दुनिया की 5 बड़ी खबरें: जापान के 4 और क्षेत्रों में आपातकाल लागू और गनी बोले- पहले जैसा नहीं रहा तालिबान, वह अब ज्यादा...

जापान के चिबा, कानागावा, सैतामा और ओसाका प्रान्तों में सोमवार को आपातकाल की स्थिति लागू कर दी गई है। अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा है कि तालिबान जैसा 20 साल पहले होता था, उससे अब काफी बदल गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूट्यूब जल्द ही विज्ञापन मुक्त के साथ किफायती यूट्यूब प्रीमियम लाइट लाने की तयारी में

गूगल यूट्यूब के एक किफायती और लाइट वर्जन के साथ प्रयोग कर रहा है। विज्ञापन मुक्त देखने के अनुभव के साथ यूट्यूब प्रीमियम लाइट को जल्द ही लाने वाला है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, 6.99 यूरो के यूट्यूब प्रीमियम लाइट का वर्तमान में बेल्जियम, डेनमार्क, फिनलैंड, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे और स्वीडन में परीक्षण किया जा रहा है।

इसकी तुलना में, यूरोप में यूट्यूब प्रीमियम की कीमत लगभग 11.99 यूरो प्रति माह है।
प्रीमियम लाइट कम कीमत पर विज्ञापन-मुक्त ²श्य प्रदान करता है। एक यूट्यूब प्रवक्ता ने एक बयान में कहा,नॉर्डिक्स और बेनेलक्स (आइसलैंड को छोड़कर) में, हम उपयोगकतार्ओं को और भी अधिक विकल्प देने के लिए एक नई पेशकश का परीक्षण कर रहे हैं। प्रीमियम लाइट की कीमत 6.99 यूरो और माह (या स्थानीय समकक्ष प्रति माह) है और इसमें यूट्यूब पर विज्ञापन-मुक्त वीडियो शामिल हैं।

इंडोनेशिया में विदेशी पर्यटकों के आगमन में जून में 10 प्रतिशत की गिरावट आई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्रीय सांख्यिकी एजेंसी ने सोमवार को कहा कि इंडोनेशिया ने जून में 140,850 विदेशी पर्यटकों के आगमन की सूचना दी, जो पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 10 प्रतिशत कम है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एजेंसी के प्रमुख मार्गो युवोनो के हवाले से कहा कि विदेशी पर्यटकों के आगमन में अभी भी 2020 और 2019 की तुलना में कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं दिखा है, वर्तमान में कोविड -19 महामारी और अन्य देशों के दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र की यात्रा प्रतिबंधों के कारण।

उन्होंने कहा कि जून में द्वीपसमूह में विदेशी पर्यटकों के आगमन में भी मई 2021 की तुलना में 7.71 प्रतिशत की कमी आई है।


पहले जैसा नहीं रहा तालिबान, वह अब ज्यादा क्रूर हो चुका है : गनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में बढ़ती हिंसा के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा है कि तालिबान जैसा 20 साल पहले होता था, उससे अब काफी बदल गया है। गनी ने कहा कि यह बदलाव नकारात्मक रहा है और समूह अब अधिक क्रूर हो चुका है। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एक उद्घाटन समारोह के दौरान गनी ने रविवार को यह टिप्पणी की।

गनी ने कहा, उनमें (तालिबान उग्रवादी) क्या बदलाव आया है? वे अधिक क्रूर, अधिक दमनकारी, अधिक गैर-मुस्लिम हो गए हैं। राष्ट्रपति गनी ने कहा, जब तक युद्ध के मैदान में स्थिति नहीं बदलती, तब तक वे सार्थक बातचीत में शामिल नहीं होंगे। इसलिए, हमें एक स्पष्ट रुख अपनाना चाहिए। इसके लिए देशव्यापी लामबंदी की जरूरत है।

चीन के हेनान में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 302 हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश के कारण आई बाढ़ से मरने वालों की संख्या सोमवार तक बढ़कर 302 हो गई है। स्थानीय सरकार के सूचना कार्यालय ने यह जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कार्यालय के हवाले से बताया कि अन्य 50 लोग लापता हैं।

प्रांतीय राजधानी झेंग्झौ में कुल 292 लोगों के मारे जाने और 47 के लापता होने की पुष्टि हुई है।
शिनजियांग शहर में सात लोगों की मौत हो गई और तीन लापता हो गए, जबकि पिंगडिंगशान और लुओहे ने क्रमश: दो और एक की मौत की सूचना दी।


जापान ने 4 और क्षेत्रों में आपातकाल की स्थिति लागू की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जापान के चिबा, कानागावा, सैतामा और ओसाका प्रान्तों में सोमवार को आपातकाल की स्थिति लागू कर दी गई, जो टोक्यो और ओकिनावा में शामिल हो गए, क्योंकि कोविड -19 मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चार नए प्रान्तों में आपातकाल की स्थिति 31 अगस्त तक रहेगी। इस बीच, टोक्यो और ओकिनावा में आपातकालीन अवधि को भी मूल रूप से नियोजित 22 अगस्त से 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया।

जापानी सरकार जनसंख्या के टीकाकरण की प्रगति के साथ प्रतिबंधों में ढील देने के लिए मानकों को लागू करने की योजना बना रही है। आपातकाल की स्थिति में, शराब परोसने वाले या कराओके सेवाओं की पेशकश करने वाले प्रतिष्ठानों को अपने व्यवसाय को निलंबित करने के लिए कहा गया है, और शराब नहीं परोसने वालों से रात 8 बजे बंद करने का अनुरोध किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia