दुनिया की 5 बड़ी खबरें: विश्व भर में 10 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित, 54 हजार की मौत और पाक पर बिफरा अमेरिका

कोरोना वायरस से शुक्रवार शाम करीब आठ बजे तक दुनिया भर के 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके थे, जबकि इस वायरस से कुल 54 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के चारों आरोपियों को मुक्त करने के पाकिस्तानी अदालत के फैसले पर अमेरिका ने कड़े शब्दों में आपत्ति जताई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया भर में 10 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित, लील चुका है 54 हजार जानें

कोरोना वायरस दुनिया भर के लिए बड़ी चिंता का सबब बना हुआ है। शुक्रवार शाम करीब आठ बजे तक 10 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके थे, जबकि विश्व भर में यह कुल 54 हजारें जानें लील चुका है। जॉन हॉकिंस यूनिवर्सिटी के हवाले से समाचार एजेंसी सीएनएन ने ये जानकारी दी है। वहीं, अमेरिका में इस वायरस से अब तक दो लाख 45 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं, जिसमें छह हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है।

उधर, स्पेन में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,12,000 है और 10,935 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 1,15,000 के पार चले गए हैं। वहीं 13000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जर्मनी में 84 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 1109 लोगों की मौत हो चुकी है।

विदेश से अपने नागरिकों को निकालने में जुटा पाकिस्तान

कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर विभिन्न देशों में उड़ानों के बाधित होने और यात्रा प्रतिबंधों के बीच पाकिस्तान ने विदेशों में फंसे अपने नागरिकों को वापस लाने की कवायद शुरू कर दी है। पाकिस्तान शनिवार से एक उड़ान कार्यक्रम शुरू कर ्नरहा है, जो कि एक सप्ताह तक चलेगा। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि चार से 11 अप्रैल के बीच कुल 17 उड़ान भरी जाएगी और दूसरे देशों से पाकिस्तानियों को वापस लाया जाएगा।


कराची में जुमे की नमाज से रोकने पर पुलिस पर हमला

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर कुछ लोगों को जुमे की नमाज से रोकना पुलिस के लिए भारी पड़ गया। इन लोगों ने पुलिसकर्मियों पर हमला बोल दिया। पुलिसकर्मी किसी तरह भागकर और एक घर में छिपकर खुद को बचा सके। पाकिस्तान में कोरोना लॉकडाउन के मद्देनजर सामूहिक नमाज पर रोक है। संघीय व प्रांतीय सरकारों ने फैसला किया हुआ है कि मस्जिद में किसी भी सूरत में पांच से अधिक लोग नमाज नहीं पढ़ सकते। कई उलेमा ने सरकार का साथ देने का वादा किया, इसके बावजूद बीते जुमे को कई जगहों पर सामूहिक नमाज पढ़ने की कोशिश हुई थी।

पर्ल मामले में पाकिस्तानी अदालत के फैसले पर अमेरिका बिफरा

पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के चारों आरोपियों को मुक्त करने के पाकिस्तानी अदालत के फैसले पर अमेरिका ने कड़े शब्दों में आपत्ति जताई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इन चारों को पहले मिली सजा को बदलने के सिंध हाईकोर्ट के फैसले को 'पूरी दुनिया के आतंकवाद के शिकार लोगों का अपमान' बताया है।

अमेरिका की दक्षिण व मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स ने ट्वीट कर इस मामले में अमेरिका के रुख का खुलासा किया। साथ ही, उन्होंने इस पर संतुष्टि भी जताई कि पाकिस्तानी अभियोजकों ने सिंध हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील करने का इरादा किया है।


भारतीय मूल के इस डॉक्टर के आगे झुकी ब्रिटिश सरकार, सोशल मीडिया पर मुहिम के बाद बदले दिशा निर्देश

भारतीय मूल के डॉक्टर निशांत जोशी के अभियान के चलते ब्रिटिश सरकार को पूर्व में जारी निर्देशों में बदलाव करना पड़ा है। जोशी ब्रिटेन के अस्पतालों में कोविड-19 का इलाज कर रहे चिकित्सा पेशेवरों के बेहतर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) मुहैया कराने के लिए अभियान चला रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को ब्रिटिश सरकार के अद्यतन दिशानिर्देश का स्वागत किया जिसमें सर्जिकल मास्क को अनिवार्य किया गया। पिछले कई हफ्ते से 31 वर्षीय डॉ.जोशी सोशल मीडिया का इस्तेमाल राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अंतर्गत कोरोना वायरस के संक्रमितों का इलाज कर रहे चिकित्सा पेशेवरों के समक्ष पीपीई की कमी का मुद्दा उठाने के लिए कर रहे हैं। वह चिकित्सा कर्मियों के बेहतर सुरक्षा उपकरणों के लिए स्पष्ट दिशा निर्देश देने की मांग कर रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia