दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः NASA ने एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की और ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने नये एक्स-रे मिशन के तहत प्राप्त पहली तस्वीर जारी की है। वहीं ऑस्ट्रेलियाई में बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों से पता चला है कि स्कूली बच्चों में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है। 5-17 आयु वर्ग के बच्चों में कई मामले मिले हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

नासा ने अपने नये एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने नये एक्स-रे मिशन के तहत प्राप्त पहली तस्वीर जारी की है। दरअसल नासा ने इटली की अंतरिक्ष एजेंसी आईएक्सपीई के साथ मिलकर यह अभियान शुरू किया है। इसी के तहत गत साल नौ दिसंबर को फाल्कन-9 रॉकेट के जरिये इमेजिंग एक्सरे पोलिरेमेटरी एक्सप्लोरर आईएक्सपीई को लांच किया गया था।

यह ऐसी पहली अंतरिक्ष वेधशाला है, जो विस्फोट के बाद तारों और ब्लैकहोल के एक्स-रे के पोलराइजेशन का अध्ययन करती है। अंतरिक्ष में एक्स-रे लाइट जिस तरह उन्मुख होती है, उसे पोलराइजेशन कहते हैं। नासा का कहना है कि वेधशाला में उसके सभी उपकरण ठीक काम कर रहे हैं। आईएक्सपीई ने सबसे पहले अपनी एक्स-रे आई को कैसियोपिया ए पर फोकस किया था। कैसियोपिया ए में 17वीं शताब्दी में विस्फोटित तारे का मलबा है।

नासा ने कहा कि इस विस्फोट के कारण उत्पन्न तरंगों से आसपास का गैस हट गया और उच्चतम तापमान पर गर्म हो गया। इसने साथ ही कॉस्मिक रे पार्टिकल का ऐसा बादल बना दिया, जो एक्स-रे की लाइट में चमकता है। अन्य दूरबीनों से भी कैसियोपिया ए का अध्ययन किया गया है लेकिन आईएक्सपई शोधकर्ताओं को नये तरीके से इसकी जांच करने में सहयोग करेगा। नासा ने कहा है कि उसके द्वारा जारी कैसियोपिया ए की तस्वीर में मैजेंटा रंग एक्स-रे लाइट की तीव्रता को बताता है।

ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना, भारी संख्या में आ रहे चपेट में

ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड द्वारा बुधवार को जारी किए गए नए आंकड़ों से पता चला है कि स्कूली बच्चों में कोविड के मामलों में वृद्धि हुई है। बुधवार को क्वींसलैंड के 5-17 आयु वर्ग के बच्चों में 1,905 मामले दर्ज किए गए, जो पिछले दिन 1,587 थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ केअनुसार, क्वींसलैंड के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी जॉन गेरार्ड ने स्वीकार किया कि 7 फरवरी को स्कूल फिर से खुलने के बाद से बच्चों में मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन इससे भी बड़ी चिंता यह है कि संक्रमण के जोखिम बच्चे घर वापस ला सकते हैं।

उन्होंने कहा, "हमने बच्चों के बीच अस्पताल में भर्ती में वृद्धि नहीं देखी है। मेरे लिए, बच्चों के संक्रमित होने पर सबसे बड़ी चिंता उनके माता-पिता और दादा-दादी के लिए जोखिम है, इसलिए यह इतना महत्वपूर्ण है कि बच्चों के संपर्क में आने वाले किसी भी व्यक्ति को उनका बूस्टर मिले।" बुधवार को राज्य के नए कोविड मामलों की कुल संख्या 6,596 है, जो मंगलवार को 5,286 थी। राज्य की 62 प्रतिशत से अधिक योग्य आबादी ने कोविड के टीके का बूस्टर शॉट लिया है, जबकि लगभग 90 प्रतिशत ने दो खुराक ली हैं।

दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः NASA ने एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की और ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना
फोटोः IANS

दक्षिण कोरिया के दक्षिणपूर्वी शहर के जंगल में लगी आग

दक्षिण कोरिया के दक्षिण-पूर्वी तटीय शहर के जंगल में भीषण आग लग गई, जिसके कारण आसपास के करीब 180 घरों को खाली कराना पड़ा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि जंगल की आग सबसे पहले राजधानी सियोल से लगभग 350 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में येओंगदेओक के एक पहाड़ पर लगी और मंगलवार दोपहर तक इसे बुझा दिया गया।

आग रात में फैल गई और आसपास के रिहायशी इलाकों में पहुंच गई, जिससे घरों को खाली करा लिया गया। अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दूसरी सबसे बड़ी चेतावनी तब जारी की गई, जब सात मीटर प्रति सेकंड से अधिक की औसत हवा के वेग के बीच जंगल की आग ने 100 हेक्टेयर से अधिक भूमि को नष्ट कर दिया। कम से कम 36 अग्निशमन हेलीकॉप्टर और लगभग 600 कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया, लेकिन तेज हवा के कारण आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है।

दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः NASA ने एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की और ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना
फोटोः IANS

मिस्र के स्वेज की खाड़ी में खोजा गया तेल भंडार

दुबई स्थित ड्रैगन ऑयल ने स्वेज की खाड़ी में एक तेल भंडार की खोज की है। मिस्र के पेट्रोलियम और खनिज संसाधन मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि पूर्वोत्तर रमजान क्षेत्र में स्थित तेल क्षेत्र का अनुमानित भंडार लगभग 10 करोड़ बैरल हो सकता है।

यह पिछले 20 वर्षों में क्षेत्र में पाए गए सबसे बड़े तेल भंडार में से एक है। ड्रैगन ऑयल की स्थापना 1971 में आयरलैंड में हुई थी। दुबई सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी अमीरात नेशनल ऑयल कंपनी ने 1999 में ड्रैगन ऑयल में एक नियंत्रित शेयर खरीदा था जब इसका मुख्यालय दुबई में स्थानांतरित कर दिया गया था।

दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः NASA ने एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की और ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना
फोटोः IANS

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों ने चलाई गोली, एक की मौत

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजरायली सैनिकों ने मंगलवार को वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह के उत्तर-पश्चिम में एक गांव में प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष के दौरान एक फिलिस्तीनी व्यक्ति की हत्या कर दी। मंत्रालय द्वारा मीडिया को दिए गए एक बयान के अनुसार, 20 वर्षीय निहाद अल-बरगौथी को इजरायली सैनिकों ने नबी सालेह गांव में गोली मार दी थी।

दुनिया की 5 बड़ी खबरेंः NASA ने एक्स-रे मिशन की पहली तस्वीर जारी की और ऑस्ट्रेलिया में बच्चों के लिए कहर बना कोरोना
फोटोः IANS

बयान के अनुसार, युवक के पेट में गोली लगी थी और उसकी हालत गंभीर थी और अस्पताल ले जाने के कुछ ही देर बाद उसने दम तोड़ दिया। मंगलवार को दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच भीषण संघर्ष हुआ। फिलिस्तीनी प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने सैनिकों पर पथराव किया, जिन्होंने जवाबी कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलाईं। उनके अनुसार, अल-बरगौथी को हाल ही में कई महीनों तक जेल में रहने के बाद एक इजरायली जेल से रिहा किया गया था।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia