दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कुलभूषण जाधव को लेकर पाक की नई चाल और जानें क्यों पहले वोट करेंगे ट्रंप

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में ले जाना चाहता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक व्यक्ति के तौर पर फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में मतदान करेंगे।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत कुलभूषण जाधव मामले को फिर आईसीजे में ले जाना चाहता है : कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि कुलभूषण जाधव को एक और कांसुलर एक्सेस के लिए इस्लामाबाद की पेशकश को लेकर भारत इसलिए अनिच्छुक है, क्योंकि वह इस मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में ले जाना चाहता है।

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान दुश्मन की चाल को समझता है। भारत आईसीजे में गया, लेकिन असफल रहा, जबकि पाकिस्तान ने आईसीजे के फैसले का अनुपालन किया।" उन्होंने कहा, "भारत पाकिस्तान को वापस आईसीजे में घसीटना चाहता है। पाकिस्तान इस तरह के प्रयास में भारत को सफल नहीं होने देने के उपाय करेगा।"

डब्ल्यूएचओ ने महामारी के मुकाबले में पांच कदम उठाने की अपील की


विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने 23 अक्तूबर को कहा कि दुनिया, विशेष रूप से उत्तरी गोलार्ध में महामारी नाजुक घड़ी से गुजर रही है। अगले कुछ महीने बहुत मुश्किल होंगे और कुछ देश खतरनाक रास्ते पर चल रहे हैं। बहुत से देशों में जबरदस्त इजाफा हो रहा है, जिससे अस्पतालों और आईसीयू की कमी होने वाली है। अभी सिर्फ अक्तूबर का महीना ही है। ट्रेडोस ने सभी देशों के नेताओं से और अधिक अनावश्यक मौतों से बचने और बुनियादी चिकित्सा सेवाओं के पतन या स्कूलों के फिर से बंद होने से बचने के लिए तुरंत ही कदम उठाने का आग्रह किया। ट्रेडोस ने सभी देशों की सरकारों से पांच मुख्य कदम उठाने की अपील की, इसके तहत, जिन देशों ने कोविड-19 के प्रसार को सफलतापूर्वक नियंत्रित किया है, उन्हें प्रसार को कम स्तर पर बनाए रखने के लिए और अधिक प्रयास करने, सतर्क रहने और तुरंत ही कार्य करने के लिए तैयार रहना चाहिए। जिन देशों में मामलों की संख्या, अस्पताल में भर्ती रोगियों की संख्या और आईसीयू की उपयोग दर बढ़ रही है, उन्हें जल्द से जल्द आवश्यक समायोजन करना चाहिए।

यूएई : भारतीय किशोर का स्कूल प्रोजेक्ट पारिवारिक व्यवसाय में बदला


दुबई में रहने वाले एक भारतीय किशोर ने अपने स्कूल के प्रोजेक्ट को पारिवारिक व्यवसाय में बदलकर अपने पिता को चकित कर दिया है। यह जानकारी शनिवार को मीडिया रिपोर्ट के हवाले से मिली। खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुबई के निवासी और जीईएमएस के छात्र सोलह वर्षीय इशिर वाधवा को अपनी ग्रेड 10 पाठ्यक्रम के लिए एक इनोवेटिव प्रोजेक्ट बनाना था। इसके लिए उन्होंने रोजमर्रा की समस्या की तलाश की, जिसके बाद उन्होंने दीवार पर स्क्रू और कीलें देखीं।

इशिर ने कहा, "हालांकि स्क्रू और कील का प्रयोग बहुत लंबे समय से होता आ रहा है, और उनका प्रयोग लोगों के लिए दैनिक आधार पर समस्याएं पैदा करते हैं, जैसे कि दीवारों को नुकसान, श्रम की आउटसोर्सिग, धूल और ड्रिलिंग के अन्य खतरे।"

फ्लोरिडा में अभियान से पहले नागरिक के तौर पर वोट देंगे ट्रंप


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तरी कैरोलिना, ओहियो और विस्कॉन्सिन के तीन स्विंग राज्यों में अभियान रैलियों को आयोजित करने से पहले एक व्यक्ति के तौर पर फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच में मतदान करेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शनिवार को रिट्यूटर्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि ट्रंप ने पिछले साल स्थाई तौर पर अपना निवास स्थान और मतदान पंजीकरण को न्यूयॉर्क से फ्लोरिडा स्थानांतरित करा लिया था।

साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने फ्लोरिडा में 49.02 प्रतिशत मतों से जीत दर्ज की थी, जबकि उनकी तत्कालीन डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन 47.82 प्रतिशत मतों पर सिमट गई थीं। हालिया रियल क्लियर पॉलिटिक्स पोलिंग औसत के अनुसार, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन वर्तमान में फ्लोरिडा में ट्रंप से 1.4 प्रतिशत अंक या 48.2 प्रतिशत- 46.8 प्रतिशत की बढ़त से आगे चल रहे हैं।

इतालवी प्रधानमंत्री ने दूसरा लॉकडाउन टालने के लिए सतर्कता बरतने का आग्रह किया


इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने सतर्कता बरतने का आग्रह किया है और कहा है कि दूसरे राष्ट्रीय लॉकडाउन को रोकने के लिए सभी कदम उठाने चाहिए। शुक्रवार को नेशनल काउंसिल ऑफ लेबर कंसल्टेंट्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोंटे ने कहा, "पूरे यूरोप और इटली में इन दिनों संक्रमणों के बढ़ने ने चिंता बढ़ा दी है।"

उन्होंने कहा कि हमारा मकसद "संक्रमण को रोकना, उत्पादन और कामकाज की गतिविधियों के साथ-साथ स्कूलों और सार्वजनिक कार्यालयों को बंद करने" से रोकना है। उन्होंने जोर देकर कहा, "हमें एक दूसरे लॉकडाउन को रोकने के लिए सतर्कता बरतनी चाहिए।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next