दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मेगन मार्कले ने किए ब्रिटिश राजघराने से जुड़े कई सनसनीखेज खुलासे और अफगानिस्तान में IS का संचालक ढेर

मेगन मार्कले और प्रिंस हैरी ने ओपरा विनफ्रे को दिए 90 मिनट के लंबे इंटरव्यू में ब्रिटिश राजघराने से जुड़े कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। अफगान बलों ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि नंगरहार प्रांत में एक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संचालक को मार गिराया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फ्रांस में कोरोना के लगभग 22 हजार नए मामले

फ्रांस में बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस महामारी के 21,825 नए मामले दर्ज हुए हैं। सोमवार को पब्लिक हेल्थ एजेंसी के जारी आंकड़ों से इनका खुलासा हुआ है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस में इस वक्त कोरोना मामलों की संख्या 3,904,233 है और इसकी चपेट में आकर अब तक 88,574 लोग जान गंवा चुके हैं, जिसमें पिछले 24 घंटों में घातक वायरस से मरने वाले 130 लोग शामिल हैं।

आधिकारिक आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 3,772,579 लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है का कम से कम एक शॉट मिला है। फ्रांस का लक्ष्य अप्रैल के मध्य तक 10 मिलियन नागरिकों को, मध्य मई को 20 मिलियन और गर्मियों में कुल 30 मिलियन, या वयस्कों के दो-तिहाई का टीकाकरण करना है।

अफगानिस्तान में आईएस का संचालक ढेर

अफगान बलों ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि नंगरहार प्रांत में एक आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संचालक को मार गिराया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कहा कि आमिर खान उर्फ आमिर मसूद कफ्तारी, जिन्होंने खोगियानी जिले में आईएस संगठन के उप खुफिया प्रमुख के रूप में कार्यत था उसको मार दिया गया है।

बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने छापे के दौरान काफ्तारी के ठिकाने से एक आईएस का झंडा और कई हथियार और गोला-बारूद बरामद किए।

आईएस, जो अभी भी नंगरहार और पड़ोसी कुनार और नूरिस्तान प्रांतों के कुछ हिस्सों में सक्रिय है, अभी तक इस मामले में अपने तरफ से कोई बयानबाजी नहीं की है।

पाकिस्तान में 2 पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में अलग-अलग हमलों में दो पुलिस कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और दो अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने इसकी जानकारी सोमवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस्लामाबाद पुलिस के उप महानिरीक्षक अफजल कौसर ने एक बयान में कहा कि कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार रात इस्लामाबाद के सेक्टर जी-13 इलाके में पुलिस की एक टीम पर स्वचालित हथियारों से गोलियां चलाईं।

कौसर ने कहा कि उप-निरीक्षक और दो कांस्टेबल हमले में घायल हो गए।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि पुलिस और बचाव दल घटनास्थल पर पहुंचे और घायलों को इस्लामाबाद के पाकिस्तान आयुर्विज्ञान संस्थान अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया, जहां पुलिस के एक कांस्टेबल ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

केट मिडलटन ने मुझे रोने पर मजबूर किया : मेगन मार्कल

मेगन मार्कले और प्रिंस हैरी ने ओपरा विनफ्रे को दिए 90 मिनट के लंबे इंटरव्यू में ब्रिटिश राजघराने से जुड़े कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं। इस मौके पर उन्होंने डचेस ऑफ कैंब्रिज और प्रिंस विलियम्स की पत्नी केट मिडलटन के साथ बिताए समय के बारे में बताया। मेगन ने खुलासा किया कि जिन रिपोटरें में यह कहा गया था कि उन्होंने मिडलटन को 'फ्लावर गर्ल ड्रेसेस' को लेकर रुलाया था, असल में यह झूठ था। मेगन ने विनफ्रे से कहा कि दरअसल इसका उलटा हुआ था।

उन्होंने यह भी कहा कि ब्रिटिश मीडिया में यही घटना उनके संबंधों को लेकर टर्निग पॉइंट बन गई। मेगन ने कहा, "शादी के कुछ दिन पहले वह (केट) किसी बात को लेकर परेशान थी, हां, यह मुद्दा फ्लावर गर्ल ड्रेस से जुड़ा था और इसने मुझे रुला दिया था। इसने वाकई मेरी भावनाओं को ठेस पहुंचाई थी। हालांकि , मुझे नहीं लगता कि इस मामले की गहराई में जाना उनके लिए ठीक होगा क्योंकि उन्होंने इसके लिए मुझसे माफी मांग ली थी और मैंने उन्हें माफ कर दिया है। आपको उस काम के लिए दोषी ठहराया जाए जो आपने किया ही ना हो..और वह आपके साथ हुआ हो तो ऐसी स्थिति से निपटना बहुत मुश्किल होता है। मैं यहां ऐसी कोई बात शेयर नहीं कर रही हूं जो केट के लिए अपमानजनक हो।"

अफगान सेना के मिलिट्री ऑपरेशंस में 32 आतंकवादी मारे गए

देश भर में हुई हिंसा की घटनाओं (झड़पों, हवाई हमलों) के बीच पिछले 24 घंटों के अंदर कम से कम 32 आतंकवादी मारे गए और 23 घायल हुए हैं। रविवार को डिफेंस मिनिस्ट्री ने बयान जारी कर कहा कि कंधार प्रांत में अफगान नेशनल डिफेंस एंड सिक्योरिटी फोर्सेस (एएनडीएसएफ) ने अरघंदब, पंजवई और जेरई जिलों में सैन्य अभियान चलाया।

इसमें कांधार जिले में 13 तालिबान आतंकवादी मारे गए और 7 घायल हुए। इस ऑपरेशन के दौरान अफगान एयर फोर्स (एएएफ) ने जमीनी बलों की मदद की। इसके अलावा एएनडीएसएफ ने हैवी मशीन गन और बड़ी मात्रा में हथियार ले जा रहे एक वाहन को भी नष्ट कर दिया है।

बयान के मुताबिक सेना की इंजीनियरिंग टीमों को कंधार के अरघंदब में 50 राउंड बारूदी सुरंग और इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिले, जिन्हें डिफ्यूज कर दिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय