दुनिया की 5 बड़ी खबरें: कोरोना के असर से बाहर निकला अमेरिका और चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की बैठक

3 जून को क्वेइयांग शहर में चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक हुई। अमेरिका में बेरोजगारी का फायदा उठाने वालों की संख्या घटकर 385,000 रह गई है। ऐसा शुरूआती दावों के लगातार पांचवें सप्ताह घटने का कारण हुआ।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

रवि प्रकाश

चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक आयोजित 

चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने 3 जून को क्वेइयांग शहर में चीन, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों की चौथी बैठक की अध्यक्षता की। अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इसमें भाग लिया। तीनों पक्षों ने अफगान शांति व सुलह प्रक्रिया और त्रिपक्षीय सहयोग पर गहराई से विचार-विमर्श किया और सिलसिलेवार नयी समानताएं बनायीं। तीनों पक्षों ने बल दिया कि अफगानिस्तान की शांति व सुलह प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाना चाहिए, ताकि यथाशीघ्र ही युद्ध विराम और हिंसा समाप्त किया जाए। अफगानिस्तान में विदेशी सेना को जिम्मेदार तरीके से व्यवस्थित रूप से हटना चाहिए ताकि अफगानिस्तान की स्थिति खराब न हो और आतंकी शक्तियां वापस न आएं।

तीनों पक्ष सहमत हुए कि वे कोविड-19 महामारी के मुकाबले ,जनजीवन और सांस्कृतिक क्षेत्र के सहयोग को मजबूत करेंगे और एक पट्टी एक मार्ग निर्माण का सहयोग व्यावहारिक रूप से अफगानिस्तान में बढ़ाएंगे। ताकि इस क्षेत्र की जनता को अधिक लाभ मिले।

ईरान ने यूएनजीए में मतदान के अधिकार को निलंबित करने की निंदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में देश के मतदान के अधिकार को निलंबित किए जाने पर निराशा व्यक्त की है और कहा है कि तेहरान के बकाया भुगतान में असमर्थता के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर को लिखे एक पत्र में महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि ईरान और मध्य अफ्रीकी गणराज्य यूएनजीए में अपने मतदान के अधिकार खो देंगे क्योंकि देशों पर विश्व निकाय के परिचालन बजट का बकाया है।"

जरीफ ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा, "संयुक्त राष्ट्र महासभा में ईरान को उसके मतदान केअधिकार से वंचित कर दिया गया, क्योंकि हमारा बकाया हैं। यह निर्णय मौलिक रूप से त्रुटिपूर्ण, पूरी तरह से अस्वीकार्य और पूरी तरह से अनुचित है।" .

न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलियाई के साथ ट्रैवल बबल सस्पेंशन को आगे बढ़ाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड में कोविड मामलों के मंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा है कि न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत के साथ अपनी क्वारंटीन मुक्त यात्रा के निलंबन को 9 जून तक बढ़ा दिया है।

हिपकिंस ने एक बयान में कहा, '' इस फैसले के कारण नागरिक लगभग दो सप्ताह तक नहीं लौट पाएंगे और न्यूजीलैंड के लोग कुछ निश्चितता चाहते हैं । उसके बाद वे घर आने की योजना बनाना शुरू कर सकते हैं।''

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्री के हवाले से कहा कि क्वारंटीन मुक्त यात्रा के निलंबन से उन लोगों को और असुविधा होगी जिनकी यात्रा योजना पहले ही टल चुकी है।

काबुल में मिनीबस में बम ब्लास्ट, 4 की मौत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

काबुल में एक मिनीबस को निशाना बनाकर किए गए एक बम विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। इस सप्ताह अफगानिस्तान की राजधानी में इस तरह का ये तीसरा विस्फोट है।

काबुल पुलिस के प्रवक्ता फिरदौस फरमार्ज ने शुरूआती जानकारी का हवाला देते हुए गुरुवार देर रात संवाददाताओं से कहा, "विस्फोट पुल ए सोखता इलाके में हुआ। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रवक्ता के हवाले से बताया कि इस दौरान एक सेडान में भी आग लग गई और काबुल पुलिस की एक अग्निशमन इकाई वहां भी काम कर रही है।

इससे एक दिन पहले भी इसी जिले में एक और वाहन के बम विस्फोट में चार नागरिकों की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे।

कोरोना के असर से बाहर निकला अमेरिका, बेरोजगारी आंकड़ा 4 लाख से कम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका में बेरोजगारी का फायदा उठाने वालों की संख्या घटकर 385,000 रह गई है। ऐसा शुरूआती दावों के लगातार पांचवें सप्ताह घटने का कारण हुआ। श्रम बाजार ने कहा कि पिछले साल की शुरूआत में कोविड-19 महामारी के तबाह होने के बाद पहली बार यह आंकड़ा 400,000 से कम है।

विभाग के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, 29 मई को सप्ताह में, बेरोजगारी लाभ के लिए दाखिल करने वाले अमेरिकियों की संख्या पिछले सप्ताह के 405,000 के संशोधित स्तर से 20,000 कम हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये 14 मार्च, 2020 के बाद से शुरूआती दावों का सबसे निचला स्तर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia