दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ताइवान में भीषण हादसा, 46 की मौत और जानें कोविड वैक्सीन फॉर्मूला चुराने का दावे पर क्या बोला रूस

ताइवान के काऊशुंग शहर में एक बहुमंजिला आवासीय और व्यावसायिक इमारत में आग लगने से कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई और 79 घायल हो गए। रूस ने उन आरोपों का खंडन कर दिया है, जिसमें उसपर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का 'ब्लूप्रिंट' चुराने के आरोप लगे थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 'अमेरिका और साउथ कोरिया मिलकर उत्तर कोरिया से वार्ता शुरू करने की कर रहे हैं तैयारी'

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वाशिंगटन में सियोल के राजदूत ली सू-ह्यूक ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका मिलकर उत्तर कोरिया के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए चर्चा कर रहे हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एक संसदीय ऑडिट में, ली ने कहा कि देश उत्तर कोरिया को वार्ता की मेज पर वापस लाने के तरीकों पर भी चर्चा कर रहे हैं, जिसमें गरीब देश को मानवीय सहायता का प्रावधान भी शामिल हो सकता है।

राजनयिक ने कहा, "उत्तर कोरिया के साथ बातचीत के लिए अनुकूल स्थिति बनाने के लिए मानवीय सहायता के प्रावधान जैसे विश्वास बनाने के विभिन्न तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।"
उन्होंने कहा, "दक्षिण कोरिया और अमेरिका कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण और शांति की स्थापना के लिए शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं।"

बेरुत में विरोध के दौरान हुई गोलीबारी, 2 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेबनान की राजधानी बेरुत में हुई गोलीबारी में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना बेरुत बंदरगाह विस्फोटों के मामले की जांच कर रहे न्यायाधीश तारेक बिटर के खिलाफ हिजबुल्लाह और अमल मूवमेंट के समर्थकों के सुनियोजित विरोध के दौरान हुई।

हिज्बुल्लाह और अमल मूवमेंट ने लेबनान के संसद सदस्य अली हसन खलील के खिलाफ बीटार द्वारा मंगलवार को जारी गिरफ्तारी वारंट की प्रतिक्रिया में विरोध प्रदर्शन शुरू किया, जब वह एक पूछताछ सत्र में भाग लेने में विफल रहे। लेबनानी सेना ने घोषणा की कि वह शूटरों को गिरफ्तार करने के लिए जस्टिस पैलेस के पास तायौनेह इलाके में तलाशी ले रही है।


ताइवान की इमारत में आग लगने से 46 की मौत, 79 घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ताइवान के काऊशुंग शहर में गुरुवार तड़के एक बहुमंजिला आवासीय और व्यावसायिक इमारत में आग लगने से कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई और 79 घायल हो गए। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आग बुझाने में दमकलकर्मियों को चार घंटे से अधिक का समय लगा और इमारत की निचली मंजिलों पर अनुपयोगी सामानों के ढेर के कारण उनका अभियान बाधित हो गया।

रिपोर्ट में दमकल विभाग के हवाले से बताया गया है कि घायल 79 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है, जिनमें 14 की हालत गंभीर है। फिलहाल आग लगने के कारण स्पष्ट नहीं हो पाए हैं और जांच की जा रही है। स्थानीय मीडिया ने इलाके के लोगों के हवाले से बताया कि इमारत में आग लगने से पहले एक जोरदार विस्फोट जैसी आवाज सुनी गई थी, जिसमें निचली मंजिलों पर रेस्तरां, कराओके बार और एक सिनेमाघर स्थित हैं, जो कि अब सभी कथित तौर पर बंद हैं।

यूके से एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन फॉर्मूला चुराने का दावा निराधार : रूस

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रूस ने उन आरोपों का खंडन कर दिया है, जिसमें उसपर आरोप लगाए गए थे कि उसके जासूसों ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का 'ब्लूप्रिंट' चुरा लिया और इसका इस्तेमाल स्पुतनिक वी वैक्सीन बनाने के लिए किया। रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ ) ने कहा, " यह 'साइंटिफिक' नॉनसेंस' है।"

द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस हफ्ते, ब्रिटिश सुरक्षा सेवाओं ने आरोप लगाया था कि रूसी जासूसों ने यूके के कोविड वैक्सीन डेटा को चुरा लिया और हैक कर लिया। कई अन्य रिपोटरें में आरोप लगाया गया था कि ब्रिटेन की सुरक्षा सेवाओं ने ब्रिटिश मंत्रियों को बताया कि उनके पास रूस के खिलाफ ठोस सबूत हैं। रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, आरडीआईएफ ने इसे 'नकली' और 'स्पष्ट झूठ करार दिया। किरिल दिमित्रीव ने बुधवार को सीएनबीसी के हवाले से कहा, "इन दावों में कोई दम नहीं है और हम इस बारे में बहुत स्पष्ट हैं।"


हाउती विद्रोहियों ने सरकार के कब्जे वाले प्रांत में प्रमुख जिले पर कब्जा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी है कि हाउती विद्रोहियों ने यमन के तेल समृद्ध प्रांत मारिब में एक नए रणनीतिक जिले पर कब्जा कर लिया है, जो सरकार का आखिरी उत्तरी गढ़ है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ को सूत्रों ने बताया, "हाउतियों ने आज अल-जुबाह के रणनीतिक जिले के केंद्र अल-जदीद पर नियंत्रण कर लिया, जो सरकार के गढ़ मारिब शहर से 20 किमी से कम है।"

सूत्रों के मुताबिक, "हाउती विद्रोही हथियारों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे पास से अधिक उन्नत हैं।" उन्होंने कहा, "अल-जुबाह के पतन के साथ, हाउती विद्रोहियों ने सरकारी गढ़ मारिब शहर और सुरक्षित तेल क्षेत्रों के आसपास के प्रांत के लगभग सभी पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी जिलों पर नियंत्रण कर लिया।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia