दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन और रूस के बीच बढ़ रही दोस्ती! और फ्रांस में बिगड़ रही महामारी की स्थिति

चीन और रूस के बीच पारंपरिक मित्रता रही है। समय-समय पर रूसी नेता अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर चीन का साथ देते रहे हैं। फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा है कि फ्रांस में महामारी की स्थिति बिगड़ती जा रही है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाएंगे चीन और रूस

चीन और रूस के बीच पारंपरिक मित्रता रही है। समय-समय पर रूसी नेता अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर चीन का साथ देते रहे हैं। खासतौर पर जब-जब कुछ पश्चिमी देश चीन को घेरने की कोशिश करते हैं, रूस चीन के पक्ष में खड़ा रहता है। ये दोनों पड़ोसी न केवल राजनयिक तौर पर एक-दूसरे के करीबी हैं, बल्कि विज्ञान व तकनीकी क्षेत्र में भी निकट हैं। हाल के दिनों में सहयोग और मजबूत होने के स्पष्ट संकेत मिले हैं। क्योंकि दोनों देशों के राष्ट्रपतियों ने मैत्री बनाए रखने और द्विपक्षीय रिश्तों को बढ़ावा देने के लिए आपसी सहयोग को बढ़ाने का आह्वान किया है।

गौरतलब है कि गत शुक्रवार को चीन और रूस के बीच वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार वर्ष का समापन समारोह आयोजित हुआ। इस अवसर पर दोनों देशों के नेताओं ने जो बधाई संदेश दिए, उनमें विज्ञान व तकनीकी क्षेत्र में सहयोग का उल्लेख किया गया है। चीन और रूस के बीच वैज्ञानिक व तकनीकी नवाचार वर्ष की शुरूआत 26 अगस्त 2020 को हुई थी।

अमेरिकी में शख्स पर अपने चार बच्चों, सास को गोली मारने का आरोप

पश्चिमी अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया में एक व्यक्ति पर अपने चार बच्चों और सास की हत्या करने का आरोप लगाया गया है। लॉस एंजिल्स काउंटी जिला अटॉर्नी कार्यालय ने मंगलवार को एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि 29 वर्षीय जर्मार्कस लैमर डेविड पर हत्या के पांच मामलों और एक बच्चे पर हमले के तीन मामलों का सामना करना पड़ेगा।

समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, डेविड पर 11, 7, 2, 1 और 51 वर्ष की आयु के पांच पीड़ितों को उत्तरी लॉस एंजिल्स काउंटी के लैंकेस्टर में गार्नेट लेन के 3,500 ब्लॉक पर परिवार के घर पर गोली मारने का आरोप है।


कंबोडिया ने 11 महीने में 12,193 ड्रग संदिग्धों को किया गिरफ्तार

कंबोडिया ने 2021 के पहले 11 महीनों के दौरान 12,193 नशीली दवाओं से संबंधित संदिग्धों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 1.7 टन से अधिक अवैध दवाएं जब्त की हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि 7,686 संदिग्ध मादक पदार्थों की तस्करी, भंडारण या निर्माण में शामिल थे और 4,507 नशीली दवाओं में शामिल थे। उनमें से 310 अलग-अलग देशों के थे।

रिपोर्ट में कहा गया है, "इस साल जनवरी-नवंबर की अवधि के दौरान उनके पास से कुल 1,748 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया गया था।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ड्रग्स में हेरोइन, एक्स्टसी, कोकीन, क्रिस्टल मेथामफेटामाइन, मेथामफेटामाइन गोलियां, कैथिनोन और केटामाइन शामिल हैं।

फ्रांस के मंत्री ने बिगड़ती महामारी की स्थिति को लेकर चेताया

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने कहा है कि फ्रांस में महामारी की स्थिति बिगड़ती जा रही है। उन्होंने मंगलवार को नेशनल असेंबली को बताया कि प्रति दिन संक्रमण की औसत संख्या जो 30,000 से अधिक है, यह राष्ट्रीय क्षेत्र में वायरस के प्रसार में वृद्धि को चिह्न्ति करता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रांस ने मंगलवार को पिछले 24 घंटों में 47,177 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जिससे देश में कुल पुष्टि किए गए मामलों की संख्या 7,675,504 हो गई। सरकार के प्रवक्ता गेब्रियल अट्टल ने मंगलवार को कहा कि हिंद महासागर में फ्रांस के एक विदेशी क्षेत्र ला रीयूनियन में नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक मामले का पता चला है।


उत्तरी अल्जीरिया की रिफाइनरी में आग लगने से 9 घायल

उत्तरी अल्जीरिया में एक तेल रिफाइनरी में आग लगने से 9 लोग घायल हो गए। आधिकारिक एपीएस समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एपीएस का हवाला देते हुए कहा कि आग मंगलवार सुबह सरकारी स्वामित्व वाले सोनात्राच समूह की स्किकाडा रिफाइनरी में लगी, लेकिन तुरंत बुझा दी गई।

अल्जीरियाई ऊर्जा और खान मंत्री मोहम्मद अर्कब ने एपीएस के हवाले से कहा, इस 'दर्दनाक घटना' में 9 लोग घायल हो गए, जो नियमित रखरखाव का काम कर रहे थे। अर्कब ने कहा, हालांकि, आग ने रिफाइनरी के उत्पादन को प्रभावित नहीं किया, रिफाइनरी ने अपना संचालन जारी रखा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia