दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कैलिफोर्निया में गोलीबारी, 4 की मौत और पुतिन 2 बार और बन सकते हैं रूस के राष्ट्रपति

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में गोलीबारी की घटना के दौरान कम से कम चार लोग मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने 2024 से शुरू होने वाले 2 और कार्यकालों के लिए व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला एक विधेयक पारित किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिस्बेन में 3 दिन का लॉकडाउन खत्म

ऑस्ट्रेलियाई शहर ब्रिस्बेन में 3 दिन का लॉकडाउन गुरुवार को हटा दिया गया। समाचार एजेंसी डीपीए न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, क्वींसलैंड प्रीमियर अनास्तासिया पलासजुक ने इस बात की पुष्टि की कि कुछ अस्थायी सुरक्षा उपाय पूरे राज्य में लागू रहेंगे।

पलासजुक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, क्वींसलैंड और ईस्टर में जाने के लिए अच्छी खबर है।

ब्रिस्बेन में कोविड-19 के चार नए मामले आने के बाद रातोंरात 3 दिन का लॉकडाउन लगा दिया गया था, साथ ही वायरस के ब्रिटिश वैरिएंट का भी पता चला था।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को आठ मामलों का पता लगाया था। बुधवार को भी 2 मामले सामने आए और एक केस गुरुवार को आया।

फिलिस्तीन में होने वाले चुनाव के लिए 36 पार्टियों ने कराया पंजीकरण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलिस्तीन में 22 मई को होने वाले संसदीय चुनाव से दो महीने पहले 36 पार्टियों ने पंजीकरण कराया है। डीपीए समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को चुनाव आयोग का हवाला देते हुए बताया कि उनमें से 13 पार्टियों को अब तक अधिकृत किया गया है।

सूचियों पर अंतिम निर्णय 6 अप्रैल को आएगा।

यह चुनाव पिछले 15 सालों में पहली बार कराया जा रहा है।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास का फतह समूह टूट चूका है और अब तीन सूचियों में लड़ रहा है। आंतरिक असहमति फतह को कुछ वोटों का नुकसान कर सकती है।

इसके प्रतिद्वंद्वी, इस्लामवादी हमास आंदोलन की एक सूची है।

इंडोनेशिया में विदेशी पर्यटकों की संख्या में 86.9 फीसदी की गिरावट दर्ज

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फरवरी 2021 में इंडोनेशिया में आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या 1,17,000 दर्ज की गई, जो कि पिछले साल की तुलना में फरवरी में 86.59 फीसदी कम है। इस बीच, फरवरी 2021 में इंडोनेशिया जाने वाले विदेशियों की संख्या में जनवरी 2021 की तुलना में 14.74 प्रतिशत की कमी आई है। इसकी जानकारी केंद्रीय सांख्यिकी एजेंसी के अधिकारी ने दी।

जनवरी-फरवरी 2021 के बीच, विदेशी पर्यटकों की संख्या 2,54,230 तक पहुंच गई, जो पिछले साल की तुलना में 88.25 प्रतिशत कम है। पिछले साल इस अवधि के दौरान 21 लाख 60 हजार लोगों ने दौरा किया था।

फरवरी 2021 में हवाई मार्ग से देश में आने वाले विदेशी लोगों की संख्या पिछले साल की तुलना में 98.74 प्रतिशत कम हो गई।

कैलिफोर्निया में गोलीबारी, 4 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में गोलीबारी की घटना के दौरान कम से कम चार लोग मारे गए और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना लॉस एंजेलिस से 55 किलोमीटर दक्षिणपूर्व ऑरेंज शहर में बुधवार शाम को हुई।

ऑरेंज पुलिस विभाग ने कहा कि उन्होंने लगभग 5.30 बजे गोली चलने की खबरों को रिस्पांड किया और फिर 'घटनास्थल पर कई पीड़ितों को देखा' जहां गोलीबारी की गई थी।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में आग और आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने वाले एक आपातकालीन संगठन मेट्रो सिटी फायर अथॉरिटी डिस्पैच के अनुसार, चार लोगों को घटनास्थल पर मृत घोषित कर दिया गया और दो अन्य को पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया।

पुतिन को 2 बार और राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला बिल पास

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने 2024 से शुरू होने वाले 2 और कार्यकालों के लिए व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला एक विधेयक पारित किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विधेयक को संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने एक हफ्ते पहले ही मंजूरी दे दी थी। अब उम्मीद है कि जल्द ही राष्ट्रपति पुतिन भी इस कानून पर हस्ताक्षर कर देंगे। चुनाव को लेकर बनाए गए कानून का ड्राफ्ट जुलाई 2020 में किए गए राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह में अपनाए गए संवैधानिक संशोधनों का अनुसरण करके बनाया गया था।

206 संवैधानिक संशोधनों में से एक के तहत पद पर विराजमान देश का प्रमुख बिना पिछली शर्तो का पालन किए 2 बार और राष्ट्रपति पद ले सकता है। बुधवार को ऊपरी सदन द्वारा संशोधन को मंजूरी देने के बाद पुतिन को 2024 में फिर से अपना राष्ट्रपति पद शुरू करने और फिर 2036 तक 2 और कार्यकाल पाने की सुविधा मिल गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय