दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिकी हाईस्कूल में गोलीबारी और गनी ने रमजान के दौरान तालिबान से किया ये आग्रह

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को तालिबान से इस्लामिक पवित्र माह रमजान के दौरान सीजफायर पर नजर रखने का आग्रह किया। अमेरिकी राज्य टेनेसी में स्थित एक हाईस्कूल में हुई गोलीबारी के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

गनी ने रमजान के दौरान तालिबान से सीजफायर पर नजर रखने का आग्रह किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मंगलवार को तालिबान से इस्लामिक पवित्र माह रमजान के दौरान सीजफायर पर नजर रखने का आग्रह किया। गनी ने अपने संदेश में स्थानीय टेलीविजन चैनलों द्वारा शुरू किए गए रमजान के प्रसारण पर कहा, "एक बार फिर मैं तालिबान से लड़ाई, दुश्मनी और स्थायी युद्ध विराम का पालन करने का आह्वान कर रहा हूं।"

प्रेजिडेंट ने कहा कि तालिबान संगठन को शांति पाने के लिए अपनी इच्छा साबित करनी होगी, सिर्फ शब्द में नहीं बल्कि करके ये साबित करे।

अफगान धार्मिक विद्वानों ने कई विपक्षी दलों के साथ- साथ तालिबान संगठन से कहा है कि रमजान के पवित्र महीने के दौरान युद्धविराम पर नजर बनाये रखे।

फेसबुक, इंस्टाग्राम के उपयोगकर्ता निगरानी बोर्ड से कर सकते हैं हानिकारक सामग्री की शिकायत

स्वतंत्र निगरानी बोर्ड ने मंगलवार को घोषणा की कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम के उन उपयोगकर्ताओं से मिलने वाली शिकायतों को स्वीकार करना शुरू करेगा, जो मानते हैं कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्मो पर हानिकारक सामग्री परोसे जाने की अनुमति दी। बोर्ड पोस्ट सामग्री, स्टेटस अपडेट, फोटो, वीडियो, टिप्पणियां और शेयर कंटेंट की समीक्षा करेगा।

बोर्ड के स्वतंत्र निर्णय को मानना फेसबुक के लिए बाध्यकारी होगा। इस 20 सदस्यों वाले निगरानी बोर्ड का गठन पिछले साल किया गया था।

जनवरी में निगरानी बोर्ड ने फेसबुक के लिए अपनी सामग्री मॉडरेशन में सुधार के लिए छह मामलों के आधार पर 17 सिफारिशें की थीं।

निगरानी बोर्ड प्रशासन के निदेशक थॉमस ह्यूजेस ने कहा, "उपयोगकर्ताओं को फेसबुक से हानिकारक सामग्री हटाने की अपील करने में सक्षम बनाना निगरानी बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार है।"


अरब संसद ने सऊदी पर हाऊती के हमलों की निंदा की

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिकी हाईस्कूल में गोलीबारी और गनी ने रमजान के दौरान तालिबान से किया ये आग्रह

अरब संसद (एपी) ने दक्षिण-पश्चिमी सऊदी अरब के ठिकानों पर हाऊती मिलिशिया हमलों की निंदा की है। यह हमले विस्फोटक से लदी ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल कर किए गए। एपी ने सोमवार को एक बयान में कहा, "सऊदी अरब में नागरिकों पर लगातार हमले अंतर्राष्ट्रीय कानून को लेकर हाऊती की चुनौती को दिखाते हैं। साथ ही इससे यह भी स्पष्ट होता है कि यमन में संकट को समाप्त करने के सभी राजनीतिक कोशिश समाप्त हो रही है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब ने अपनी भूमि की सुरक्षा के लिए किए गए उपायों के प्रति अपना समर्थन दोहराया है।

अमेरिकी हाईस्कूल में गोलीबारी से 1 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अअमेरिकी राज्य टेनेसी में स्थित एक हाईस्कूल में हुई गोलीबारी के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई है और एक पुलिस अधिकारी घायल हो गया है। नॉक्सविले पुलिस डिपार्टमेंट ने जारी एक बयान में कहा है, नॉक्सविले सिटी में स्थित ऑस्टिन-ईस्ट मैग्नेट हाईस्कूल में सोमवार को एक हथियारबंद शख्स के उपस्थित रहने की सूचना पर पुलिस ने तुरंत इस पर जवाबी कार्रवाई की।

एनबीसी न्यूज के हवाले से सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया, पुलिस अधिकारियों ने उसे देखते ही उस पर गोली चला दी, जिससे संदिग्ध आरोपी मारा गया। इस घटना में एक पुलिस अधिकारी को भी चोट आई है।


इंडोनेशिया में आफती तूफान से 179 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंडोनेशिया में आए चक्रवाती तूफान की चपेट में आने वाले लोगों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में चक्रवात तूफान सेरोजा से आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 179 हो गई है, 45 अभी भी लापता हैं। पूर्वी नुसा तेंगगारा के उप-गवर्नर जोसेफ नाए सोई ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के साथ एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में बताया, हम सभी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचने में सक्षम रहे हैं और अब कोई भी गांव छूटा नहीं है।

सोई ने कहा कि कई टूटे हुए पुलों का मरम्मत किया जाना अभी बाकी है, जिससे आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि सेना और राज्यों के जहाजों की मदद से कई अस्थायी समाधानों की व्यवस्था की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia