दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कैपिटल बिल्डिंग में दंगा के बाद DHS सेक्रेटरी का इस्तीफा और पुर्तगाल के राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव

अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी के एक्टिंग सेकेट्ररी चाड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। पुर्तगाल के राष्ट्रपति मारसेलो रेबेलो डी सूजा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

चीन के साथ वैक्सीन बनाने और वायरस उत्पत्ति पर सहयोग कर रहा है डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयेसस ने 11 जनवरी को कहा कि वे कोरोना वैक्सीन और वायरस की उत्पत्ति को लेकर चीन के साथ सहयोग पर बहुत खुश हैं। इसके साथ ही उन्होंने सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन लाने और वैश्विक स्तर पर निष्पक्ष वितरण की प्रक्रिया में तेजी लाने की उम्मीद भी जताई। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी, केन्या, जापान, नीदरलैंड, कतर, रूस, सूडान, ब्रिटेन, अमेरिका और वियतनाम के विशेषज्ञों से गठित एक अंतरराष्ट्रीय टीम चीन जा रही है। वे चीनी विशेषज्ञों के साथ वायरस की उत्पत्ति से संबंधित वैज्ञानिक अनुसंधान करेंगे।

डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य आपातकालीन परियोजना के प्रमुख माइकल रयान ने कहा कि वायरस की उत्पत्ति और महामारी के प्रभाव की समझ के संदर्भ में, डब्ल्यूएचओ किसी भी देश और किसी भी क्षेत्र में आवश्यकतानुसार प्रासंगिक जानकारी एकत्र करने के लिए जाएगा।

पुर्तगाल के राष्ट्रपति कोरोना पॉजिटिव


पुर्तगाल के राष्ट्रपति मारसेलो रेबेलो डी सूजा कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही वह कोरोना संक्रमित होने वाले विश्व के शीर्ष नेताओं की सूची में शामिल हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "सोमवार रात को जारी बयान में, पुर्तगाल प्रसिडेंसी ने कहा कि मारसेलो रेबेलो डी सूजा कल नेगेटिव पाए गए थे और आज का भी एंटीजेन टेस्ट नेगेटिव आया था। लेकिन आज पीसीआर टेस्ट में वह पॉजिटिव पाए गए।"

बयान में बताया कि है कि डी सूजा बेलम प्रसेडिंशियल पैलेस में काम करते रहेंगे और आवासीय क्षेत्र में आइसोलेशन में रहेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री और अफगान नेताओं के बीच शांति प्रक्रिया पर हुई चर्चा


पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को इस्लामाबाद में युद्धग्रस्त देश की शांति प्रक्रिया पर अफगानिस्तान की हिज्ब-ए-वहदत-ए इस्लामी पार्टी के नेता करीम खलीली संग बातचीत की। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक बयान में विदेश मंत्री ने कहा है कि सोमवार को पूर्व उपराष्ट्रपति खलीली तीन दिवसीय दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे।

इस बयान के मुताबिक, कुरैशी ने इन दिनों कतर में चल रही इंट्रा-अफगानिस्तान वार्ता में हो रहे विकास को भविष्य की राजनीति के लिए एक अच्छा लक्षण माना।

कैपिटल बिल्डिंग में दंगा के चलते प्रभारी डीएचएस सेक्रेटरी ने दिया इस्तीफा


अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी के एक्टिंग सेकेट्ररी चाड वुल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह कदम 6 जनवरी को कैपिटल भवन में हुई अराजकता के बाद उठाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप द्वारा नवंबर 2019 में होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट (डीएचएस) का नेतृत्व करने के लिए वुल्फ को नामांकित करने के बाद सीनेट ने इसे मंजूरी नहीं दी थी।

सोमवार रात डीएचएस को लिखे एक पत्र में वुल्फ ने कहा है कि "मेरा इस्तीफा हाल में हुई घटनाओं और मेरे एक्टिंग सेक्रेटरी के रूप में अधिकार की वैधता को लेकर कोर्ट में चल रहे आधारहीन मामले से जुड़ा है। ये घटनाएं और चिंताएं सत्ता के परिवर्तन के महत्वपूर्ण समय से ध्यान और संसाधनों को हटा रही हैं।"

वुल्फ का कार्यकाल उनकी नियुक्ति की वैधता और ट्रंप प्रशासन की इमीग्रेशन की नीतियों के कार्यान्वयन को लेकर हुए विवादों भरा रहा है।

अमेरिका ने क्यूबा को 'आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले' देशों की सूची में डाला


अमेरिका ने क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में डाल दिया है, एक ऐसा कदम जो हवाना के साथ संबंधों को फिर से बहाल करने में आगामी जो बाइडेन प्रशासन के प्रयासों को बाधित कर सकता है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, विदेश विभाग ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों के लिए आतंकवादियों की मदद करने के कारण क्यूबा को आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में डाल दिया है।

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने पद छोड़ने से पहले क्यूबा को सूची में वापस डालने पर विचार किया था।

30 दिसंबर, 2020 को एक ट्वीट में, क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिग्ज ने कहा, "मैं फ्लोरिडा में क्यूबा विरोधी अल्पसंख्यक को खुश करने के लिए आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले देशों की सूची में क्यूबा को शामिल करने के लिए विदेश मंत्री पोम्पियो के पैंतरेबाजी की निंदा करता हूं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next