दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ईरान जल्द शुरू करेगा परमाणु वार्ता और ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में प्रतिबंधों में दी गई छूट

ईरान ने घोषणा की है कि 2015 के परमाणु समझौते के लिए तेहरान और पार्टियों के बीच परमाणु वार्ता आने वाले दिनों में फिर से शुरू होगी। ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के नए प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने गुरुवार को कई नई छूट का ऐलान किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फिलीपींस के उपराष्ट्रपति ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए ठोकी दावेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फिलीपींस की उपराष्ट्रपति मारिया लियोनोर रोब्रेडो ने गुरुवार को अपना उम्मीदवारी का प्रमाण पत्र दाखिल किया, इसके कुछ घंटे बाद उन्होंने आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि वह मई 2022 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में होंगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 56 वर्षीय रोब्रेडो ने अपनी बेटियों के साथ चुनाव आयोग को अपना प्रमाण पत्र सौंप दिया और यह घोषणा किए बिना चुनाव आयोग से चली गई कि उसका साथी कौन होगा।

रोब्रेडो ने पहले एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैं लड़ूंगी। हम लड़ेंगे। मैं 2022 के चुनावों में खुद को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करती हूं।" विपक्षी गठबंधन 1 सांबयान ने रोब्रेडो को अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में समर्थन दिया है। उन्होंने अन्य राष्ट्रपति पद के दावेदारों के साथ एकजुट विपक्षी स्लेट बनाने की कोशिश के बाद अपनी घोषणा में देरी की, लेकिन उनके प्रयास विफल रहे।

ग्रीस सरकार ने प्रतिबंधों में ढील दी, लोगों से अधिक टीकाकरण का किया आग्रह

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ग्रीस सरकार ने कोविड-19 के कुछ प्रतिबंधों को समाप्त करने की घोषणा की है, जिसमें स्थानीय लॉकडाउन, रात में कर्फ्यू और देश में मनोरंजन स्थलों पर संगीत पर प्रतिबंध शामिल है, सामान्य स्थिति में वापसी के लिए नागरिकों से टीकाकरण करने का आग्रह किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पूरी तरह से टीका लगाए गए व्यक्तियों को अतिरिक्त स्वतंत्रता दी जाएगी। मनोरंजन के इनडोर क्षेत्रों में, जैसे बार और रेस्तरां, जहां केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति होगी।

स्वास्थ्य मंत्री थानोस प्लेवरिस ने टेलीविजन पर प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "हमारा दुश्मन कोरोनावायरस है और इसका टीकाकरण ही एकमात्र तरीका है " 2020 और 2021 में दो राष्ट्रीय लॉकडाउन के बाद, ग्रीस अधिकारियों ने धीरे-धीरे प्रतिबंधों में ढील दी है और हाल के महीनों में केवल एक क्षेत्रीय स्तर पर अतिरिक्त सुरक्षा उपायों को लागू किया।


संसदीय चुनाव से पहले इराक का 'विधायी कार्यकाल' समाप्त

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इराकी संसद के अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने घोषणा की है कि विधानसभा का कार्यकाल 10 अक्टूबर को होने वाले प्रारंभिक संसदीय चुनाव से तीन दिन पहले समाप्त हो रहा है। अल-हलबौसी ने बुधवार को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, "चौथा विधायी कार्यकाल कल समाप्त हो रहा है, और लोग 10 अक्टूबर को फिर से चुनेंगे की उनका प्रतिनिधित्व कौन करेगा, जो एक आशाजनक चरण में फिर से शुरू होगा।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्हें इराकियों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए चुनावों में मजबूत मतदान की उम्मीद है। इससे पहले साल में मध्यावधि चुनाव से महज तीन दिन पहले 7 अक्टूबर को संसद भंग करने का मसौदा पारित किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में प्रतिबंधों में दी गई छूट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) के नए प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने गुरुवार को कई नई छूट का ऐलान किया गया है। देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य 11 अक्टूबर को अपने पहले चरण से खुलने की तैयारी कर रहा है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नए रोडमैप के साथ, टीकाकरण वाले वयस्कों को घरों में इकट्ठा होने की अनुमति पांच से बढ़ाकर 10, बाहरी स्थानों में 20 से बढ़ाकर 30 कर दी गई है और अंतिम संस्कार और शादियों की क्षमता 50 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है।

इसके अलावा, पेरोटेट ने घोषणा की कि 10 अक्टूबर को राज्य में 80 प्रतिशत टीकाकरण दर होने के बाद, कार्यालय भवनों में फेस मास्क की आवश्यकता नहीं होगी। 20 वयस्क घरों में इकट्ठा हो सकते हैं। 50 बाहर और 3,000 लोग टिकट वाले बाहरी कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे।


परमाणु वार्ता जल्द शुरू होगी: ईरानी अधिकारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान के एक वरिष्ठ सांसद ने घोषणा की है कि 2015 के परमाणु समझौते के लिए तेहरान और पार्टियों के बीच परमाणु वार्ता आने वाले दिनों में फिर से शुरू होगी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी संसद के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति आयोग के प्रवक्ता महमूद अब्बासजादेह मेशकिनी ने कहा कि बातचीत जल्द और आने वाले दिनों में शुरू होगी।

उन्होंने आगे कहा, देश की रणनीतिक रेखाएं आमतौर पर ईरानी सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में खींची जाती हैं और विदेश मंत्रालय लक्ष्यों की प्राप्ति और रणनीतियों के लिए जिम्मेदार है।
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत अमेरिकी सरकार मई 2018 में समझौते से हट गई थी, जिसे आमतौर पर संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में जाना जाता है और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia