दुनिया की 5 बड़ी खबरें: मुल्ला बरादर करेंगे अफगान सरकार का नेतृत्व, जानें किसे क्या पद मिलेगा? और इस देश में फिर लगा लॉकडाउन

इस्लामवादी समूह के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर एक नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। श्रीलंका ने मौजूदा कोविड-19 को देखते हुए लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अफगान सरकार का नेतृत्व करेंगे बरादर, मुल्ला उमर के बेटे को अहम भूमिका

इस्लामवादी समूह के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर एक नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी। टोलो न्यूज ने बताया कि तालिबान पंजशीर घाटी में विद्रोही लड़ाकों से जूझ रहा है और आर्थिक पतन को रोकने के लिए प्रयास कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख बरादर के साथ तालिबान के दिवंगत सह-संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और वरिष्ठ पदों पर शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई शामिल होंगे। तालिबान के एक अधिकारी ने एक वैश्विक समाचार तार को बताया, "सभी शीर्ष नेता काबुल पहुंच गए हैं, जहां नई सरकार की घोषणा करने की तैयारी अंतिम चरण में है।"

श्रीलंक ने कोविड के मामले रोकने के लिए बढ़ाया लॉकडाउन, वैक्सीनेशन की योजना बनाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका ने मौजूदा कोविड-19 को देखते हुए लॉकडाउन को एक और सप्ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया है। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, जिन्होंने शुक्रवार को कोविड -19 टास्क फोर्स से मुलाकात की, उन्होंने लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, जो 6 सितंबर को 13 सितंबर की सुबह को खत्म होनी थी।

राजपक्षे, जिनके पास स्वास्थ्य विभाग भी है, उन्होंने कहा, "कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए अंतरिम में चल रहे टीकाकरण अभियान के माध्यम से प्रगति की जाएगी।" जबकि देश बंद रहा, स्वास्थ्य और सैन्य प्रतिष्ठान देश भर में 30 वर्षों में सभी को टीकाकरण करने का अभियान चला रहे हैं। मुख्य रूप से डेल्टा वैरिएंट के प्रसार के कारण नए संक्रमणों और मौतों में अचानक वृद्धि के बीच द्वीप राष्ट्र को 20 अगस्त को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।


नासा के मार्स रोवर दूसरी बार रॉक सैंपल लेने के प्रयास में रहे सफल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा पर्सवेरेंस रोवर ने संभवत अपने दूसरे प्रयास में मंगल ग्रह पर एक चट्टान का नमूना प्राप्त कर लिया है।

यू.एस. अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा,नासा के पर्सवेरेंस रोवर से 1 सितंबर को प्राप्त डेटा इंगित करता है कि टीम ने मंगल की चट्टान को सफलतापूर्वक पार करने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है। ऐतिहासिक घटना के बाद डाउनलिंक की गई प्रारंभिक छवियां कोरिंग के बाद ट्यूब में मौजूद एक अक्षुण्ण नमूना दिखाती हैं।

रोवर अगस्त की शुरूआत में अपने पहले प्रयास में चट्टान के नमूने एकत्र करने में विफल रहे थे, जबकि अपनी 2 मीटर लंबी रोबोटिक भुजा का उपयोग करके मंगल ग्रह पर एक छेद ड्रिल किया, यह नमूने एकत्र और संग्रहित नहीं कर पाए थे। नमूना संग्रह के प्रयास का लक्ष्य एक ब्रीफकेस-आकार की चट्टान था जो एक रिगलाइन से संबंधित थी जो आधा मील (900 मीटर) से अधिक लंबी है और इसमें रॉक आउटक्रॉप और बोल्डर शामिल हैं।

न्यूजीलैंड ने रिकॉर्ड पर सबसे गर्म सर्दियों का अनुभव किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड में अभी सबसे गर्म सर्दी का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है, जो पिछले साल के पिछले रिकॉर्ड से काफी ज्यादा है। इसका नया डेटा शुक्रवार को सामने आया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च (एनआईडब्ल्यूए) के सात-स्टेशन तापमान सीरीज के आंकड़ों से पता चला है कि इस सर्दी (जून से अगस्त) में पिछली सर्दियों में औसत से 1.32 डिग्री सेल्सियस अधिक था और यह औसत से 1.14 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था।

आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि रिकॉर्ड पर 10 सबसे गर्म सर्दियों में से सात 2000 के बाद से हुई हैं। एनआईडब्ल्यूए के मौसम विज्ञानी नावा फेडैफ ने यह भी कहा कि देश भर में 76 स्थानों पर रिकॉर्ड या लगभग रिकॉर्ड गर्म सर्दी का अनुभव हुआ। इस शीतकालीन रिकॉर्ड गर्मजोशी को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, फेडैफ ने ऐतिहासिक मौसम रिकॉर्ड में तल्लीन किया और पाया कि पिछली बार न्यूजीलैंड ने 50 साल पहले इसी तरह की घटनाओं का अनुभव किया था।


इजरायली मिसाइल हमले ने दमिश्क को निशाना बनाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इजरायल ने ताजा मिसाइल हमले में दमिश्क के स्थलों को अपना निशाना बनाया। इसकी जानकारी सना एजेंसी ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीरियाई वायु रक्षा ने दमिश्क के दक्षिण-पश्चिमी ग्रामीण इलाकों में मिसाइलों को इंटरसेप्ट किया क्योंकि इंटरसेप्शन की आवाज राजधानी में स्पष्ट रूप से सुनी गई थी।

सना ने एक सैन्य सूत्र के हवाले से बताया कि इजरायली हमला लेबनानी हवाई क्षेत्र के अंदर से किया गया। वायु रक्षा ने अधिकांश मिसाइलों को रोक दिया। इस बीच, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स वॉर मॉनिटर ने कहा कि इजरायली हमले ने दमिश्क में सैन्य स्थलों को निशाना बनाया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia