दुनिया की 5 बड़ी खबरें: ईरानी राष्ट्रपति रूहानी पर कानूनों की अवहेलना का आरोप और नासा के मार्स हेलिकॉप्टर की लॉन्चिंग में देरी

ईरान की संसद ने राष्ट्रपति हसन रूहानी पर संसद द्वारा पारित कानूनों की अवहेलना करने और देश में कट्टरपंथियों और नरमपंथियों के बीच सत्ता संघर्ष तेज करवाने का आरोप लगाया है। नासा का इंजिन्यूटी हेलिकॉप्टर अब 14 अप्रैल को ऐतिहासिक उड़ान भरेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान : 12 लाख से अधिक लोगों को चीनी कोविड-19-रोधी वैक्सीन लगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान में अब तक कुल 12 लाख से अधिक लोगों को चीनी कोविड-19-रोधी वैक्सीन लगाई गई। पाकिस्तान के योजना, विकास और विशेष परियोजनाओं के मंत्री असद उमर ने 8 अप्रैल को कहा कि पाकिस्तान में 14 हजार लोगों को निजी विभागों के जरिए टीका लगाया गया और 11 लाख लोगों को सरकारी टीकाकरण योजना के माध्यम से टीका लगाया गया। हर दिन टीका लगवाने वालों की संख्या 76 हजार से अधिक है। वर्तमान में जो टीके लगाए जा रहे हैं, वे मुख्यत: चीन के हैं। 1 फरवरी से चीनी सरकार ने दान के रूप में पाकिस्तान को दो खेपों में चीनी सिनोफार्म की कोविड-19-रोधी वैक्सीन दी और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भी पाकिस्तानी सेना को सिनोफार्म की वैक्सीन की एक और खेप दी। 3 फरवरी से पाकिस्तान ने चीनी वैक्सीन का देशव्यापी टीकाकरण शुरू किया और सबसे पहले चिकित्सा कर्मियों और बुजुर्गों को टीके लगाए गए।

मार्च के अंत में पाकिस्तानी सरकार द्वारा खरीदे गई पहली खेप की चीनी सिनफार्मा की वैक्सीन और चीनी कैंसिनो की वैक्सीन भी पाकिस्तान पहुंच चुकी है। अधिक से अधिक चीनी टीकों के पहुंचने के साथ-साथ पाकिस्तान में टीका लगवाने वालों की संख्या भी बढ़ रही है।

ईरान की संसद ने राष्ट्रपति रूहानी पर कानूनों की अवहेलना का आरोप लगाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान की संसद ने राष्ट्रपति हसन रूहानी पर संसद द्वारा पारित कानूनों की अवहेलना करने और देश में कट्टरपंथियों और नरमपंथियों के बीच सत्ता संघर्ष तेज करवाने का आरोप लगाया है। डीपीए ने समाचार एजेंसी फार्स का हवाला देते हुए रविवार को रिपोर्ट दी कि 235 सांसदों में से 190 ने आगे कोई पृष्ठभूमि या विवरण दिए बिना पारित कानूनों के पक्ष में मतदान किया।

पर्यवेक्षकों को वियना में वोट और नए सिरे से परमाणु वार्ता के बीच एक रिश्ता दिखाई देता है, जिसमें कट्टरपंथियों के कट्टर-दुश्मन, अमेरिका के साथ एक समझौते की जरूरत हो सकती है।

फरवरी 2020 में संसदीय चुनावों में अपनी जीत के तुरंत बाद, कट्टरपंथियों और रूढ़िवादियों ने उदारवादी राष्ट्रपति पर दबाव डाला था और उन्होंने अंतत: इस्तीफा दे दिया था।

नासा के मार्स हेलिकॉप्टर की लॉन्चिंग में देरी, 14 अप्रैल को भरेगा उड़ान

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह पर भेजे गए पर्सिवियरेंस रोवर के साथ इंजिन्यूटी नाम का एक छोटा हेलिकॉप्टर भेजा है, जो अब 14 अप्रैल को ऐतिहासिक उड़ान भरेगा। इससे पहले इसे 11 अप्रैल को उड़ान भरनी थी। हालांकि इसकी लॉन्चिंग को स्थगित करने का फैसला इससे पहले दो बार लिया गया है।

इससे पहले इसके 8 अप्रैल को लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई गई थी, मगर एक अप्रैल को घोषणा की गई कि यह 11 अप्रैल को लॉन्च किया जाएगा।

नासा ने शनिवार को एक बयान में कहा, "शुक्रवार को रोटर्स के हाई-स्पीड स्पिन टेस्ट के दौरान, परीक्षण को नियंत्रित करने वाला कमांड अनुक्रम एक वॉचडॉग टाइमर की समाप्ति के कारण जल्दी समाप्त हो गया।"

उच्च स्तरीय वार्ता के लिए इजरायल पहुंचे अमेरिकी रक्षा मंत्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रविवार को इजरायल के नेताओं के साथ बातचीत शुरू की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के मंत्रिमंडल के किसी भी सदस्य की यह पहली इजरायल यात्रा है। समाचार एजेंसी डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, अपने समकक्ष बेनी गैंट्ज से मिलने से पहले ऑस्टिन को सैन्य सम्मान मिला।

इजरायल के मंत्री ने तेहरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में विश्व शक्तियों और ईरान के बीच बातचीत बढ़ाने की उम्मीद करते हुए कहा कि इजरायल भविष्य में बेहतर समझौते के लिए सहमत है।

इजरायल 2015 के मूल सौदे का कड़ा विरोधी रहा है और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ईरान को इजरायल का सबसे खतरनाक दुश्मन मानते हैं।

प्रतिबंधों के बावजूद ब्रिटेन के दिवंगत राजकुमार फिलिप को श्रद्धांजलि देने पहुंच रहे लोग

कोविड-19 प्रतिबंध के बावजूद एडिनबर्ग के ड्यूक प्रिंस फिलिप को श्रद्धांजलि देने के लिए लोग बंकिंघम पैलेस और विंडसर कैसल की यात्रा कर रहे हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का शुक्रवार की सुबह विंडसर कैसल में 99 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सरकार की सभी इमारतों के लिए अंतिम संस्कार के दिन ड्यूक को श्रद्धांजलि देने के लिए अधिकारिक झंडे को शोक में आधा झुकाएं।

वहीं बीबीसी ने बताया कि ड्यूक की याद में शनिवार को पूरे ब्रिटेन में जमीन और समुद्र से गन सैल्यूट दिया गया। लंदन, एडिनबर्ग, कार्डिफ और बेलफस्ट समेत रॉयल नेवी के युद्धपोतों ने शनिवार को दोपहर तक हर मिनट पर एक राउंड 41 राउंड फायरिंग शुरू की थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय