दुनिया की 5 बड़ी खबरें: नासा ने रचा इतिहस और प्रतिबंधित पाक संगठन ने 11 पुलिसकर्मियों को किया रिहा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को मंगल ग्रह पर अपने इंजिन्यूटी मार्स हेलिकॉप्टर की पहली संचालित, नियंत्रित उड़ान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। पाक के प्रतिबंधित संगठन ने एक दिन पहले लाहौर में बंधक बनाए गए 11 पुलिसकर्मियों को रिहा कर दिया है

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

नासा ने मंगल ग्रह पर पहला मिनी हेलीकॉप्टर लॉन्च किया

मानव जाति के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सोमवार को मंगल ग्रह पर अपने इंजिन्यूटी मार्स हेलिकॉप्टर की पहली संचालित, नियंत्रित उड़ान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया। मिनी हेलीकॉप्टर ने अपनी उड़ान भारतीय समयानुसार दोपहर लगभग 3:45 बजे शुरू की और नासा मुख्यालय में डेटा भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद लगभग 4.25 बजे प्राप्त किया गया। लगभग 20 से 30 सेकंड तक हवा में मंडराते हुए इस छोटे हेलिकॉप्टर ने ग्राउंड से कुछ फीट की दूरी से उड़ान भरते हुए लैंडिंग की।

इस उपलब्धि के बाद, टीम अब अतिरिक्त दूरी और अधिक ऊंचाई की अतिरिक्त प्रयोगात्मक उड़ानों का प्रयास करेगी। हेलीकॉप्टर द्वारा अपने प्रौद्योगिकी प्रदर्शन को पूरा करने के बाद, पर्सिवियरेंस रोवर अपने वैज्ञानिक मिशन को जारी रखेगा।

बांग्लादेश : शीर्ष हेफाजत नेता को 7 दिन की हिरासत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ढाका की एक अदालत ने सोमवार को मोहम्मदपुर पुलिस स्टेशन में पिछले साल दर्ज एक मामले में कट्टरपंथी संगठन हेफाजत-ए-इस्लाम के संयुक्त महासचिव मामूनुल हक को सात दिन की रिमांड पर भेजा है।

ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट, देबदाश चंद्र अधिकारी ने यह आदेश सुनाया। इससे पहले थाने के उप-निरीक्षक, एम डी सजदुल हक ने उनके रिमांड की मांग की थी।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादी शीर्ष नेता और उपदेशक को सुरक्षा के आधार पर डीबी कार्यालय में उनके भारी खर्च के स्रोत के लिए पूछताछ की जाएगी।


कोरोना के कारण बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, वर्चुअल बैठक में लेंगे हिस्सा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर की गंभीरता के मद्देनजर, भारत की अपनी आगामी यात्रा रद्द कर दी है। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी पुष्टि की। कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर की गंभीरता को देखते हुए जॉनसन ने नई दिल्ली की अपनी यात्रा रद्द की है, जो अगले सप्ताह के लिए निर्धारित की गई थी।

विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, "मौजूदा कोविड की स्थिति को देखते हुए, यह आपसी समझौते से तय किया गया है कि यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) के प्रधानमंत्री अगले हफ्ते भारत का दौरा नहीं करेंगे।"

बयान में यह भी कहा गया है कि दोनों पक्ष आने वाले दिनों में भारत-ब्रिटेन के बदले हुए रिश्तों के लिए योजना जारी करने को लेकर एक वर्चुअल बैठक करेंगे।

प्रतिबंधित पाक संगठन ने 11 पुलिसकर्मियों को रिहा किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तानी के गृहमंत्री शेख राशिद ने सोमवार को घोषणा की कि तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के साथ सफल वार्ता के बाद, प्रतिबंधित संगठन ने एक दिन पहले लाहौर में बंधक बनाए गए 11 पुलिसकर्मियों को रिहा कर दिया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एक वीडियो संदेश में कहा, "पहले दौर की वार्ता सफल रही है जिससे टीएलपी को बंधक बनाए गए पुलिसकर्मियों को छोड़ना पड़ा है। बातचीत का दूसरा दौर 'सेहरी' के बाद शुरू होगा।"

11 बंधकों में एक पुलिस उपाधीक्षक शामिल थे।

सूत्रों के अनुसार, रविवार को लाहौर के मुल्तान रोड पर टीएलपी सदस्यों और पुलिस के बीच झड़पें हुईं, जिसमें कुछ 'समूह समर्थक' मारे गए और 100 से अधिक घायल हो गए।


अफगान सुरक्षा अभियान में 9 आतंकवादी मारे गए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में सरकारी बलों के अभियान में नौ आतंकवादी मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तालिबान के ठिकानों पर रविवार को शुरू किए गए अभियानों में बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद भी जब्त किए गए।

सुरक्षा बलों ने इलाके से एंटी व्हीकल और एंटी पर्सनल माइंस का पता लगाया और उसे निष्क्रिय कर दिया। बयान में कहा गया है कि कार्रवाई के दौरान सुरक्षाकर्मियों या नागरिकों में कोई हताहत नहीं हुआ है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia