दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'कोविड के बारे में गलत सूचनाएं दे रहा फेसबुक' और अफगान राष्ट्रपति भवन पर रॉकेट से हमला

फेसबुक द्वारा कोविड को लेकर गलत सूचनाओं की वजह से लोगों की जान जाने की बात कहकर एक बड़ा विवाद खड़ा करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब यू-टर्न ले लिया है। ईद की नमाज के दौरान अफगान राष्ट्रपति भवन के पास तीन रॉकेट दागे गये, जिसे अर्ग भी कहा जाता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मालदीव में 2020 की तुलना में 2021 में पहुंच रहे ज्यादा पर्यटक

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पर्यटन मंत्रालय द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, मालदीव में जनवरी और जुलाई 2021 के बीच 2020 के पूरे वर्ष की तुलना में अधिक पर्यटकों का आगमन हुआ है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्यटन मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि मालदीव में 17 जुलाई, 2021 तक 559,000 पर्यटक आए थे, जो पूरे 2020 में आए पर्यटकों की संख्या के बराबर है।

पर्यटन मंत्री अब्दुल्ला मौसूम ने राज्य के स्वामित्व वाली पीएसएम न्यूज के हवाले से कहा कि सरकार साल के अंत तक 13 लाख पर्यटकों के आगमन का लक्ष्य बना रही है। मौसूम ने कहा कि मालदीव में वर्तमान में प्रतिदिन औसतन 5,000 पर्यटक आते हैं और 23 प्रतिशत आगमन पड़ोसी दक्षिण एशियाई देशों से होता है।

फेसबुक कोविड के बारे में गलत सूचनाएं देकर 'नुकसान' कर रहा है: बाइडेन

फेसबुक द्वारा कोविड को लेकर गलत सूचनाओं की वजह से लोगों की जान जाने की बात कहकर एक बड़ा विवाद खड़ा करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अब यू-टर्न ले लिया है। उन्होंने कहा कि फेसबुक पर वैक्सीन की गलत सूचना लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। पिछले हफ्ते,बाइडेन ने मीडिया के समाने कहा कि फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर गलत सूचना फैलाने की वजह से लोग मर रहे हैं।

उन्होंने सोमवार को एक नवीनतम अमेरिकी प्रशासन रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा किफेसबुक लोगों को नहीं मार रहा है, ये 12 लोग गलत सूचना की वजह से मारे गऐ हैं। बाइडेन ने कहा किमेरी आशा है कि फेसबुक, इसे व्यक्तिगत रूप से लेने के बजाय कि वे गलत सूचना, टीके के बारे में अपमानजनक गलत सूचना देने वालों पर कार्रवाई करेगा। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने सोमवार देर रात द वर्ज को बताया कि हम उन आरोपों से डिस्ट्रैक्ट नहीं होंगे,जो तथ्यों द्वारा सही नहीं हैं।


पुराने शहर यरुशलम में तनाव के खिलाफ गुटेरेस ने दी चेतावनी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पुराने शहर यरुशलम में यहूदियों और मुसलमानों के बीच नए तनाव के खिलाफ चेतावनी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक के हवाले से कहा, "महासचिव यरुशलम के पुराने शहर के पवित्र स्थलों में और उसके आसपास बढ़ते तनाव पर चिंता के साथ नजर रख रहे हैं।"

हक ने कहा, "वह (गुटेरेस) इस बात पर जोर देते हैं कि यथास्थिति को बरकरार रखा जाना चाहिए और उसका पूरा सम्मान किया जाना चाहिए। वह सभी पक्षों के समुदाय, धार्मिक और राजनीतिक नेताओं से शांति और स्थिरता के हित में भड़काऊ कार्रवाई और बयानबाजी से दूर रहने का आह्वान करता है।"

यूट्यूब ने भारतीय शॉर्ट-वीडियो शॉपिंग ऐप सिमसिम का किया अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने सोशल कॉमर्स स्टार्टअप सिमसिम का अधिग्रहण किया है क्योंकि कंपनी का उद्देश्य दर्शकों को वीडियो के माध्यम से भारतीय खुदरा विक्रेताओं से उत्पादों को खोजने और खरीदने में मदद करना है। हालांकि, इस अधिग्रहण की राशि का फिलहाल खुलासा नहीं किया गया है। कंपनी ने कहा कि शॉर्ट-वीडियो शॉपिंग ऐप सिमसिम और यूट्यूब को एक साथ लाने का उद्देश्य भारत में छोटे बीजनेस और रिटेलर को और भी अधिक शक्तिशाली तरीकों से नए ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करना है।

यूट्यूब एपीएसी के वीपी गौतम आनंद ने कहा, सिमसिम में अभी कोई बदलाव नहीं होगा। ऐप स्वतंत्र रूप से काम करना जारी रहेगा। हम यूट्यूब दर्शकों को सिमसिम ऑफर दिखाने के तरीकों पर काम कर रहे हैं।


ईद की नमाज के दौरान अफगान राष्ट्रपति भवन के पास गिरे रॉकेट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राष्ट्रपति अशरफ गनी और अन्य वरिष्ठ राजनेताओं और अधिकारियों की मौजूदगी में मंगलवार को ईद की नमाज के दौरान अफगान राष्ट्रपति भवन के पास तीन रॉकेट दागे गये, जिसे अर्ग भी कहा जाता है। खामा प्रेस ने बताया कि गृह मंत्रालय के उप प्रवक्ता हामिद रोशन ने कहा कि रॉकेट ऑटो में सेट किए गए थे और काबुल के पुलिस जिला 4 क्षेत्र से लॉन्च किए गए थे। टोलो न्यूज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रॉकेट तब उतरे जब महल परिसर के अंदर एक खुले मैदान में प्रार्थना सत्र हो रहा था।

सूत्रों ने पुष्टि की है कि रॉकेट काबुल के जिला 1 में बाग-ए-अली मर्दन और चमन-ए-होजोरी इलाकों में और काबुल के जिला 2 में मनाबे बशारी इलाके में, राष्ट्रपति भवन के पास दागे गये।
हताहत या नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। किसी भी आधिकारिक घोषणा की अनुपस्थिति के साथ आगे की जानकारी का इंतजार है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia