दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भारत को फाइव आइज क्लब में जोड़ने पर भड़का पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में ड्रग्स जब्त

डिफेंस वन ने एक वरिष्ठ पाक अधिकारी के हवाले से कहा कि भारत को फाइव आइज इंटेलिजेंस-शेयरिंग क्लब में शामिल किए जाने से अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों को नुकसान होगा। न्यूजीलैंड पुलिस ने 50 किलोग्राम से अधिक कोकीन और 300,000 न्यूजीलैंड डॉलर नकद जब्त किए गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत को फाइव आइज इंटेल-शेयरिंग क्लब में जोड़ना नए शीतयुद्ध का नुस्खा : पाक अधिकारी

डिफेंस वन ने एक वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से कहा कि भारत को फाइव आइज इंटेलिजेंस-शेयरिंग क्लब में शामिल किए जाने से अमेरिका-पाकिस्तान संबंधों को नुकसान होगा, क्योंकि इस्लामाबाद बढ़ते अफगानिस्तान आतंकी खतरे के मद्देनजर क्षेत्रीय प्रतिक्रिया का समन्वय करने की कोशिश कर रहा है।

सीनेट की रक्षा समिति का नेतृत्व करने वाले सीनेटर मुशाहिद हुसैन सैयद ने एक निजी कार्यक्रम में संवाददाताओं से कहा, "यह नए शीतयुद्ध और नए बंटवारे के लिए एक नुस्खा है और यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो रेखाएं खींची जाएंगी।"

सैयद अमेरिकी सीनेट में प्रस्तावित कानून के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे। अमेरिकी सीनेट पेंटागन को ऑस्ट्रेलिया, यूके कनाडा, न्यूजीलैंड और अमेरिका के बीच दशकों पुराने इंटेल-शेयरिंग समझौते में भारत और कई अन्य एशिया-प्रशांत देशों को जोड़ने का आदेश देगा।

न्यूजीलैंड में ड्रग्स जब्त, संदिग्ध व्यक्ति गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड पुलिस द्वारा संगठित अपराध के खिलाफ एक बड़े अभियान में 50 किलोग्राम से अधिक कोकीन और 300,000 न्यूजीलैंड डॉलर (2,11,389 डॉलर) नकद और क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट जब्त किए गए हैं, जबकि नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस मंत्री पोटो विलियम्स ने गुरुवार को यह बात कही। विलियम्स ने एक बयान में कहा, "क्लास ए ड्रग्स और मनी लॉन्ड्रिंग पर इस बड़ी कार्रवाई ने आज हमारी सड़कों को सुरक्षित बना दिया है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूजीलैंड गिरोहों और संगठित अपराध को बर्दाश्त नहीं करेगा और संगठित अपराध पर विशेष ध्यान देने के साथ उन्होंने रिकॉर्ड संख्या में पुलिस को अग्रिम पंक्ति में रखा है।


पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने ट्रोइका प्लस बैठक को संबोधित किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि शांति और स्थिरता को मजबूत करने में मदद के लिए तालिबान की इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) सरकार के साथ बातचीत जारी रहनी चाहिए। अफगानिस्तान में संकट पर गुरुवार को इस्लामाबाद में ट्रोइका प्लस की बैठक को संबोधित करते हुए कुरैशी ने कहा कि वर्तमान में चार देशों, अमेरिका, चीन, रूस और पाकिस्तान के समूह ने अधिक महत्व प्राप्त कर लिया है और इसे महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके अनुसार, ट्रोइका प्लस को विश्वास है कि आईईए सरकार के साथ उनका जुड़ाव 'शांति और स्थिरता को मजबूत करने, सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और आतंकवादी समूहों के लिए जगह कम करने में मदद करेगा।'

क्यूबा ने अमेरिका पर आंतरिक व्यवस्था को अस्थिर करने का लगाया आरोप

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रूनो रोड्रिगेज ने मौजूदा अमेरिकी प्रशासन पर द्वीप पर आंतरिक अस्थिरता पैदा करने का आरोप लगाया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने क्यूबा से मान्यता प्राप्त राजनयिक कोर के हवाले से कहा कि कैरेबियाई राष्ट्र को अमेरिकी आक्रामकता से खुद को बचाने और शांति, स्थिरता और शांति की रक्षा करने का अधिकार है, जिसे अमेरिका तोड़ना चाहता है।

15 नवंबर के लिए निर्धारित मानव और नागरिक अधिकारों पर देशव्यापी विरोध से पहले यह टिप्पणी की गई थी, जिसे क्यूबा सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर पीछे होने का आरोप लगाया है और कानूनी अनुमति देने से इनकार कर दिया है।


भारत के साथ लगते विवादित क्षेत्रों में जनगणना कराने को लेकर असमंजस में नेपाल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेपाल ने गुरुवार को व्यक्तिगत डेटा और सूचनाओं के संग्रह के साथ एक दशक में एक बार होने वाली जनगणना प्रक्रिया शुरू की। हालांकि, काठमांडू में अधिकारी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि क्या कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा जैसे भारत के साथ लगते विवादित क्षेत्रों में भी सर्वेक्षण किया जाएगा या नहीं। पूर्व के. पी. शर्मा ओली सरकार ने पिछले साल भारत के साथ लगते विवादित क्षेत्रों को शामिल करते हुए एक नया नक्शा जारी किया था, जिसने नेपाल और भारत के बीच सदियों पुराने द्विपक्षीय संबंधों को सर्वकालिक निचले स्तर पर धकेल दिया था।

यह नेपाल-भारत संबंधों में एक प्रमुख अड़चन के रूप में उभरा और नई दिल्ली ने काठमांडू के नए मानचित्र को खारिज करते हुए उक्त विवादित क्षेत्रों को भारतीय सीमा के अंदर बताया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia