दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिका के कैपिटल दंगों में विदेशी हाथ? और बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी को नामांकित किया

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि क्या सरकार और समूहों सहित किसी भी विदेशी ने 6 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग पर हमला करने वाले दंगाइयों को वित्त पोषित किया था।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

एफबीआई अमेरिका के कैपिटल दंगों में विदेशी हाथ होने की जांच कर रही

संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि क्या सरकार और समूहों सहित किसी भी विदेशी ने 6 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग पर हमला करने वाले दंगाइयों को वित्त पोषित किया था। रविवार को प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट, जिसमें एक पूर्व और वर्तमान एफबीआई अधिकारी का हवाला दिया गया, ने कहा कि एजेंसी दंगों से पहले "एक फ्रांसीसी नागरिक द्वारा बिटकॉइन में 500,000 डॉलर के भुगतान की जांच कर रही है।"

अधिकारियों ने एनबीसी न्यूज को बताया कि पिछले हफ्ते क्रिप्टोकरंसी ट्रांसफर का विश्लेषण करने वाली कंपनी द्वारा भुगतान का दस्तावेजीकरण किया गया और ऑनलाइन पोस्ट किया गया था।

इंडोनेशिया : भूस्खलन में मरने वालों की संख्या 31 हुई


इंडोनेशिया के पश्चिम जावा प्रांत में भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है। नेशनल सर्च एंड रेस्क्यू एजेंसी ने रविवार को इस बात की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वक्त सर्च और रेस्क्यू (एसएआर) टीम को नौ और लोगों की तलाश है, जो सुमदांग जिले के सिहानजुआंग गांव से अब भी लापता हैं।

एजेंसी ने कहा, बारिश के चलते इस खोज अभियान के रास्ते में बाधा आ रही है और एसआर की टीम को इसके परिणामस्वरूप होने वाले भूस्खलन की आशंका से चौकस रहने की जरूरत है।

इंडोनेशियाई मौसम विज्ञान, क्लाइमेटोलॉजी और भूभौतिकी एजेंसी ने कहा कि अभी भी कई जगह दरारें हैं, ऐसे में भूस्खलन किसी भी वक्त हो सकता है।

यूएस कैपिटल के पास हथियार के साथ व्यक्ति गिरफ्तार


यूएस कैपिटल पुलिस (यूएससीपी) ने वाशिंगटन डीसी में कैपिटल बिल्डिंग के पास एक चौकी को पार करने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। व्यक्ति के पास गोलियों से भरी बंदूक और 500 से अधिक गोला-बारूद बरामद किया गया है। यह जानकारी मीडिया से मिली। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सीएनएन रिपोर्ट हवाले से बताया, जिसके अनुसार मामले से परिचित एक सूत्र ने कहा कि, वर्जीनिया के फ्रंट रॉयल निवासी वेस्ले एलन बीलर के रूप में पहचाने गए व्यक्ति ने पुलिस को बताया कि वह एक ग्लॉक सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल ले जा रहा था, जिसमें 17 राउंड गोलियां भरी थी और उसके पास एक राउंड चैंबर भी बरामद किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, बिल्डिंग के ठीक उत्तर में नोर्थ कैपिटल और ई स्ट्रीट एनई के एक चेकपॉइंट पर बीलर को रोक दिया गया।

कोविड-19 के 10 लाख मामले को पार करने वाला अमेरिका का पहला काउंटी बना लॉस एंजेलिस


लॉस एंजेलिस, अमेरिका का पहला ऐसा काउंटी बन गया है, जहां कोविड-19 के मामलों की संख्या दस लाख के पार पहुंच गई है। स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी सूचना दी है। लॉस एंजेलिस काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के मुताबिक, देश के सबसे अधिक आबादी वाले इस कांउटी में एक करोड़ निवासियों का घर है, जहां शनिवार को 14,669 नए मामलों की पुष्टि हुई है और इस दौरान 253 नई मौतें हुई हैं। इन्हे मिलाते हुए संक्रमितों और मृतकों का कुल आंकड़ा क्रमश: 1,003,923 और 13,741 बैठता है।

इस विभाग के दिए बयान के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, इस वक्त काउंटी में 7,597 कोरोना के मरीज अस्पतालों में हैं, जिनमें से 22 प्रतिशत गहन चिकित्सा विभाग में हैं।

बाइडेन ने स्टेट डिपार्टमेंट में भारतीय-अमेरिकी उजरा जेया को नामांकित किया


निर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक उजरा जेया को सिविलियन सिक्योरिटी, डेमोक्रेसी एंड हयूमन राइट्स की अंडर सेक्रेटरी के लिए नामित किया है। जेया ने कथित नस्लीय और सेक्सिस्ट पूर्वाग्रह के विरोध में अपनी स्टेट डिपार्टमेंट की नौकरी छोड़ दी थी। शनिवार रात को जेया ने ट्वीट किया, "एक राजनयिक के रूप में 25 से अधिक सालों में, मैंने सीखा कि अमेरिका की सबसे बड़ी ताकत हमारे उदाहरण, विविधता और लोकतांत्रिक आदशरें की शक्ति है। मैं इन मूल्यों को बनाए रखूंगी और उनकी रक्षा करूंगी यदि मेरी सिविलियन सिक्योरिटी, डेमोक्रेसी एंड हयूमन राइट्स की अंडर सेक्रेटरी के तौर पर पुष्टि हो जाती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next