दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन के साथ संबंध विकसित करेगा इजराइल और टिकटॉक पर लगा बड़ा आरोप, मामला दर्ज

इजरायली राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कहा है कि इजरायल अब चीन के साथ अपने संबंध विकसित करने में ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार है। टिकटॉक के खिलाफ एक मामला दायर किया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

2016 में फ्रांस में हुए आतंकवादी हमले का आरोपी इटली में गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इतालवी पुलिस ने कहा है कि उन्होंने फ्रांस के नीस में 2016 के आतंकवादी हमले में संदिग्ध 28 वर्षीय अल्बानियाई व्यक्ति को गिरफ्तार किया, जिसमें 86 लोगों की जान जाने का दावा किया गया था। समाचार एजेंसी डीपीए के अनुसार, इटली पुलिस ने बुधवार को एक बयान में कहा कि वह व्यक्ति, जिसके लिए एक यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट था, उसको नेपल्स के उत्तर में कैसर्टा के पास पकड़ लिया गया। इटली, अल्बानियाई और फ्रांसीसी अधिकारियों का साथ देने के लिए धन्यवाद।

2016 में बैस्तिल दिवस 86 लोगों की मौत हो गई थी, जब ट्यूनीशियाई में जन्मे मोहम्मद लाहौइज बुहेल्ल ने दक्षिणी फ्रांस के नीस में समुद्र के किनारे आतिशबाजी का प्रदर्शन देख रही भीड़ पर ट्रक चढ़ा दिया था।

अफगानिस्तान में 24 घंटे में 78 आतंकवादी मारे गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटों में अफगान सरकारी बलों के विभिन्न अभियानों में कम से कम 78 तालिबान आतंकवादी मारे गए हैं। रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को यह घोषणा की। मंत्रालय ने कहा, " अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) के हेलमंड और कंधार,गजनी, जाबुल, हेरात, पक्तिका, बल्ख, निमरोज प्रांतों में चलाए गए अभियानों में 44 तालिबानी आतंकवादी घायल भी हुए हैं और 8 अन्य को गिरफ्तार भी किया गया है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनडीएसएफ ने साथ ही 36 आईईडी को निष्क्रिय कर दिया और बड़ी संख्या में हथियार जब्त किए।

टेस्ला कार चीन में गंभीर दुर्घटना में दुर्घटनाग्रस्त: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मीडिया के मुताबिक, एक टेस्ला कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और उसमें आग लग गई, जिसके कारण चीन में एक यात्री की मौत हो गई।

हाल ही में एक नया वीडियो सामने आया, जिसमें एक टेस्ला कार की गंभीर कार दुर्घटना में शामिल होने की बात सामने आने से अमेरिकी कार निर्माता की गुणवत्ता नियंत्रण के मुद्दों पर चिंता जताई है।

जि़जमोंचाईना की रिपोर्ट के मुताबिक, वीडियो में दुर्घटनाग्रस्त वाहन को दिखाया गया है और फिर उसमें आग लग गई और यहां तक कि एक व्यक्ति की मौत हो गई।

अवैध रूप से बच्चों का डेटा चोरी करने पर टिकटॉक पर दर्ज हुआ मामला

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक के खिलाफ एक मामला दायर किया गया है, जिसमें आरोप लगाया है कि अवैध रूप से बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी जमा की गई है। मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है। इंग्लैंड के एक पूर्व बच्चों के आयुक्त ऐनी लॉन्गफील्ड ने ब्रिटेन और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के उन लाखों बच्चों की ओर से उच्च न्यायालय में दावा किया है जिन्होंने 25 मार्च 2018 से टिकटॉक शुरु किया है।

द गार्जियन के अनुसार, लॉन्गफील्ड का आरोप है कि ऐप यूके और यूरोपीय संघ के बच्चों के डेटा सुरक्षा कानून का उल्लंघन कर रहा है और इसका उद्देश्य लाखों बच्चों की जानकारी को संसाधित कर मौजूदा डेटा को हटा देना है, जिससे अरबों पाउंड की क्षतिपूर्ति चल सके। 13 साल की न्यूनतम आयु की आवश्यकता के बावजूद, यूके के संचार नियामक ने पिछले साल पाया कि यूके में आठ से 12 साल के बच्चों में से 42 प्रतिशत ने टिकटॉक का उपयोग किया था।

चीन के साथ संबंध विकसित करेगा इजराइल : राष्ट्रपति

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इजरायली राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कहा है कि इजरायल अब चीन के साथ अपने संबंध विकसित करने में ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिवलिन ने यह बात तब की, जब उन्होंने इजरायल के राष्ट्रपति रेजिडेंस में नए चीनी राजदूत साई रन के साथ मुलाकात की।

इजरायल के राष्ट्रपति ने साई को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए कहा।

यहूदी और चीनी लोगों के बीच दोस्ती के लंबे इतिहास को याद करते हुए रिवलिन ने कहा कि इजरायल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यहूदी शरणार्थियों को चीनी लोगों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ मदद को हमेशा याद रखेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय