दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इजरायल ने गाजा पट्टी में तबाह किये कई ठिकाने और अमेरिका में गोलीबारी की घटना में 8 लोगों की मौत

इजरायल ने शुक्रवार को गाजा में फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा यहूदी राज्य के क्षेत्र में एक रॉकेट दागे जाने के बाद कई ठिकानों को निशाना बनाया। अमेरिका के इंडियानापोलिस शहर में एक फेडेक्स फैसलिटी में हुई गोलीबारी की घटना के दौरान कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पहली तिमाही : चीनी जीडीपी की वृद्धि दर 18.3 प्रतिशत

चीन ने हाल में साल 2021 की पहली तिमाही में राष्ट्रीय आर्थिक संचालन के संबंधित आंकड़े जारी किए, जिससे पता चला है कि पहले तीन महीनों में चीनी सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में तुलनीय कीमतों पर गतवर्ष की समान अवधि से 18.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में जीडीपी 249 खरब 31 अरब युआन थी, जो तुलनीय कीमतों पर गत वर्ष की पहली तिमाही से 18.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और 2020 की चौथी तिमाही की तुलना में 0.6 प्रतिशत ज्यादा है। साथ ही, 2019 की पहली तिमाही की तुलना में 10.3 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई। दो सालों में औसतन वृद्धि दर 5 प्रतिशत है। इससे जाहिर है कि चीनी अर्थव्यवस्था स्थिर रूप से बहाल हो रही है।

वहीं, आंकड़े बताते हैं कि पहली तिमाही में चीनी मालों के आयात-निर्यात की कुल रकम 84 खरब 68अरब 70 करोड़ युआन रही, जो गतवर्ष की समान अवधि की तुलना में 29.2 प्रतिशत का इजाफा हुआ। चीन की निर्यात रकम 46 खरब 14 अरब युआन और निर्यात की रकम 38 खरब 54 अरब 70 करोड़ युआन थी, दोनों की वृद्धि दर गतवर्ष की समान अवधि की तुलना में क्रमश: 38.7 प्रतिशत और 19.3 प्रतिशत रही। चीन का व्यापार अधिशेष 7 खरब 59 अरब 30 करोड़ युआन था।

इजरायल ने रॉकेट हमले के बाद गाजा पट्टी में तबाह किये कई ठिकाने

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इजरायल ने शुक्रवार को गाजा में फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा यहूदी राज्य के क्षेत्र में एक रॉकेट दागे जाने के बाद कई ठिकानों को निशाना बनाया। इजरायल डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि फाइटर जेट और हेलिकॉप्टरों से हमास के हथियार बनाने वाली जगह और हथियारों की तस्करी करने वाले सुरंग को नष्ट कर दिया।

डीपीए समाचार एजेंसी के अनुसार आईडीए ने कहा, हम इजरायली नागरिकों के लिए किसी भी खतरे को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

गाजा पट्टी में नुकसानों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं दी गई। इजरायल के स्वतंत्रता दिवस के बाद गाजा से रॉकेट दागे गए थे।

यूएस फेडेक्स फैसिलिटी में शूटिंग के दौरान हुई 8 लोगों की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के इंडियानापोलिस शहर में एक फेडेक्स फैसलिटी में हुई गोलीबारी की घटना के दौरान कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई, पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि, इसमें कई अन्य लोग भी शामिल थे, जो चोटिल हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक पत्रिका के हवाले से बताया कि, घायल लोगों में से कम से कम एक व्यक्ति शुक्रवार दोपहर 3 बजे (स्थानीय समय) गंभीर स्थिति में रहा।

बाकी लोगों को भी उनकी चोट के इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घायल हुए लोगों में से कोई भी कानून प्रवर्तन अधिकारी नहीं था।

म्यांमार को लेकर 24 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा आसियान शिखर सम्मेलन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के नेता 1 फरवरी को सैन्य तख्तापलट के बाद म्यांमार में राजनीतिक संकट पर चर्चा करने के लिए इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एक बैठक कर सकते हैं। शुक्रवार को एक आधिकारिक सूत्र ने इसकी जानकारी दी है। डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, म्यांमार में तख्तापलट विरोधी प्रदर्शनकारियों पर सेना द्वारा किए गए हमले में सैकड़ों लोगों की जानें गई थीं, जिसके बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने पिछले महीने 10 सदस्यीय आसियान ब्लॉक के शिखर सम्मेलन का आह्वान किया था।

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति के एक करीबी सूत्र ने बताया कि शिखर सम्मेलन 24 अप्रैल को जकार्ता में आयोजित किया जाना है।

किम जोंग-उन अपने दादा की सालगिरह मनाने मउसोलियम पहुंचे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तर कोरिया के लीडर किम जोंग उन अपने दिवंगत दादा और देश के संस्थापक किम इल-संग की सालगिरह के अवसर पर मउसोलियम पहुंचे। स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी है। पयोंगयांग की रिपोर्ट में कोरियन सेन्ट्रल न्यूज एजेंसी के अधिकारी ने बताया कि, गुरुवार को किम जोंग-उन और उनकी पत्नी री सोल-जू, किम इल-संग की 109वीं सालगिरह मनाने के लिए कुमसुसन पैलेस पहुंचे थे।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, मउसोलियम में किम के दादा और पिता किम जोंग-इल ली के शव को रखा गया था।

केसीएनए ने कहा, किम जोंग-उन ने अपनी पत्नी के साथ किम इल-संग और किम जोंग-इल की मूर्ती को श्रद्धांजलि दी और हॉल में राष्ट्रपति और चेयरमैन ली को ताउम्र अमर होने की शुभकामनाएं दी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय