दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के लिए गलत राष्ट्रपति हैं' और विश्व का पहला 5जी वाला शहर बना चीन का शनचन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा ने कहा है कि डोनाल्ड ट्रम्प इस देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं। शनचन चीन में, यहां तक विश्व में पहला ऐसा शहर बन चुका है कि जहां 5जी का पूरा फैलाव होता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी को प्रेस सचिव चुना


डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने भारतीय-अमेरिकी सबरीना सिंह को अपने प्रेस सचिव के रूप में चुना है। वह 2016 राष्ट्रपति पद के चुनाव अभियान में पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन की सूचना टीम में शामिल थीं। अमेरिकन बाजार की सोमवार को रिपोर्ट के अनुसार, सबरीना सिंह (32) ने इससे पहले दो डोमोक्रेटिक प्रसिडेंशियल उम्मीदवार- न्यूजर्सी की सीनेटर कोरी बुकर और पूर्व न्यूयार्क मेयर माइक ब्लूमबर्ग के प्रवक्ता के रूप में काम किया है।

सबरीना ने रविवार को ट्वीट कर कहा, "मैं हैशटैग बाइडन हैरिस टिकट के लिए कमला हैरिस की प्रेस सचिव बनकर काफी उत्साहित हूं।"

अमेरिकन बाजार के अनुसार, सबरीना सिंह अमेरिकी राजनीति में गहरी पैठ जमा चुके एक परिवार से आती हैं। उनके परदादा जे.जे सिंह इंडिया लीग ऑफ अमेरिका के प्रमुख थे, जो भारतीय-अमेरिकी समुदाय के हित में काम करने वाली एक गैर लाभकारी संस्था है।

काबुल में स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले रॉकेट से हमला


अफगानिस्तान के 101वें स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले मंगलवार को काबुल शहर में रॉकेट से हमाला किया गया। यह जानकारी आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी है। प्रवक्ता तारिक एरियन ने ट्वीट किया, "काबुल शहर में सुबह 9:30 बजे के करीब पुलिस जिला 8 और पुलिस जिला 17 में दो सेडान कार से रॉकेट दागे गए।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय मीडिया फुटेज में क्षतिग्रस्त कई वाहनों को दिखाया गया है। शुरुआती रिपोटरें में कम से कम तीन नागरिकों के घायल होने की सूचना मिली है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया है।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने सिन्हुआ न्यूज एजेंसी को बताया, "हमने वजीर अकबर खान की स्ट्रीट नंबर 15 में एक बड़ा धमाका सुना, जहां दर्जनों दूतावास और दफ्तर हैं। पूरी जगह को अब सील कर दिया गया है।"

यमन में 40 से अधिक हौती विद्रोही मारे गए


यमन के सरकारी बलों ने केंद्रीय प्रांत अल-बायदा में 40 से अधिक हौती विद्रोहियों को मार दिया है। सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है। स्टेट द्वारा संचालित सबा न्यूज एजेंसी के अनुसार, "स्थानीय सरकार समर्थक कबीलों द्वारा समर्थित राष्ट्रीय सेना बलों की सोमवार को लगातार दूसरे दिन कानिया क्षेत्र में हौतियों के खिलाफ लड़ाई जारी रही।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के युद्धक विमानों ने कानिया क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर कई हौती इलाकों और वाहनों को निशाना बनाया है, जिससे कई विद्रोहियों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। हालांकि मृतकों की संख्या अज्ञात है।

डोनाल्ड ट्रम्प इस देश के लिए गलत राष्ट्रपति हैं: मिशेल ओबामा

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी के वर्चुअल कन्वेंशन के पहले दिन 18 मिनट का भाषण दिया। इसमें उन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प के राष्ट्रपति कार्यकाल को लेकर एक ऐसे शख्स की तस्वीर खींची जो इस पद की "वजन और राष्ट्रपति पद की अद्भुत शक्तियों" को नहीं समझता है।

डार्क चॉकलेट के रंग की सिल्क की पोशाक पहने ओबामा ने अपने मुख्य भाषण में ट्रम्प को ऐसा व्यक्ति बताया जिसने 1.7 लाख से अधिक अमेरिकियों को मार डाला और अर्थव्यवस्था को "बुरी स्थिति" में पहुंचा दिया।

नवंबर में होने जा रहे राष्ट्रपति पद के चुनावों से पहले ओबामा ने 2008 से 2016 तक व्हाइट हाउस में रहने के अपने व्यक्तिगत अनुभव के बारे में बताते हुए कहा, "मैं आज उन मुट्ठी भर लोगों में से एक हूं, जिन्होंने राष्ट्रपति पद के भारी बोझ और जबरदस्त ताकत को देखा है।"

विश्व में 5जी वाला पहला शहर बना चीन का शनचन


पिछले साल 18 अगस्त को चीन की केंद्र सरकार ने शनचन के चीनी विशेषता वाले समाजवादी मॉडल क्षेत्र का निर्माण करने का मत जारी किया और शनचन को नये सामरिक स्थान और ऐतिहासिक मिशन दिया। पिछले एक साल में शनचन के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार किया गया और कई सफल अनुभव प्राप्त हुए हैं। 17 अगस्त को शनचन के मेयर छन रुक्वेई ने घोषणा की कि शनचन में 5जी बुनियादी संचरनाओं का पूरा फैलाव हो चुका है। शनचन चीन में, यहां तक विश्व में पहला ऐसा शहर बन चुका है कि जहां 5जी का पूरा फैलाव होता है। यह शनचन के नये दौर के उच्च स्तरीय नवाचार और विकास में निरंतर नयी प्रेरणा शक्ति डाल सकेगा। भविष्य में शनचन नयी अर्थव्यवस्था, नयी तकनीक, नये व्यवसाय और नये फामूर्ले से उच्च गुणवत्ता वाले विकास के निर्माण को आगे बढ़ाएगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next