार सलाहकार परिषद और एपेक के आधिकारिक पर्यवेक्षकों - दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्रों के संघ, प्रशांत आर्थिक सहयोग परिषद और प्रशांत द्वीप फोरम के प्रतिनिधियों द्वारा साझा की जाएंगी।

अदालत में चुनौती दिए जाने के बावजूद वैक्स जनादेश के साथ आगे बढ़ा व्हाइट हाउस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

व्हाइट हाउस ने निजी कंपनियों से कर्मचारियों के लिए कोरोनो वायरस टीके प्राप्त करने के लिए नियमों को लागू करने का आग्रह किया है। दो दिन पहले एक संघीय अदालत ने अस्थायी रूप से प्रशासन के जनादेश पर रोक लगा दी थी, जिसमें व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को टीका लगाने की आवश्यकता थी। व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने दैनिक प्रेस वार्ता के दौरान संवाददाताओं से कहा, "हमें लगता है कि लोगों को इंतजार नहीं करना चाहिए।"

"हम कहते हैं, ऐसी कार्रवाई करने के लिए प्रतीक्षा न करें जो आपके कार्यस्थल को सुरक्षित रखेगी। यह करना महत्वपूर्ण है और अधिक लोगों को टीका लगवाने की प्रतीक्षा करने से अधिक प्रकोप और बीमारी होगी।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जीन-पियरे के हवाले से कहा, "हम इस महामारी को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं और हम जानते हैं कि इसका तरीका लोगों को टीका लगवाना है।"


क्वींसलैंड ने कोविड प्रतिबंधों में दी ढील

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड में कोविड टीकाकरण रोलआउट तेजी से आगे बढ़ रहा है। स्वास्थ्य अधिकारी कुछ प्रतिबंधों में ढील दे रहे हैं। साथ ही, निवासियों को पूरी तरह से टीका लगाने के लिए नए नए तरीके तलाश कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्वींसलैंड के प्रधानमंत्री अन्नास्तासिया पलास्जजुक ने मंगलवार को कहा कि 80 प्रतिशत पात्र निवासियों को अपनी दो आवश्यक वैक्सीन खुराक में से कम से कम एक प्राप्त होने के बाद मास्क की अब घर के अंदर आवश्यकता नहीं होगी।

मंगलवार को अपडेट किए गए नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, क्वींसलैंड के 16 वर्ष से अधिक आयु के 79.6 प्रतिशत निवासियों ने अपना पहला शॉट प्राप्त किया है, जबकि 67.4 प्रतिशत पूरी तरह से वैक्सीनेटिड है। पलास्जजुक ने कहा कि क्वींसलैंडर्स ने महामारी के दौरान एक अविश्वसनीय काम किया है और यह उनका इनाम है।

यौन शोषण और हत्या के बाद नाबालिग लड़की को इस्लामाबाद मेट्रो के वॉशरूम में फेंका

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक दुखद और चौंकाने वाली घटना सामने आई है। इस्लामाबाद के जी-11 सेक्टर में एक मेट्रो बस स्टेशन के वॉशरूम में एक नाबालिग लड़की का शव पड़ा मिला है, जिसका यौन शोषण किए जाने की खबर है। जिस मेट्रो बस स्टेशन के वॉशरूम में नाबालिग का शव मिला है, उसे फिलहाल उपयोग में नहीं लाया जा रहा है और यह गैर-कार्यात्मक है।

पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की कि पीड़िता का यौन उत्पीड़न किया गया और फिर उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी गई। हालांकि इस दावे की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है और शव परीक्षण रिपोर्ट आने के बाद ही सही कारणों का पता लग पाएगा।


लीबिया में सामूहिक कब्रों से 6 अज्ञात शव बरामद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लीबिया के अधिकारियों ने तरहुना शहर में तीन नई खोजी गई सामूहिक कब्रों से छह अज्ञात शवों की बरामदगी की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने लापता व्यक्तियों के अनुसंधान और पहचान के लिए सामान्य प्राधिकरण के हवाले से कहा कि एक कब्र में चार शव थे और शेष दो कब्रों में से प्रत्येक में एक शव था।

प्राधिकरण ने कहा कि शहर में और सामूहिक कब्रों की तलाश की जा रही है। जून 2020 में तरुना में खोज शुरू होने के बाद से अब तक 40 से अधिक सामूहिक कब्रें खोजी जा चुकी हैं और 200 से अधिक अज्ञात शव बरामद किए जा चुके हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia