दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस्लामाबाद हाईकोर्ट 3 अगस्त को जाधव मामले की सुनवाई और ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में गिरावट

इस्लामाबाद हाईकोर्ट भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के मामले में 3 अगस्त सुनवाई करेगा । एक नए पोल से पता चला है कि अमेरिका में कोविड-19 महामारी के दोबारा जोर पकड़ने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में गिरावट आई है

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इस्लामाबाद हाईकोर्ट 3 अगस्त को करेगा जाधव मामले की सुनवाई

इस्लामाबाद हाईकोर्ट (आईएचसी) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मौत की सजा के मामले में संघीय सरकार द्वारा प्रस्तुत याचिका पर सुनवाई के लिए एक पीठ का गठन किया है। तीन अगस्त को सुनवाई होगी। पाकिस्तानी सरकार ने इस हफ्ते की शुरुआत में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (समीक्षा एवं पुनर्विचार) अध्यादेश 2020 को संसद में मंजूरी के लिए पेश किया था। यह अध्यादेश जाधव के लिए अपने खिलाफ सजा को चुनौती देने का रास्ता साफ करता है।

अध्यादेश के तहत संघीय सरकार ने जाधव के लिए एक कानूनी प्रतिनिधि नियुक्त किया है, जो आईएचसी के समक्ष मामले को प्रस्तुत करेगा। मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनाला, जाधव के मामले की याचिका पर सुनवाई करेंगे और वही पीठ के प्रमुख भी होंगे।

ईद पर तालिबान अफगान सरकार के सभी कैदियों को रिहा करेगा

तालिबान ने शेष सभी अफगान सरकारी कैदियों को सद्भावना के संकेत के रूप में ईद के मौके पर रिहा करने को कहा। इसकी जानकारी आतंकवादी समूह के एक प्रवक्ता ने दी। टोलो न्यूज ने तालिबान के कतर कार्यालय के प्रवक्ता सुहेल महेन के हवाले से लिखा है, "दोनों पक्षों के दोहा समझौते के अनुसार गिरफ्तार 5,000 कैदियों की रिहाई ईद को की जाएगी, इससे अंतर-अफगान वार्ता शुरू करने की सुविधा होगी।

दोहा में हस्ताक्षर किए गए यूएस-तालिबान शांति समझौते के तहत, अफगान सरकार 5,000 तालिबान सदस्यों को रिहा करेगी, जिनमें से अब तक यह 4,400 से अधिक को मुक्त कर चुकी है। समझौते में तालिबान 1,000 अफगान कैदियों को रिहा करेगा, जिसमें से अभी तक 800 की रिहाई हुई है।

नेपाल ने करीब 5 महीने बाद खोला माउंट एवरेस्ट

नेपाल के पर्यटन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार कोविड-19 महामारी के कारण लगभग 5 महीने से बंद माउंट एवरेस्ट और अन्य हिमालयी चोटियों को गुरुवार से फिर से खोल दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आमतौर पर मार्च से मई तक वसंत के मौसम के दौरान चलने वाले चढ़ाई अभियानों को भी निलंबित कर दिया गया था।

सरकार ने अभियान के लिए चढ़ाई के परमिट जारी करने की प्रक्रिया भी रोक दी थी। साथ ही 13 मार्च, 2020 को वसंत के मौसम के लिए जारी किए गए परमिट भी रद्द कर दिए थे। आमतौर पर एवरेस्ट के एक अभियान में 45 से 90 दिन लगते हैं। इसके अलावा चढ़ाई का समय मौसम की अनुकूलता पर भी निर्भर करता है। डिपार्टमेंट ऑफ टूरिज्म की निदेशक मीरा आचार्य ने कहा, "पर्वतारोहियों के लिए अब पहाड़ खुले हैं और विभाग ने आज (गुरुवार) से चढ़ाई शुरू करने के लिए परमिट जारी करना शुरू कर दिया है।" देश ने पर्वतारोहण के मकसद से 414 शिखर खोले हैं।

अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में इजाफा के बाद ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में गिरावट

एक नए पोल से पता चला है कि अमेरिका में कोविड-19 महामारी के दोबारा जोर पकड़ने के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में गिरावट आई है और यह घटकर 44 प्रतिशत रह गया है। विश्व में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं और इससे हुई मौतों का आंकड़ा भी यहां सबसे अधिक है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस पोल को अमेरिकी मीडिया आउटलेट द हिल द्वारा आयोजित करवाया गया और सर्वे कराने वाली र्सिच कंपनी हैरिस एक्स ने 24 जुलाई से 26 जुलाई के बीच देश के कुल 2,842 लोगों को इसमें शामिल किया।

पोल के अनुसार, ट्रंप की अप्रूवल रेटिंग में दो फीसदी की गिरावट आई है। यह गिरावट 3 सप्ताह पहले किए गए सर्वे की तुलना में है। इसके अलावा, पोल में शामिल 58 प्रतिशत पंजीकृत मतदाताओं ने कोविड-19 महामारी से निपटने के तरीकों को लेकर ट्रंप से असहमति जताई। वहीं 42 प्रतिशत लोग इस मामले में ट्रंप से खुश दिखे। जब बात ट्रंप की कोरोना से लड़ने के तरीकों की तुलना उनके पूरे कार्य से की जाती है तो, पोल में पाया गया कि रिपब्लिकन और निर्दलीय मतदाताओं ने उन्हें सबसे ज्यादा समर्थन दिया।

जॉर्जिया में ट्रंप और बिडेन में समान टक्कर : सर्वेक्षण

जॉर्जिया में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रकल्पित डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन के बीच टाई हो गया है। एक सर्वेक्षण में इसका खुलासा हुआ है। यह एक ऐसा राज्य रहा है जहां आमतौर पर लोग रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों के लिए मतदान करते आए हैं। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मॉनमाउथ यूनिवर्सिटी द्वारा बुधवार को जारी इस सर्वेक्षण से पता चला है कि ट्रम्प और बिडेन में से हर एक ने 47 प्रतिशत समर्थन हासिल किए हैं जबकि अन्य तीन प्रतिशत लिबर्टेरियन पार्टी की उम्मीदवार जो जोर्गेनसन को मिला है और बाकी बचे तीन प्रतिशत अनिर्णीत रहे।

राज्य में स्वतंत्र मतदाताओं के बीच बिडेन ने 22 अंकों का नेतृत्व किया और अश्वेत मतदाताओं ने ट्रंप के मुकाबले पूर्व उपराष्ट्रपति को 84 अंकों से भारी समर्थन प्रदान किया। सर्वेक्षण में कहा गया कि इस बीच ट्रंप ने श्वेत नॉन कॉलेज ग्रेजुएट्स में 51 अंक और ग्रेजुएट्स के बीच 23 अंकों की बढ़त बनाई है ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next