दुनिया की 5 बड़ी खबरें: 'इमरान खान सरकार देश चलाने में असमर्थ' और पाक राष्ट्रपति ने लगवायी इस देश की कोरोना वैक्सीन

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान सरकार से नाराजगी जताते हुए कहा कि वह देश चलाने या फैसले लेने में अक्षम है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इस्लामाबाद में चीनी कोरोना वैक्सीन लगवायी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इमरान खान सरकार देश चलाने में असमर्थ : पाक सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान सरकार से नाराजगी जताते हुए कहा कि वह देश चलाने या फैसले लेने में अक्षम है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय निकायों के मामले की सुनवाई करते हुए, न्यायमूर्ति सरदार तारिक के साथ ही न्यायमूर्ति काजी फैज ईसा की अध्यक्षता वाली दो-न्यायाधीशों की पीठ ने पंजाब सरकार द्वारा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर अध्यादेश जारी करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इस मामले को प्रधान न्यायाधीश के पास भेज दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत को सूचित किया गया कि जनगणना के संबंध में काउंसिल ऑफ कॉमन इंटरेस्ट्स (सीसीआई) द्वारा निर्णय नहीं लिया गया। न्यायाधीश ईसा ने अपना गुस्सा व्यक्त करते हुए कहा, "कॉमन इंटरेस्ट काउंसिल की बैठक दो महीने में क्यों नहीं हुई।"

पाक राष्ट्रपति ने लगवायी चीनी कोरोना वैक्सीन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

15 मार्च को पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास से मिली खबर के अनुसार, पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव ने पुष्टि की कि उस दिन इस्लामाबाद में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने चीनी कोरोना वैक्सीन लगवायी। टीका लगवाने के बाद अल्वी ने कहा कि पाक सरकार टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी तंत्र अपना रही है। आजकल पाकिस्तान में महामारी की तीसरी लहर चल रही है। लोगों को मास्क पहनने, अपने हाथों को बार-बार धोने के साथ-साथ सामाजिक दूरी बनाए रखनी चाहिए। टीका सुरक्षात्मक भूमिका निभा सकता है, लेकिन टीका लगने के बाद महामारी की रोकथाम के उपायों का भी पालन किए जाने की आवश्यकता है।


जापान के विदेश मंत्री से मिले अमेरिकी समकक्ष ब्लिंकन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को जापान के विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मुक्त, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के महत्व पर चर्चा की। ब्लिंकेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन सोमवार शाम को टोक्यो में दो-दिवसीय एशिया दौरे पर पहुंचे। वह दक्षिण कोरिया भी जाएंगे।

ब्लिंकेन ने ट्वीट कर कहा, "मेरे दोस्त मोतेगी से मिलकर खुशी हुई। हम वैश्विक चुनौतियों, स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए हमारी साझा दृष्टि पर अमेरिका-जापान समन्वय को गहरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

राज्य सचिव ने कहा, "उन्होंने रक्षा सचिव, मोतेगी और जापानी रक्षा मंत्री नोबुओ किशी के साथ एक अहम चर्चा की, जिसमें सार्वभौमिक मूल्यों द्वारा स्वतंत्र और समावेशी इंडो-पैसिफिक के महत्व पर जोर दिया गया।"

हौतियों ने सऊदी एयरबेस पर बम से लैस ड्रोन से हमला किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

यमन के हौती विद्रोहियों ने बताया, "उन्होंने मंगलवार को सऊदी अरब के खामी मुशायत शहर के किंग खालिद एयरबेस पर हमला किया।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता हौती विद्रोहियों के प्रवक्ता के हवाले से बताया, "अटैक एकदम सटीक जगह पर हुआ है।"

हालांकि, सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने मंगलवार को कहा, उन्होंने सऊदी अरब के स्वामित्व वाले अल अरबिया टीवी को बताया कि यमन से हौती विद्रोहियों द्वारा विस्फोटक से भरे ड्रोन को नष्ट कर दिया है।"

"ईरान समर्थित यमनी हौती विद्रोही सऊदी के शहरों और तेल के ठिकानों को निशाना बनाता रहा है।"

"सीमा पार के कई ड्रोनों को रोक दिया गया और बैलिस्टिक मिसाइल हमलों से सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना ने नाकाम कर दिया।"


एवरेस्ट फतेह करने के लिए नेपाल पहुंचे बहरीन के राजकुमार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एक पर्वतारोहण अभियान दल जिसमें बहरीन के राजकुमार शेख मोहम्मद हमद मोहम्मद अल खलीफा शामिल हैं। नेपाल में वसंत के इस मौसम में माउंट एवरेस्ट का फतेह करने पहुंचे हैं। सेवेन समिट ट्रेक्स की चेयरपर्सन मिंगमा शेरपा के मुताबिक, "अक्टूबर 2020 में 8,163 मीटर ऊंची माउंट मनासुएल पर चढ़ने के पांच महीने बाद 16 सदस्यीय टीम अल-खलीफा और अन्य पर्वतारोहियों के साथ सोमवार शाम को नेपाल पहुंची है।"

शेरपा ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "अभियान दल में 13 बहरीन के नागरिक और तीन ब्रिटिश नागरिक शामिल हैं। जो माउंट एवरेस्ट को फतेह करने का प्रयास करेंगे।"

टीआईए के एक अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया, "एक चार्टर्ड विमान बहरीन के शाही परिवार के सदस्यों को लेकर शाम को 6.45 पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia