दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अप्रैल से दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए खुलेगी 'चीनी आकाशीय आंख' और अफगान सेना ने खोजा कार बम

'चीनी आकाशीय आंख' के नाम से मशहूर, दुनिया की सबसे बड़ी एकल-डिश रेडियो टेलीस्कोप यानी 500-मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप (फास्ट) 1 अप्रैल को औपचारिक तौर पर दुनिया भर में वैश्विक जगत के लिए खोला जाएगा। अफगान सेना ने दो प्रांतों में तलाश के बाद एक कार बम को खोज निकाला।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

अप्रैल से दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए खुलेगी 'चीनी आकाशीय आंख'


'चीनी आकाशीय आंख' के नाम से मशहूर, दुनिया की सबसे बड़ी एकल-डिश रेडियो टेलीस्कोप यानी 500-मीटर एपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप (फास्ट) 1 अप्रैल को औपचारिक तौर पर दुनिया भर में वैश्विक जगत के लिए खोला जाएगा। बताया गया है कि 1 अप्रैल से ही विभिन्न देशों के वैज्ञानिक ऑनलाइन तरीके से चीनी राष्ट्रीय खगोलीय वेधशाला में अवलोकन आवेदन जमा कर सकेंगे। आवेदन परियोजनाओं की समीक्षा 'फास्ट' वैज्ञानिक समिति और समय आवंटन समिति करेंगी और वे संबंधित परियोजना चुनने का प्रस्ताव पेश करेंगी। 1 अगस्त को अवलोकन का समय तय किया जाएगा।

'फास्ट' संचालन और विकास केंद्र की स्थाई मामला समिति के उप प्रधान, जनरल इंजीनियर च्यांग फ के मुताबिक, दुनिया भर में वैज्ञानिक जगत के लिए फास्ट के खोले जाने के प्रथम वर्ष में विदेशी वैज्ञानिकों को 10 प्रतिशत का अवलोकन समय मिलेगा।

इंडोनेशिया ने विदेशी आगंतुकों पर प्रतिबंध बढ़ाया


इंडोनेशियाई सरकार ने सोमवार को कोविड-19 चिंताओं के मद्देनजर विदेशी नागरिकों के लिए अपने यात्रा प्रतिबंधों को दो सप्ताह और बढ़ाने का फैसला किया है। एक मंत्री ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक संवाददाता सम्मेलन में आर्थिक मंत्री एयरलंग्गा हरटाटरे ने कहा कि सरकार ने सोमवार को सामुदायिक गतिविधियों पर दो सप्ताह के लिए कड़े प्रतिबंधों को लागू करना शुरू कर दिया है।

मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति जोको विडोडो ने भी विदेशियों के प्रवेश को दो सप्ताह (28 जनवरी तक) के लिए देश में प्रवेश करने से रोकने पर सहमति व्यक्त की है।

सरकार ने पहले अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों के लिए 1 से 14 जनवरी तक इंडोनेशिया में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाया था।

कजाकिस्तान में सत्तारूढ़ पार्टी को 70 फीसदी से ज्यादा वोट : एग्जिट पोल


कजाकिस्तान की सत्तारूढ़ नूर ओटन पार्टी ने रविवार के संसदीय चुनावों के दौरान 71.97 फीसदी वोट हासिल किए हैं। यह एक एग्जिट पोल में दर्शाया गया है। 'पब्लिक ओपिनियन' रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए पोल के अनुसार, अक जोल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 10.18 प्रतिशत वोट हासिल किया, जबकि पीपल्स पार्टी ऑफ कजाकिस्तान ने 9.03 प्रतिशत वोट हासिल किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, औयल पार्टी और अडाल पार्टी ने संसद में प्रवेश करने के लिए सात प्रतिशत वोट सीमा को पार नहीं किया।

नूर ओटन पार्टी के अध्यक्ष नूरसुल्तान नजरबायेव ने अपने दौर के दौरान कैम्पेन हेडक्वार्टर में जाकर चुनावों में पार्टी की बड़े पैमाने पर जीत के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

अफगान सेना ने खोजा कार बम, डिफ्यूज किए 32 आईईडी


अफगान सेना ने दो प्रांतों में तलाश के बाद एक कार बम को खोज निकाला और 32 इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेस (आईईडी) को डिफ्यूज किया। अफगान रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी सोमवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोर्सेज (एएनडीएसएफ) ने वर्दक प्रांत में विस्फोटकों से भरी एक कार की खोज की और कंधार प्रांत में 32 आईईजी को डिफ्यूज कर दिया।

बयान में कहा गया है कि कंधार के पंजवे, अरघंडाब और झारय जिलों में आईईडी पाए गए, जबकि बलों ने तालिबान आतंकवादियों द्वारा कथित तौर पर सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए तैयार कार बम का पता लगाया।

अमेरिका यमन के हौती मिलिशिया को 'आतंकी समूह' घोषित करेगा


अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने घोषणा की है कि वह यमन के ईरान समर्थित हौती मिलिशिया को 'विशेष रूप से नामित वैश्विक आतंकवादी (एसडीजीटी) इकाई' घोषित करने के अपने इरादे के बारे में कांग्रेस को सूचित करेंगे। पोम्पियो ने रविवार को जारी एक बयान में यह भी कहा कि उन्होंने एसडीजीटी के रूप में मिलिशिया के तीन नेताओं, अब्दुल मलिक अल-हौती, अब्द अल-खलीक बद्र अल-दिन-हौती और अब्दुल्ला याहिया अल हाकिम को घोषित करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, "ये घोषणा समूह द्वारा किए गए आतंकवादी गतिविधि और आतंकवाद का सामना करने के लिए अतिरिक्त उपकरण प्रदान करेंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next