दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इसी महीने पाकिस्तान पर फैसला करेगा FATF और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन कोरोना निगेटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन की कोरोना जांच कराई गई, जिसमें वह निगेटिव पाए गए हैं। पाकिस्तान को ग्रे सूची से बाहर करने को लेकर फाइनांशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की वर्चुअल बैठक 21-23 अक्टूबर को होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका : डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन कोरोना निगेटिव


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी के 2 अक्टूबर को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन की कोरोना जांच कराई गई, जिसमें वह निगेटिव पाए गए हैं। द हिल्स न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, बाइडन के प्रचार दल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वह कोविड-19 टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप के पॉजिटिव पाए जाने के बाद बाइडन के पर्सनल डॉक्टर केविन ओ'कोन्नोर ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति और उनकी पत्नी का पीसीआर टेस्ट हुआ है, जिसमें वह निगेटिव पाए गए हैं।

प्रीति पटेल ने 'वामपंथी वकीलों', मानव अधिकार कार्यकर्ताओं पर साधा निशाना

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के वर्चुअल कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के दौरान मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और वामपंथी वकीलों पर निशाना साधते हुए दावा किया कि ये देश की चरमराई शरण प्रणाली में सुधार को रोकने के लिए मानव तस्करी करने वाले गिरोहों के साथ एकजुट हैं। प्रीति पटेल ने अवैध प्रवासियों पर लगाम कसने के लिए शरण प्रणाली में सुधार की योजनाओं का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन की वर्तमान शरण प्रणाली अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक व्यापार को बढ़ावा दे रही है, प्रवासी खुद को गिरोह के हवाले कर देते हैं जो छोटी नौकाओं से इंग्लिश चैनल के जरिए अवैध रूप से प्रवासियों को भेज रहे हैं।


बिमान बांग्लादेश को लीज पर लिए बोइंग विमानों से हुआ नुकसान


नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, 5 साल पहले मिस्र से लीज पर लिए गए 2 बोइंग विमानों 777-200 से बिमान बांग्लादेश को 11 बिलियन टाका (129 मिलियन डॉलर) का नुकसान हुआ है। बीबी न्यूज 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक के दस्तावेज में यह बात सामने आई। पिछले महीने की बैठक में कहा गया था कि 2 विमानों से रेवेन्यू 22 बिलियन टाका आया लेकिन खर्च 33 बिलियन टाका का हो गया।

इन विमानों का मार्च में भुगतान पूरा करने से पहले तक नेशनल कैरियर हर महीने 110 मिलियन टाका की सब्सिडी दे रहा था।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने कुवैत, कतर की यात्रा शुरू की


अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने सोमवार को कुवैत और कतर, दो देशों की यात्रा शुरू की। यह घोषणा राष्ट्रपति भवन ने एक बयान के माध्यम से की। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, गनी के साथ प्रथम उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह, कार्यवाहक विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अत्मार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हमदुल्ला मोहिब, निचले सदन और उच्च सदन के सदस्य और कई अन्य उच्च-स्तरीय सरकारी अधिकारी शामिल हैं।

राष्ट्रपति के साथ प्रमुख अफगान मीडिया के प्रमुख भी हैं। राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेदिक सिदिक्की ने कहा कुवैत में गनी दिवंगत अमीर सबाह अल-अहमद अल-जबर अल-सबा को श्रद्धांजलि देंगे।


इसी महीने पाकिस्तान पर फैसला करेगा एफएटीएफ


पाकिस्तान को ग्रे सूची से बाहर करने को लेकर फाइनांशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की वर्चुअल बैठक 21-23 अक्टूबर को होगी। इस दौरान यह फैसला लिया जाएगा कि मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद वित्तपोषण के खिलाफ इस्लामाबाद की कार्रवाई की समीक्षा के आधार पर पाक ग्रे सूची से बाहर होगा या नहीं। यह सूचना सोमवार को मिली। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, एफएटीफ की बैठक पहले ही होने वाली थी, लेकिन वित्तीय अपराधों के खिलाफ वैश्विक निगरानी ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर अस्थायी रूप से सभी पारस्परिक मूल्यांकन और फॉलो-अप की समय सीमा को स्थगित कर दिया था।

पेरिस स्थित एजेंसी ने समीक्षा प्रक्रिया पर भी सामान्य विराम लगा दिया था, जिसके फलस्वरूप पाकिस्तान को अपने आवश्यक पैमानों को पूरा करने के लिए चार महीने का अतिरिक्त समय मिल गया था।

ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बीच पेंस ने संभाली प्रचार की कमान

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव महज 29 दिन दूर है। ऐसे में कोरोनावायरस से संक्रमित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अस्पताल में भर्ती होने के बीच उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने रिपब्लिकन पार्टी के मुख्य प्रचारक के रूप में कमान संभाली है।

हालांकि, डॉक्टरों ने कहा है कि ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है, लेकिन वह व्यक्तिगत रूप से चुनाव प्रचार अभियान रैलियों में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसलिए, पेंस अब ट्रंप को फिर से कुर्सी पर काबिज करने के लिए लॉन्च किए गए 'ऑपरेशन मागा' (मेक अमेरिका ग्रेट अगेन) पहल के तहत प्रचार करेंगे, जो कि 3 नवंबर को होने वाले चुनाव के मद्देनजर इस महीने में होने वाले व्यक्तिगत और वर्चुअल कार्यक्रमों की एक सीरीज है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia