दुनिया की 5 बड़ी खबरें: सऊदी हवाई अड्डे पर ड्रोन से हमला और झूठा आरोप लगाने पर एप्पल के खिलाफ केस

यमन के हौतिस मिलिशिया ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिमी शहर खामिस मुशैत में किंग खालिद एयर बेस पर दो विस्फोटकों से लदे ड्रोन से हमला किया। एप्पल के खिलाफ एक शख्स ने केस दर्ज किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एंटीबॉडी कोविड संक्रमण पर कॉमन कोल्ड से करती है प्रतिक्रिया : शोध

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी शोधकर्ताओं ने पहचाना है कि एक विशेष प्रकार की एंटीबॉडी का उत्पादन उन रोगियों में होता है, जिन्हें कोविड-19 के साथ-साथ सामान्य सर्दी भी होती है। यह अग्रिम तौर पर व्यापक प्रभावी टीकों के लिए शुरुआती बिंदु हो सकती है। स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की एक टीम द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि क्रॉस रिएक्टिव एंटीबॉडी एक मेमोरी बी सेल द्वारा निर्मित होती है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है।

वे प्रारंभिक बीमारी के खतरों को याद रखते हैं और दशकों तक रक्तप्रवाह में फैल सकते हैं, अगर खतरा फिर से उभरता है तो कार्रवाई में वापस बुलाए जाने के लिए तैयार हैं। ये कोशिकाएं लक्षित एंटीबॉडी के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं।

अर्मेनिया सीमा विवाद में रूसी मध्यस्थता से अजरबैजान को नहीं है कोई दिक्कत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अजरबैजान को अपने पड़ोसी देश आर्मेनिया के साथ एक सीमांकन रेखा स्थापित करने में रूसी मध्यस्थता से कोई परेशानी नहीं है। प्रधानमंत्री अली असदोव ने ने स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल (सीआईएस) के सरकार के अन्य प्रमुखों के साथ एक बैठक में कहा, '' अजरबैजान आर्मेनिया के साथ सीमा रेखा के मुद्दे को रचनात्मक रूप से हल करने के लिए तैयार है।''

डीपीए न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस संदर्भ में पीएम ने शनिवार को कहा कि उन्होंने रूस द्वारा एक त्रिपक्षीय आयोग बनाए जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है।

आर्मेनिया के कार्यवाहक प्रधानमंत्री निकोल पाशिन्यान ने पहले अर्मेनियाई और अजरबैजानी सैनिकों की वापसी और अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की तैनाती के पक्ष में बात की थी। चूंकि नागोर्नो-कराबाख के विवादित क्षेत्र को लेकर हाल ही में युद्ध की स्थिति उत्पन्न हुई थी इसलिए सीमा क्षेत्र में तनाव का माहौल बना हुआ है।


स्टोर में चोरी का झूठा आरोप लगाने पर ऐप्पल के खिलाफ केस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के खिलाफ एक शख्स ने केस दर्ज किया है। एप्पल कंपनी ने उस शख्स के खिलाफ पुलिस में श्किायत दर्ज कराई थी कि अमेरिका के कई स्टोर में होने वाली चोरी की कोशिश के पीछे उसी शख्स का हाथ है। चोरी किसी और ने की थी लेकिन अपने खिलाफ बार-बार लगाए जा रहे अरोप से चिढ़कर उस शख्स ने एप्पल पर केस ठोंक दिया।

मैसाचुसेट्स जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में 28 मई को ऐप्पल और सुरक्षा उद्योग विशेषज्ञों पर मुकदमा दायर कर रहा है, जो स्टोर सुरक्षा पर ऐप्पल के लिए काम कर रहे ठेकेदार हैं।

एप्पल इंसाइडर ने बताया कि मुकदमे में दावा किया गया है कि वादी उस्मान बाह पर कुछ ऐप्पल स्टोर ने चोरी करने का झूठा आरोप लगाया गया था, जिसके कारण नवंबर 2018 में न्यूयॉर्क में उसकी गिरफ्तारी हुई।

कोलंबिया में विरोध प्रदर्शन में 6 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोलंबिया के कैली शहर में विरोध प्रदर्शनों में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। ये जानकारी स्थानीय मीडिया के हवाले से मिली है। समाचार पत्र एल टिएम्पो ने कहा कि शनिवार को छह मौतें हुईं, जबकि आरसीएन रेडियो ने मृतकों की संख्या सात बताई।

राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने शुक्रवार की रात को वैले डेल काका जिले में पुलिस का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता भेजी। विरोध प्रदर्शनों का केंद्र कैली राजधानी है, क्योंकि दिन में पहले विरोध प्रदर्शन में कई लोगों की मौत हो गई थी।


हौतिस ने सऊदी हवाई अड्डे पर किया ड्रोन हमला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यमन के हौतिस मिलिशिया ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के दक्षिण-पश्चिमी शहर खामिस मुशैत में किंग खालिद एयर बेस पर दो विस्फोटकों से लदे ड्रोन से हमला किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हौतिस के प्रवक्ता येह्या सरिया के हवाले से शनिवार को विद्रोहियों द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी पर कहा, "ड्रोन ने हवाई अड्डे पर सटीक निशाना लगाया।"

लेकिन सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने कहा कि उसने हौति मिलिशिया द्वारा खामिस मुशैत की ओर लॉन्च किए गए बम से भरे ड्रोन को रोक दिया और नष्ट कर दिया।

ईरान समर्थित हौथियों द्वारा सीमा पार मिसाइल और ड्रोन हमले फरवरी से बढ़ गए हैं जब समूह ने तेल समृद्ध प्रांत मारिब पर कब्जा करने के लिए सऊदी समर्थित यमनी सरकारी सेना के खिलाफ एक बड़ा आक्रमण शुरू किया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 30 May 2021, 9:30 PM
;