दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मोल्दोवा की PM कोरोना पॉजिटिव और मिसाइलों के खिलाफ लेजर आधारित प्रणाली बनाएगी इजरायली सेना

मोल्दोवा की प्रधानमंत्री नतालिया गवरिलिता ने कहा कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं। इजरायल एक साल के अंदर मिसाइलों को इंटरसेप्ट करने के लिए लेजर आधारित प्रणाली का इस्तेमाल शुरू करेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य इथियोपिया में वाहन की टक्कर में 9 की मौत

इथियोपिया के मध्य ओरोमिया क्षेत्रीय राज्य में एक लॉरी और एक पुलिस वाहन की आमने-सामने की टक्कर में नौ लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्टेट मीडिया आउटलेट इथोपिया न्यूज एजेंसी (ईएनए) के हवाले से बताया कि ओरोमिया क्षेत्रीय राज्य के बेल जोन के गोबा जिला पुलिस शांति प्रभाग के सहायक महानिरीक्षक मुक्तर हुसैन ने कहा कि सोमवार दोपहर को हुई यातायात दुर्घटना में चार अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

हुसैन ने आगे कहा कि लॉरी के चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है और फिलहाल उसकी जांच की जा रही है। घायलों का वर्तमान में नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज चल रहा है।

मोल्दोवा की प्रधानमंत्री कोरोना पॉजिटिव

मोल्दोवा की प्रधानमंत्री नतालिया गवरिलिता ने कहा कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि उन्होंने मंगलवार देर रात अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, आज मैंने सार्स-सीओवी-2 वायरस का पता लगाने के लिए एक पीसीआर टेस्ट करवाया और मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं कोरोना संक्रमित हूं। उन्होंने आगे कहा कि वह अगले कुछ दिनों के लिए घर से काम करेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में 13,988 सैंपल की जांच के बाद 4,348 मामलों की पुष्टि हुई है। देश की आबादी 35 लाख है जबकि देश में पुष्टि किए गए संक्रमणों की कुल संख्या बढ़कर 445,046 हो गई है।


ऑस्ट्रेलियाई राज्य में बुशफायर की आपात चेतावनी जारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) के आपातकालीन विभाग ने राज्य के दक्षिण-पश्चिम और राजधानी पर्थ में दो अलग-अलग झाड़ियों में आग लगने की चेतावनी जारी की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पर्थ में आग कैनिंग मिल्स के उपनगरीय इलाके में लगी और अब तक कम से कम 96 हेक्टेयर भूमि जल चुकी है।

डब्ल्यूए के दक्षिण-पश्चिम शहर किरुप में भीषण आग आपातकालीन चेतावनी स्तर पर है, जो उत्तर-पश्चिमी दिशा में धीमी गति से बढ़ रही है। राज्य के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग (डीएफईएस) ने कहा कि शुरू में मंगलवार को झाड़ियों में आग लगने की चेतावनी जारी की गई और 200 से अधिक लोग आग से जूझ रहे थे। आग की दोनों घटनाएं शुरूआत की तुलना में फिलहाल स्थिर हैं, लेकिन हवा की तीव्रता के कारण चेतावनियां बनी रहीं।

मिसाइलों के खिलाफ लेजर आधारित प्रणाली बनाएगी इजरायली सेना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इजरायल एक साल के अंदर मिसाइलों को इंटरसेप्ट करने के लिए लेजर आधारित प्रणाली का इस्तेमाल शुरू करेगा। ये जानकारी इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने मंगलवार को दी। बेनेट ने राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन संस्थान, एक इजरायली सुरक्षा थिंक टैंक के वार्षिक सम्मेलन में बताया, "लगभग एक साल के अंदर, आईडीएफ (इजरायल रक्षा बल) एक लेजर-आधारित अवरोधन प्रणाली को क्रियान्वित करेगा और इसे पहले प्रयोगात्मक रूप से और बाद में परिचालन रूप से शुरू किया जाएगा।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सिस्टम को सबसे पहले दक्षिणी इजरायल में तैनात किया जाएगा, जहां समुदायों पर गाजा पट्टी के शासक हमास और अन्य गाजा स्थित आतंकवादी समूहों द्वारा बार-बार रॉकेट दागे जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सिस्टम बाद में देश के अन्य हिस्सों में स्थापित किया जाएगा।


इक्वाडोर की राजधानी में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इक्वाडोर की राजधानी में बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई, जबकि लगभग 50 अन्य घायल हो गए और कम से कम 5 लोग लापता हो गए। ये जानकारी क्विटो की आपातकालीन संचालन समिति ने दी। भारी बारिश के एक दिन बाद सोमवार दोपहर को बाढ़ आई, जिसने 2003 में शहर में बारिश के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से बताया कि क्विटो के बेलिसारियो क्वेवेडो पैरिश में पानी जमा हो गया और ला गास्का पड़ोस में चट्टानें और मलवा सड़क पर गिरने के कारण गंभीर क्षति हुई है। पानी और मलबे की लहरें सड़कों पर बहने लगीं, जिससे वाहन बह गए और घरों में पानी भर गया। मंगलवार को राहत एजेंसियों, स्थानीय सरकारों, पुलिस और सशस्त्र बलों की यूनिटों ने खोज और बचाव और मलबा हटाने के काम को तेज कर दिया, जबकि मौतों की संख्या में वृद्धि से इंकार नहीं किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia