दुनिया की 5 बड़ी खबरें: म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की अदालत में हुईं पेश और अमेरिका के कई प्रातों में गोलीबारी

म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की सोमवार को अदालत में पेश हुईं। अमेरिका के कई राज्यों में वीकेंड पर हुई गोलीबारी में दो लड़कियों समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

लंबी सार्वजनिक अनुपस्थिति के बाद अदालत में पेश हुईं सू की

म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की सोमवार को अदालत में पेश हुईं, 1 फरवरी के तख्तापलट के बाद से "देशद्रोह के लिए उकसाने" के आरोप का सामना करने के लिए उनकी पहली व्यक्तिगत उपस्थिति हुई ।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार उन पर राजद्रोह का आरोप सबसे गंभीर है, लेकिन उन पर राज्य के गुप्त कानून का उल्लंघन करने और कोरोनावायरस रोकथाम उपायों को तोड़ने का भी आरोप है।

बचाव पक्ष के वकील थे माउंग माउंग ने कहा कि सुनवाई से पहले वकील सू की से अलग से मिलने में सक्षम थे और उन्होंने कानूनी मामले पर चर्चा की। तख्तापलट के बाद से 75 वर्षीय सू की नजरबंद हैं।

ड्यूटी में लापरवाही के आरोप में 100 अफगान सुरक्षा अधिकारी गिरफ्तार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान में करीब 100 सुरक्षा अधिकारियों को उनके कर्तव्यों में लापरवाही बरतने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। ये लापरवाही उस वक्त बरती गई जब तालिबान ने लघमन प्रांत की राजधानी पर हमला किया था। इसकी जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को दी।

डीपीए समाचार एजेंसी ने स्थानीय पार्षदों गुलजार संगरवाल और अतीकुल्ला अब्दुल रहीमजई के हवाले से कहा कि आतंकवादी रविवार रात प्रांतीय राजधानी मेहतरलाम के सुरक्षा बेल्ट को तोड़ने में सफल रहे और सुरक्षा बलों द्वारा उन्हें पीछे धकेलने से पहले केंद्रीय जेल पर हमला किया।

प्रांतीय गवर्नर के एक प्रवक्ता के अनुसार, हमले को रद्द करने के बाद गिरफ्तार किए गए 100 अधिकारियों में राष्ट्रीय सुरक्षा गुप्त सेवा निदेशालय के डिप्टी भी शामिल थे।


ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालयों ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों की वापसी के लिए याचिका लगाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया राज्य (एसए) के विश्वविद्यालयों ने संघीय सरकार से अंतरराष्ट्रीय छात्रों को देश लौटने की अनुमति देने के लिए एक याचिका दर्ज की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोनोवायरस महामारी के बीच ऑस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालयों में अंतरराष्ट्रीय नामांकन में 33 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिससे उनका बजट खराब हो गया है।

फ्लिंडर्स यूनिवर्सिटी के उपाध्यक्ष और प्रो वाइस चांसलर (इंटरनेशनल) सेबेस्टियन रानेस्कोल्ड ने कहा '' छात्रों की संख्या में गिरावट विश्वविद्यालयों और व्यापक एसए अर्थव्यवस्था के लिए गहराई से संबंधित है। इसे देखते हुए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के आगमन के लिए एक योजना के तत्काल सक्रियता का आह्वान किया गया है।''

श्रीलंका चक्रवाती तूफान के लिए तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

श्रीलंका के मौसम विभाग ने सोमवार को चेतावनी दी कि आने वाले दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की आशंका है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने अपने नवीनतम मौसम अपडेट में कहा कि अगले कुछ दिनों के दौरान उत्तरी अंडमान सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के गहरे समुद्र के क्षेत्र में गरज के साथ तेज हवाएं चलने की उम्मीद है, जिससे श्रीलंका में भारी बारिश और हवाएं चल सकती हैं।

विभाग ने कहा, "पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित निम्न दबाव का क्षेत्र तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और यह उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा और बुधवार के आसपास पश्चिम बंगाल तट के पास पहुंच जाएगा।"


अमेरिका के कई प्रातों में गोलीबारी, 9 की मौत, दर्जनों घायल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के कई राज्यों में वीकेंड पर हुई गोलीबारी में दो लड़कियों समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया कि ओहियो की राजधानी कोलंबस के बाइसेन्टेनियल पार्क एम्फीथिएटर में रविवार को दोपहर 1 बजे के बाद एक 16 वर्षीय लड़की की मौत हो गई। गोली लगने से पांच अन्य किशोर घायल हो गए।

पुलिस के बयान के अनुसार, यह घटना एक निजी कार्यक्रम में हुई, जिसे सोशल मीडिया पर प्रचारित किया गया था। एनबीसी कोलंबस-संबद्ध डब्ल्यूसीएमएच ने बताया कि गोलीबारी किस वजह से हुई यह स्पष्ट नहीं है। पुलिस ने अभी तक संदिग्ध की पहचान नहीं की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia