दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मिस्र और अरब लीग सचिवालय को कोरोना रोधी टीके देगा चीन और म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन

म्यांमार में तख्तापलट के बाद से ही विरोध-प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है। मिस्र में चीनी राजदूत लाओ लीछांग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि चीन मिस्र और अरब लीग सचिवालय को कोविड-19 टीकों की सहायता देगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मिस्र और अरब लीग सचिवालय को कोरोना रोधी टीके देगा चीन

मिस्र स्थित चीनी दूतावास में 7 फरवरी को एक संवाददाता सम्मेलन आयोजित हुआ। मिस्र में चीनी राजदूत लाओ लीछांग ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि चीन मिस्र और अरब लीग सचिवालय को कोविड-19 टीकों की सहायता देगा। लाओ लीछांग ने कहा कि टीका महामारी को रोकने के लिए चीन और मिस्र के बीच सहयोग का महत्वपूर्ण क्षेत्र है। चीन ने हाल में मिस्र को कोविड-19 रोधी वैक्सीन देने का फैसला किया और चीन चीनी कंपनियों द्वारा उत्पादित टीकों की मिस्र की खरीद की सुविधा देने के लिए तैयार है। इससे चीन और मिस्र के शीर्ष नेताओं के बीच गहरी दोस्ती भावना और मिस्र के लोगों के प्रति चीनी लोगों की ईमानदार भावनाएं जाहिर हुई। इस के अलावा चीन अरब लीग सचिवालय को एक निश्चित मात्रा में कोविड-19 टीका भी प्रदान करेगा।

आईसीसी को युद्ध अपराधों की जांच का हक नहीं : इजरायली सुरक्षा कैबिनेट

इजरायली सुरक्षा कैबिनेट ने कहा है कि इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (आईसीसी) को कथित रूप से यहूदी द्वारा किए गए युद्ध अपराधों की जांच करने का कोई अधिकार नहीं है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 5 फरवरी को आईसीसी का यह फैसला लंबा विचार-विमर्श के बाद आया था, जिसमें फिलिस्तीन ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में इजरायल की सैन्य कार्रवाई की जांच करने के अनुरोध पर जोर दिया गया था।

कोर्ट ने फैसले में कहा कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में होने वाली घटनाओं की जांच करना उसका क्षेत्राधिकार है। इस फैसले का फिलीस्तीन ने स्वागत किया था।

वहीं इजराइल की सुरक्षा कैबिनेट ने रविवार को एक बयान में कहा, "सुरक्षा कैबिनेट ने इस निंदनीय फैसले को खारिज कर दिया है।" कैबिनेट के अनुसार, वेस्ट बैंक और गाजा में हुई घटनाओं की जांच करना आईसीसी के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता।


इराक ने ट्रेन से तेल का सीमित परिवहन बहाल किया

इराकी रिपब्लिक रेलवे कंपनी (आईआरआर) ने घोषणा की है कि उसने रेलवे क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से देश के मध्य क्षेत्र से दक्षिण तक तेल के सीमित परिवहन को फिर से शुरू किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अल-सबा अखबार के हवाले से बताया कि रविवार को सरकार के स्वामित्व वाले निगम ने कंपनी के कर्मचारियों द्वारा अपनी 100 रेल टैंक कारों के पुनर्वास की भी घोषणा की। कर्मचारियों ने कंपनी के कई क्षतिग्रस्त भवनों और उपकरणों का भी पुनर्निर्माण किया है।

आईआरआर के प्रमुख तालिब अल-हुसैनी ने कहा कि तेल मंत्रालय के साथ एक अनुबंध के तहत, आईआरआर फिलहाल प्रतिदिन 1,000 क्यूबिक मीटर तेल बगदाद के उत्तर में स्थित सलहुदीन प्रांत में बसजी तेल रिफाइनरी से बसरा के दक्षिणी प्रांत में उम्म कासर पोर्ट तक परिवहन कर रहा है। अल-हुसैनी ने बताया कि यह अनुबंध रेलवे कंपनी को मुनाफे वाली कंपनियों

म्यांमार : सू ची की रिहाई को लेकर तीसरे दिन भी जारी रहा विरोध-प्रदर्शन

म्यांमार में तख्तापलट के बाद से ही विरोध-प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है। राजधानी ने पी ता में सोमवार को लगातार तीसरे दिन बड़ी संख्या में जुटे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को पानी की बौछारें करनी पड़ी। प्रदर्शनकारी स्टेट काउंसलर आगं सान सू ची की तत्काल रिहाई की मांग कर रहे थे। असैनिक सरकार और सेना के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर पिछले सोमवार को राष्ट्रपति विन मिंत, सू ची और सत्तारूढ़ नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में ले लिया गया था। इसके बाद सरकार ने आपातकाल की घोषणा कर दी, जो एक साल तक चलेगी।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को म्यांमार की राजधानी ने पी ता में बड़ी संख्या में लोग जमा हुए और उन्हें हटाने के लिए पुलिस को पानी की बौछार करनी पड़ी। इसका एक वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो को बनाने वाले क्याव जेयार ने बीबीसी को बताया कि लोग शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे और पुलिस के दो वाहन बिना किसी पूर्व सूचना के उन्हें वहां से हटाने के लिए पहुंच गए। रिपोर्ट के मुताबिक, दोपहर तक हालात नियंत्रण में थे।


होटल क्वारंटीन नियमों को कड़ा करेगा ऑस्ट्रेलियाई राज्य

ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया सोमवार से दैनिक तौर पर सभी क्वारंटीन होटल वर्कर्स का परीक्षण शुरू करेगा। पिछले एक सप्ताह से भी कम समय में कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विक्टोरियन स्वास्थ्य अधिकारियों ने घोषणा करते हुए बताया कि एक महिला मरीज मेलबर्न एयरपोर्ट के हॉलिडे इन में एक अधिकृत अधिकारी के तौर पर काम करती थी।

यह महिला दूसरी क्वारंटीन की गई होटल वर्कर है, जो पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

चार फरवरी को उनकी शिफ्ट के अंत में वह नेटेगिव पाई गई थी, जिसके बाद वह रविवार को काम पर लौट आई, मगर इसके बाद उन्हें लक्षण महसूस होने लगे और फिर उनका परीक्षण किया गया तो वह कोरोना पॉजिटिव निकली।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia